ताज़ा खबर
 

UPSC CDS I परीक्षा के नतीजे घोषित, upsc.gov.in पर यूं करें चेक

UPSC CDS 1 Result 2018: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS) परीक्षा (I) के परिणाम घोषित कर दिए हैं। उम्मीदवार अपने नतीजे UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

Author Published on: March 27, 2018 5:28 PM
UPSC CDS 1 Result 2018: लिखित परीक्षा 4 फरवरी 2018 को आयोजित हुई थी।

UPSC CDS 1 Result 2018: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS) परीक्षा (I) के परिणाम घोषित कर दिए हैं। उम्मीदवार अपने नतीजे UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। परीक्षा 4 फरवरी 2018 को आयोजित हुई थी। परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 8261 है। ये उम्मीदवार अगले इंटरव्यू राउंड में जाएंगे। CDS परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। UPSC CDS (I) और CDS (II) पास करने वाले उम्मीदवार ही 2019 में शुरू होने वाले कोर्सेज में दाखिला पाएंगे। चलिए सबसे पहले जानते हैं नतीजे देखने का तरीका। नतीजे देखने के लिए लॉगइन करें वेबसाइट https://www.upsc.gov.in पर। होम पेज पर आपको “Written Result: Combined Defence Services Examination (I), 2018” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद एक बार फिर से ‘Combined Defence Services Examination (I), 2018’ के पीडीएफ फाइल लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने चयनित उम्मीदवारों की सूची खुल जाएगी। सूची में सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों के रोल नंबर हैं। अपना रोल नंबर देखने के लिए “Ctrl+F” टाइप करें। टाइप करने के बाद सर्च बॉक्स में अरना रोल नंबर डालें। लिस्ट में सिर्फ सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों के रोल नंबर मौजूद हैं। चयनित उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन इंडियन आर्मी की रिक्रूटिंग वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर 10 अप्रैल 2018 से पहले कराना होगा। जो उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करा लेंगे उन्हें SSB इंटरव्यू के सिलेक्शन सेंटर्स और डेट्स अलॉट की जाएंगी। यह जानकारी उम्मीदवारों को उनके ई-मेल एड्रेस पर मिल जाएगी।

जिन्होंने पहले से ही अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा है उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी। वहीं लॉगइन करने में किसी तरह की समस्या होने पर dir-recruiting6-mod@nic.in पर अपनी ई-मेल करें। जो उम्मीदवार परीक्षा क्वॉलिफाई नहीं कर पाए हैं उनकी मार्क शीट वेबसाइट पर OTA के फाइनल रिजल्ट जारी होने के 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

इन कोर्सेज में होगा दाखिला:
Indian Military Academy, Dehradun 146th Course- जनवरी 2019
Indian Naval Academy, Ezhimala, Kerala, Course- जनवरी 2019
Air Force Academy, Hyderabad (Pre-Flying) Training Course (205 F(P)- फरवरी 2019
Officers Training Academy, Chennai 109th SSC Course (NT)(for Men)- अप्रैल 2019
Officers Training Academy, Chennai, 23rd SSC Women (Non-Technical)- अप्रैल 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 MPPEB Vyapam Patwari Result 2017: ऐसे देखें मध्य प्रदेश पटवारी परीक्षा के नतीजे
2 GATE 2018: CCMT शेड्यूल जारी, एडमिशन के लिए जल्द शुरू होगी काउंसिलिंग
3 MPPEB Vyapam Patwari Results 2017: मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित, यहां देखें