UPSC: पहले प्रयास में असफल होने पर इतने घंटे पढ़ पाई यूपीएससी एग्जाम में 74वीं रैंक

UPSC: रिद्धिमा नें UPSC Exam की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को सलाह दी कि बिना कड़े नियम बनाएं और उनका जरूर पालन करें।

upsc success story, upsc success story in hindi, upsc success story quora, upsc average student success story, upsc epfo success story
रिद्धिमा UPSC एग्जाम की तैयारी के के बारे में बताया था कि अपने सोर्स सीमित रखें और उन्हें समय से खत्म करके उन्हें कई बार रिवाइज करें। (Express Photo: Kamleshwar Singh)

UPSC: रिद्धिमा श्रीवास्तव ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 में 74वीं रैंक हासिल की थी। उस समय रिद्धिमा उम्र 24 साल थी। रिद्धिमा, जिनके पिता एक भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी हैं, और मां पंजाब सरकार में एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं, ने यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला करने से पहले 2017 में पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पीईसी) से ग्रेजुएट किया।

उन्होने यह सफलता अपने दूसरे प्रयास में प्राप्त की थी। वे अपने पहले प्रयास में असफल हो गई थीं। असफलता के बाद उन्होंने अपनी गलतियों से सीखा और दोगुनी मेहनत से अपने अगले प्रयास में लग गईं।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिद्धिमा ने बताया था कि उन्होंने परीक्षा के स्टेप के आधार पर दिन में छह से 10 घंटे पढ़ाई की। हर फेज के बाद वह खुद को ब्रेक देती थीं।

रिद्धिमा UPSC एग्जाम की तैयारी के के बारे में बताया था कि अपने सोर्स सीमित रखें और उन्हें समय से खत्म करके उन्हें कई बार रिवाइज करें। पढ़ी हुई चीज को जितना रिवाइज करेंगे उतना ही अच्छा रहेगा। इसके साथ ही तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को आंसर की राइटिंग प्रैक्टिस के लिए प्रयाप्त समय देना चाहिए।

UPSC: बिना कोचिंग पहले अटेम्प्ट में किया टॉप, ‌अरुण राज इन किताबों पर करते थे फोकस

रिद्धिमा नें UPSC Exam की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को सलाह दी कि बिना कड़े नियम बनाएं और उनका जरूर पालन करें। वे अपने अंसर लिखती थी और टॉपर्स से अपने अंसर का मिलान करती थीं। उसके बाद जो उनमें गलतियां मिलती थी उन्हें ठीक कर देती थीं।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।