UPSC: आगरा की रहने वाली अंकिता बहन के नोट्स से करती थीं पढ़ाई, आखिरकार सिविल सेवा परीक्षा में किया टॉप

UPSC: अंकिता ने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट से बीटेक की डिग्री हासिल की है।

UPSC, UPSC Topper, UPSC 2020 Result, IAS Ankita Jain
वर्तमान में अंकिता मुंबई में अकाउंट सर्विस ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं।

UPSC: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है।‌ रिजल्ट जारी होने के बाद किसी के हाथ निराशा लगी तो किसी के घर में खुशी का माहौल छाया हुआ है। ऐसा ही कुछ हाल है अंकिता जैन के परिवार वालों का जो खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। आगरा की रहने वाली अंकिता जैन ने इस परीक्षा में तीसरी रैंक प्राप्त की है। वर्तमान में वह मुंबई में अकाउंट सर्विस ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। आज हम आपको अंकिता के यूपीएससी सफर के बारे में बताएंगे।

अंकिता जैन मूल रूप से दिल्ली के शास्त्री नगर की रहने वाली हैं। अंकिता ने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट से बीटेक की डिग्री हासिल की है। साल 2019 में अंकिता का चयन एलाइड आईएएस के लिए हो गया था। उन्होंने यह नौकरी तो ज्वॉइन कर ली थी लेकिन वह केवल इतने से ही‌ संतुष्ट नहीं हुईं। अंकिता ने नौकरी के साथ ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी जारी रखी और आखिरकार दो साल बाद‌ अपने चौथे प्रयास में उन्होंने सपना पूरा कर ही लिया। इसके ‌साथ ही उनकी बहन वैशाली जैन ने भी इस परीक्षा में 21वीं रैंक हासिल की है। कई बार ट्रेनिंग के चलते अंकिता को नोट्स बनाने का समय नहीं मिल पाता था, ऐसे में वह अपनी बहन वैशाली के नोट्स से ही तैयारी किया करती थीं।

अंकिता का कहना है कि नौकरी के साथ पढ़ाई करना उनके लिए काफी मुश्किल था लेकिन सही रणनीति और टाइम मैनेजमेंट के साथ उन्होंने सफलता प्राप्त कर ही ली। अपनी इस सफलता के लिए अंकिता अपने माता – पिता और पति को श्रेय देती हैं। बता दें कि इसी साल जुलाई में अंकिता की शादी महाराष्ट्र में तैनात IPS अभिनव त्यागी से हुई है। उनका ससुराल आगरा के ग्वालियर रोड स्थित डिफेंस स्टेट में है।

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी को लेकर अंकिता का मानना है कि उम्मीदवारों को सबसे पहले किसी भी विषय के बेसिक्स तैयार करना चाहिए। इसके लिए आप कक्षा 12 तक की एनसीईआरटी किताबों को पढ़ सकते हैं। पढ़ाई के साथ ही छोटे छोटे नोट्स भी तैयार करें और नियमित रूप से रिवीजन अवश्य करें।

BPSC Recruitment 2021: आयोग ने जारी की 555 पदों के लिए नोटिफिकेशन, ऐसे करना होगा आवेदन

बता दें कि हाल में जारी किए गए रिजल्ट के अनुसार, कुल 761 उम्मीदवारों ने इस कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। ‌जिसमें, 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं। इस परीक्षा में IIT Bombay के छात्र शुभम कुमार ने पहली रैंक हासिल की है। वहीं, मध्य प्रदेश की रहने वाली जागृति अवस्थी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में महिला वर्ग में टॉप और ओवरऑल दूसरी रैंक हासिल की है। इसके अलावा IAS टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने भी 15वीं रैंक हासिल की है।

MPPSC Recruitment 2021: आयोग ने जारी की इन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, 39 हजार तक मिलेगी सैलरी

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट