ताज़ा खबर
 

UPSC CDS 1 2019 Notification: यूपीएससी सीडीएस(1)2019 का नोटिफिकेशन जारी, 3 फरवरी को होगी परीक्षाएं

UPSC CDS 1 2019 Notification: CDS की 3 फरवरी 2019 में होने वाली इस लिखित परीक्षा में इंडियन मिलट्री एकेडमी,इंडियन एयर फोर्स एकेडमी और इंडियन नेवल एकेडमी की परीक्षा में अंग्रेजी, गणित और जनरल नॉलेज के विषय के 3 पेपर होगें। हर एक पेपर 100-100 नंबर का होगा जिसके लिए 2 घंटे की समय सीमा निर्धारित की गई है।

यूपीएससी कई पदों पर भर्तियां करेगी। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

यूपीएससी यानि की यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने CDS(संयुक्त रक्षा सेवाएं) की परीक्षा के प्रथम चरण की तारीख का ऐलान कर दिया है। यह परीक्षा अगले साल यानि की 2019 में होगी। यूपीएससी सीडीएस(1) परीक्षा का आयोजन इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून ,एयरफोर्स एकेडमी हैदराबाद (प्री फ्लाइंग)32 ट्रेनिंग कोर्स, ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई(मद्रास) समेत अन्य कई कोर्स और संस्थानों में भर्ती के लिए किया जा रहा है।

गौरतलब की है CDS की 3 फरवरी 2019 में होने वाली इस लिखित परीक्षा में इंडियन मिलट्री एकेडमी,इंडियन एयर फोर्स एकेडमी और इंडियन नेवल एकेडमी की परीक्षा में अंग्रेजी, गणित और जनरल नॉलेज के विषय के 3 पेपर होगें। हर एक पेपर 100-100 नंबर का होगा जिसके लिए 2 घंटे की समय सीमा निर्धारित की गई है। वहीं ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के लिए परीक्षा देने वालों को सिर्फ अंग्रेजी और जनरल नॉलेज के पेपर पास करन होगें। लिखित परीक्षा पास करने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

यूपीएससी के नोटिफिकेशन के आधार पर सीडीएस(1) 2019 की परीक्षा से कुल 417 खाली पद भरे जाने हैं। सीडीएस(1) परीक्षा के लिए 26 नवंबर 2018 तक यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट यूपीएससी-upcsonline.nic.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। उम्मीदवार अन्य सभी तरह की जानकारी के लिए यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UPTET Admit Card 2018: प्रवेश पत्र जारी, ये है डाउनलोड करने का तरीका
2 RPSC 2nd Grade Teacher Exam 2018: सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक! प्रशासन कराएगा जांच
3 RRB ALP Result 2018: इस बीच आ सकते हैं परीक्षा परिणाम, ये है चेक करने का तरीका