ताज़ा खबर
 

UPSC CDS 1 Admit Card 2019: एडमिट कार्ड डाउनलोड करते वक्त इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो हो सकता है अकाउंट लॉक

UPSC CDS 1 Admit Card 2019: UPSC CDS I परीक्षा 2019 का आयोजन 2 फरवरी, 2019 को होगा। भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और वायु सेना अकादमी में पदों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीडीएस एग्जाम क्लियर करने के बाद अलग-अलग सभी कैंडिडेट्स को मेल और टेक्स्ट मेसेज के माध्यम से सूचित किया जाता है।

UPSC CDS 1 Admit Card 2019: Union Public Service Commission, UPSC ने Combined Defence Services CDS I Exam 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। UPSC CDS I 2019 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। UPSC CDS I परीक्षा 2019 का आयोजन 2 फरवरी, 2019 को होगा। भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और वायु सेना अकादमी में 417 पदों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (एसएससी पुरुष और महिला – गैर तकनीकी पाठ्यक्रम) में प्रवेश भी यूपीएससी सीडीएस परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।ऐसा हो सकता है कि उम्मीदवार केवल एक ही बार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएं। गलत यूजरनेम या पासवर्ड के कारण सिस्टम लॉकिंग से बचने के लिए, उम्मीदवारों को सावधानीपूर्वक आवश्यकताओं के माध्यम से जाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करके एडमिट कार्ड डाउनलोड करें न कि मोबाइल से डाउनलोड करें।

सीडीएस एग्जाम क्लियर करने के बाद अलग-अलग सभी कैंडिडेट्स को मेल और टेक्स्ट मेसेज के माध्यम से सूचित किया जाता है। इस प्रक्रिया में करीब एक महीना लगता है। कैंडिडेट को आवंटित तारीख पर इंटरव्यू के लिए जाना होता है। चयन की प्रक्रिया पांच दिनों तक दो चरणों में चलती है। इसमें तीन बुनियादी टेस्ट होते हैं। पहले स्टेज को स्क्रीनिंग के नाम से जाना जाता है जिसमें आगे के चरण के लिए अभ्यर्थी की उपयुक्तता का आकलन किया जाता है।

दूसरा चरण मुख्य चरण होता है जिसके दूसरे दिन मनोचिकित्सीय जांच, तीसरे और चौथे दिन ग्रुप टेस्टिंग होती है एवं पांचवें दिन बोर्ड कॉन्फ्रेंस होती है। दूसरे, तीसरे और चौथे दिन के बीच में इंटरव्यू होता है। कॉन्फ्रेंस के बाद परिणाम की घोषणा की जाती है। इन चरणों को क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को चिकित्सीय परीक्षण के लिए 4-5 दिनों तक बोर्ड में ठहरना पड़ता है। चिकित्सा परीक्षण को पूरा होने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। लिस्ट में जिनका नाम होता है, वे अकादमी जॉइन करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App