ताज़ा खबर
 

सिविल सेवा मुख्य एग्जाम: यूपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड हुए प्रवेश पत्र, यहां देखें- किस दिन होगी किस सब्जेक्ट का एग्जाम

प्रारंभिक परीक्षा में करीब 11 लाख लोगों ने सिविस सर्विस परीक्षा में भाग लिया था जिसमें से कई लोग बाहर हो गए और पास होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा में भाग लेंगे और इस परीक्षा के माध्यम से सिर्फ 1070 प्रशासनिक पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।
UPSC Civil Services Exam Date: भारतीय भाषा का पेपर- ए आसामी, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिन्दी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली (देवनागरी/अरबी लिपि), तमिल, तेलुगू, उर्दू के लिए है।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने देश की प्रमुख परीक्षाओं में से एक सिविल सेवा परीक्षा की मेंस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार मेंस परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं और जो लोग मेंस परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं वो आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। यूपीएससी ने आज (10 नवंबर 2016) इस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं, परीक्षार्थी प्रारंभिक परीक्षा के दस्तावेजों के जरिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि यह परीक्षा 3 दिसंबर से शुरू होने वाली है जो कि 9 दिसंबर तक चलेगी। हर विषय की अलग अलग दिन परीक्षा होगी। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विस एग्जाम के जरिए आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आईएफएस अधिकारियों का चयन करता है। इसके अलावा आयोग सेना के लिए भी एनडीए, सीडीएस और एसएससी एग्जाम करवाता है।

मुलायम सिंह यादव का आरोप- नोट बंद करने से फैली अराजकता, फैसला वापस लें पीएम मोदी

प्रारंभिक परीक्षा में करीब 11 लाख लोगों ने सिविस सर्विस परीक्षा में भाग लिया था जिसमें से कई लोग बाहर हो गए और पास होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा में भाग लेंगे और इस परीक्षा के माध्यम से सिर्फ 1070 प्रशासनिक पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। आपको बता दें कि 3 दिसंबर 2016 को निबंध, 5 दिसंबर 2016 को जनरल स्टडीज-I,II, 6 दिसंबर 2016 को जनरल स्टडीज- III, IV, 7 दिसंबर 2016 को भारतीय भाषा, 7 दिसंबर 2016 को अंग्रेजी, 9 दिसंबर 2016 को वैकल्पिक पेपर-I, वैकल्पिक पेपर-II होगा। भारतीय भाषा का पेपर- ए आसामी, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिन्दी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, संथाली, सिंधी (देवनागरी/अरबी लिपि), तमिल, तेलुगू, उर्दू के लिए है।

कैसे करें डाउनलोड- मेंस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर जाएं और लेटेस्ट अपडेट के सेक्शन पर क्लिक करें और उसके बाद इस परीक्षा के एडमिट कार्ड से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरें और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.