UPSC: कभी CBSE टॉपर रहे सार्थक अग्रवाल ने सिविल सेवा परीक्षा में ऐसे पाई 17वीं रैंक

UPSC: ग्रेजुएशन के बाद सार्थक ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से MPhil की डिग्री पूरी की है।

UPSC, UPSC CSE 2021, UPSC Result 2020, IAS Sarthak Aggarwal
सार्थक वर्ल्ड बैंक में रिसर्चर के तौर पर काम कर रहे थे।

UPSC: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने हाल ही में सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी किया है। इस परीक्षा में साल 2014 के CBSE टॉपर रह चुके सार्थक अग्रवाल ने 17वीं रैंक हासिल की है। आज हम आपको सार्थक अग्रवाल के अब तक के सफर के बारे में बताएंगे।

सार्थक अग्रवाल दिल्ली के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा DPS वसंत कुंज से प्राप्त की है। सार्थक बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार थे। उन्होंने साल 2014 के 12वीं बोर्ड परीक्षा में 99.6% अंकों के साथ टॉप किया था। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) से इकोनॉमिक्स में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन के बाद सार्थक ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से MPhil की डिग्री पूरी की है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई के बाद सार्थक वर्ल्ड बैंक में रिसर्चर के तौर पर काम कर रहे थे।

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी को लेकर सार्थक का कहना है कि उन्होंने इस परीक्षा के लिए कोई औपचारिक तैयारी नहीं की थी। सिविल सेवा परीक्षा के पहले भी वह‌ दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हुए थे। सार्थक को अर्थशास्त्र, राजनीति और विदेशी मामलों में पहले से ही काफी रूचि थी, जिसका फायदा उन्हें सिविल सेवा परीक्षा के दौरान मिला। उन्होंने इस कठिन परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी प्रकार की कोचिंग का भी सहारा नहीं लिया।

UPSC: आगरा की रहने वाली अंकिता बहन के नोट्स से करती थीं पढ़ाई, आखिरकार सिविल सेवा परीक्षा में किया टॉप

सार्थक ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कोई टाइम टेबल भी नहीं तैयार किया था। उनकी पढ़ाई पूरी तरह से उनके मूड पर निर्भर करती थी। जिसकी वजह से वह कभी ज़्यादा तो किसी दिन कम पढ़ाई किया करते थे। सार्थक कहते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए सभी को अपनी खुद की रणनीति तैयार करनी चाहिए। किसी दूसरे के बताए रास्ते पर चलने की जगह अपना तरीका विकसित करें। जिस भी विषय को चुने उसे पूरे रुचि के साथ पढ़ें।

Police Constable Recruitment 2021: कॉन्स्टेबल के इतने पदों पर भर्ती, आवेदन के लिए होनी चाहिए यह योग्यता

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट