ताज़ा खबर
 

UPSC IAS इंटरव्यू Tips: पढ़िए- टॉपर टीना डाबी और एक्सपर्ट के टिप्स, सफलता हासिल करने में करेंगे मदद

UPSC IAS Exam Tips: इंटरव्यू में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए खास तैयारी की जरुरी होती है, क्योंकि इसकी तैयारी के लिए काफी कम समय मिलता है और यह प्रीलिम्‍स और मेन्‍स से बिल्‍कुल अलग होता है।

upsc, upsc civil services, upsc 2016, upsc civil services 2016, upsc civil services interview, tina dabi, tina dabi IAS, tina dabi tips, upsc civil services interview tips, upsc ias interview tips, how to crack civil services interview tips, interview tips for Civil services exam, UPSC Topper, UPSC Topper tina dabi, civil services interview tips, IAS interview tips, upsc latest updatesबता दें कि उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सर्विसेज मुख्य परीक्षा एग्जाम में सफल उम्मीदवारों के पर्सनेलिटी टेस्ट/इंटरव्यू के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इंटरव्यू में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए खास तैयारी की जरुरी होती है, क्योंकि इसकी तैयारी के लिए काफी कम समय मिलता है और यह प्रीलिम्‍स और मेन्‍स से बिल्‍कुल अलग होता है। इसमें सिर्फ जानकारी ही नहीं, बल्‍क‍ि पूरी पर्सनैलिटी टेस्‍ट होता है। साथ ही इंटरव्यू एक सुनहरा मौका होता हैं जहां आप 275 में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं।ऐसे में यह जानना बेहद अहम है कि इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें। ऐसे में जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ जिससे छात्रों को काफी सहायता मिल सकती है।

यूपीएससी टॉपर टीना डाबी के अनुसार इंटरव्यू की तैयारी ऐसी होनी चाहिए, जिससे आत्‍मविश्‍वास बढ़े और बॉडी लैंग्‍वेज ठीक हो। इससे काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। आकर्षक व्यक्तित्व और सौम्य व्यवहार इंटरव्यू में सफलता की कुंजी माने जाते हैं। इंटरव्यू में घबराहट से बचें और संयम से काम लें। इसके अलावा अपने नाम का अर्थ जरूर जान लें और उस नाम से जुड़ें हस्तियों के बारे में भी जानकारी रखें। अपनी जन्म तिथि के दिन की महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में भी पूरी तैयारी कर लें। साथ ही करेंट अफेयर्स और हाल-फिलहाल की घटनाओं की पूरी जानकारी हो। इंटरव्यू में अक्सर करेंट अफेयर्स ही पूछे जाते हैं और करेंट अफेयर्स से ही आपके विषय को भी जोड़ दिया जाता है। इंटरव्यू के लिए अपने विषय को भी अच्छे से तैयार कर लें। इसके अलावा एजुकेशनल प्रोफाइल के बारे में भी पूरी तैयारी रखें।

टीना का कहना है कि इस वक्त अपने प्रदेश, उसके राजनीतिक, सामाजिक, भौगोलिक स्थिति की जानकारी ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप जहां रह रहे हों और जहां के आप स्थायी निवासी हों, दोनों को बारे में जानकारी होनी चाहिए। इन पदों के प्रत्याशियों से यह अपेक्षा की जाती है कि उनका दृष्टिकोण लोकहित तथा कल्याणकारी भावनाओं के अनुरूप हो। आप अपने सीवी को अच्छी तरह तैयार कर लें। इंटरव्यू का बड़ा हिस्सा सीवी पर ही आधारित होता है। सीवी में अगर आपने कोई हॉबी बताई है तो उस बारे में आपको अच्‍छी जानकारी होनी चाहिए। आपकी रूचि और आपकी उपलब्धियों पर भी काफी प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इन हिस्सों को पूरी तरह तैयार कर लें। प्रश्नों का उत्तर देते समय हमेशा ध्यान रखें कि उत्तर हमेशा सटीक और संक्षिप्त होना चाहिए। सबसे पहले उन तथ्यों को प्रस्तुत करें जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो।

वहीं नॉलेज फर्स्ट संस्थान के निदेशक सुजीत झा ने बताया कि इंटरव्यू में जिन विषयों या चीजों की जानकारी न हो, उस पर बहस करने की बजाय यह कह दें कि माफ कीजिए, इस टॉपिक के बारे में जानकारी नहीं है। आप उसी क्षेत्र के बारे में बताएं, जिस पर आपका नियंत्रण हो और जिसके बारे में आप विस्‍तार से जानते हों। बहुत ज्‍यादा आइडियलिस्‍ट‍िक न बनें और किसी विषय पर राय मांगी जाए तो उस पर अपनी व्‍यवहारिक राय दें, न कि आइडियल बनने की कोशिश करें। आमतौर पर सिविल सेवा परीक्षा का साक्षात्कार विश्वविद्यालयीन प्रायोगिक परीक्षाओं की मौखिक परीक्षाओं (वाइवा) जैसा नहीं होता है और न ही अन्य नौकरियों के लिए लिए जाने वाले साक्षात्कार की तरह प्रत्याशियोंमहज देशसेवा, समाजसेवा जैसे उत्तर पर्याप्त नहीं होते हैं।

बता दें कि उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों के पर्सनैलिटी टेस्ट/इंटरव्यू 20 मार्च, 2017 से शुरू हो सकते हैं और यह यूपीएससी, धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली के कार्यालय में आयोजित होगा। अभ्यर्थियों के प्राप्तांक तथा कटऑफ अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद 15 दिन के भीतर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। यह आयोग की वेबसाइट पर 60 दिन तक रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BSNL में काम करने का सुनहरा अवसर, 2510 पदों के लिए चाहिए उम्मीदवार, जल्दी करें अप्लाई
2 BBOSE Exam 2016: बोर्ड ने घोषित किए 10वीं और 12वीं द्वितीय परीक्षा के नतीजे, ऐसे करें चेक
3 BPSC ने जारी किया इस बड़ी परीक्षा का टाइम टेबल, कई उम्मीदवारों का इंतजार खत्म
यह पढ़ा क्या?
X