ताज़ा खबर
 

UPSC Civil Services Exam 2021: पर्सनलिटी टेस्ट में इस तरह से पूछे जाते हैं सवाल

30 मिनट के साक्षात्कार में औसतन आपसे 15-20 सवाल पूछे जा सकते हैं। आपको सही नोट हिट करना चाहिए और एक आरामदायक इंटरव्यू एक्सपीरिएंस के लिए शुरूआती सवालों में पैनल का ध्यान आकर्षित करना चाहिए।

UPSC, Civil Services, UPSC CSE, Interview, Personal Interview, Interview Round, Personality Test, IAS, IPS,यह महत्वपूर्ण है कि आप इंटरव्यू के लिए चुनी गई भाषा में सहज हों।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा (CSE) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। स्वाभाविक रूप से, इस तरह की परीक्षा के लिए परीक्षा की तैयारी भी आसान काम नहीं है। जबकि UPSC परीक्षा के प्रारंभिक चरण करंट अफेयर्स के ज्ञान और समझ के इर्द-गिर्द घूमते हैं, फाइनल फेज भी उम्मीदवार के व्यक्तित्व पर केंद्रित होता है। इंटरव्यू के दौरान, उम्मीदवारों को उनके विश्वास और मुद्दों की गहरी समझ के लिए टेस्ट किया जाता है। आपके उत्तर के माध्यम से जिन चार महत्वपूर्ण बातों का आकलन किया जाता है वो ये हैं।
दिए गए मुद्दे पर आपका ज्ञान और उसी पर आपकी राय
व्यक्तिगत स्तर पर मुद्दे को समझने की आपकी क्षमता
समाधान प्रदान करने की आपकी क्षमता
संरचना और हस्तक्षेप की पेशकश करने की आपकी क्षमता

इन सभी सवालों के जवाब देने के साथ, उम्मीदवारों को यूपीएससी पर्सेनलाइज्ड इंटरव्यू के इक्का-दुक्का सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। काउंटर के सवालों का स्मार्ट तरीके से जवाब देने से परीक्षक को यह आकलन करने में मदद मिलेगी कि आप परिस्थितियों को समझने के लिए कितने तत्पर हैं और अनायास ही आप सवाल का जवाब दे सकते हैं।

UPSC इंटरव्यू के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
अपने राज्य और जिले को अच्छी तरह से जानें। जनसांख्यिकी डेटा, विकास डेटा, बेरोजगारी के आंकड़े, स्थानीय अर्थव्यवस्था, स्थानीय विकास समस्याएं, स्थानीय पहल, आपके ब्लॉक / तहसील / नगरपालिका में महत्वपूर्ण प्रशासकों के नाम, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की स्थिति और शिक्षा की स्थिति।
अपनी नौकरी या काम के अनुभव की पूरी जानकारी होना आवश्यक है।
इंटरव्यू से पहले 1-2 महीने विशेष रूप से दैनिक राष्ट्रीय समाचार पत्र पढ़ें।
क्षेत्रीय समाचार पत्रों को पढ़ने से स्थानीय विकास में एक अच्छी जानकारी मिलेगी।

ये सभी संकेत आपके साक्षात्कार के लिए एक जीत हैं। अन्य महत्वपूर्ण विवरण हैं जिन पर आपको काम करना होगा। ऐसा ही एक पहलू है भाषा में आपका प्रवाह। यह महत्वपूर्ण है कि आप इंटरव्यू के लिए चुनी गई भाषा में सहज हों। इसी तरह, पॉजिटिव बॉडी लेंगुएज सबसे बुनियादी मानदंडों में से एक है। आपको अपने साथ आत्मविश्वास, आशावाद और सहजता की भावना को रखना चाहिए। अपने हैंड मूवमेंट के प्रति सचेत रहें। अपनी प्रतिक्रियाओं में सच्चे और ईमानदार रहें। याद रखें कि आपको जो कहना है उसे सही ठहराना होगा।

इंटरव्यू के दौरान आपको इन चीजों से बचना चाहिए
विभिन्न बोर्डों का विश्लेषण नहीं करना है। यह समय की खपत करता है।
फेक एक्सेंट न डालें। ऐसा एकदम न करें।
एक शौक रखने के लिए एक शौक मत बनाओ।

30 मिनट के साक्षात्कार में औसतन आपसे 15-20 सवाल पूछे जा सकते हैं। आपको सही नोट हिट करना चाहिए और एक आरामदायक इंटरव्यू एक्सपीरिएंस के लिए शुरूआती सवालों में पैनल का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। इसलिए, कुछ जवाब देने के बावजूद भी धैर्य रखें। भड़कना नहीं है और उम्मीद न खोएं और इसे अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट देने का प्रयास करें।
(लेखक शब्बीर अहमद एडुकेमी के चीफ एकेडमिट ऑफिसर हैं।)

Next Stories
1 Vera Gedroits 151st Birth Anniversary Google Doodle: कौन थी इग्नाटिवेना वेरा गेड्रोइट्स, जिनका गूगल आज मना रहा 151 वां जन्मदिन
2 JEE Main Exam 2021: अप्रैल सेशन की जेईई मेन परीक्षा स्थगित, यहां देखें नई एग्जाम डेट की जानकारी
3 UPSC NDA Exam 2021: करोना काल में हो रही है यूपीएससी की परीक्षा, कैंडिडेट्स को इन नियमों का करना होगा पालन
ये पढ़ा क्या?
X