UPSC: दिल्ली के रहने वाले अभिषेक जैन ने पहले ही प्रयास में पाई सफलता लेकिन फिर दूसरे प्रयास में ऐसे किया टॉप

UPSC: ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद ही अभिषेक ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए करीब एक साल कोचिंग की थी।

UPSC, UPSC CSE 2021, UPSC Topper, UPSC CSE Tips
अभिषेक ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बी.कॉम की डिग्री हासिल की है।

UPSC: अभिषेक जैन दिल्ली के रहने वाले हैं। उनकी पढ़ाई लिखाई भी यहीं से हुई है। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अभिषेक ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बी.कॉम की डिग्री हासिल की है। अभिषेक ने बहुत ही कम उम्र में यह तय कर लिया था कि जीवन में कुछ ऐसा काम करना है जिससे लोगों की मदद की जा सके। फिर कुछ समय बाद उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा देने की ठान ली थी।

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद ही अभिषेक ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए करीब एक साल कोचिंग की थी। वह हमेशा से ही इस परीक्षा के लिए काफी सकारात्मक रुख रखते थे। अभिषेक ने अपने पहले अटेम्प्ट को ही आखिरी अटेम्प्ट मानकर तैयारी की थी। आखिरकार, उनके कठिन परिश्रम और दृढ़ निश्चय का यह नतीजा हुआ कि अपने पहले ही प्रयास में अभिषेक ने इस परीक्षा में 111वीं रैंक के साथ सफलता प्राप्त कर ली थी।

UPSC: तीन प्रयास में असफल होने के बाद भी नहीं हुए निराश, आखिरकार उत्सव ने चौथे अटेम्प्ट में किया टॉप

अभिषेक को इस रैंक के साथ आईआरएस अलॉट किया गया था लेकिन अभिषेक हमेशा से ही एक आईएएस अधिकारी बनना चाहते थे। उनका मानना है कि आईआरएस का देश के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान होता है लेकिन आईएएस बनकर आप ज़मीनी स्तर पर समाज के लिए काम कर सकते हैं। अपनी इसी सोच के चलते अभिषेक ने आईआरएस के लिए ट्रेनिंग तो शुरू कर दी थी लेकिन इसके साथ ही आईएएस के लिए भी पढ़ाई जारी रखी। फिर महज 24 साल की उम्र में अभिषेक जैन ने सिविल सेवा परीक्षा के दूसरे प्रयास में ही 24वीं रैंक के साथ मनचाहा पद प्राप्त कर लिया था।

UPSC: तीन बार असफल होने के बाद स्वाति बनीं टॉपर, इस तरह पाया मनचाहा पद

अभिषेक का मानना है कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए केवल सीमित किताबों से ही पढ़ाई करें लेकिन बार बार रिवीजन ज़रूर करें। पढ़ाई के अलावा देश दुनिया में क्या चल रहा है इस पर भी नजर बनाए रखें। इसके लिए नियमित रूप से न्यूज़पेपर पढ़ें और साथ ही मॉक टेस्ट भी देते रहें। उनका कहना है कि इस परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी लोगों को अपने क्षमता अनुसार रणनीति तैयार करनी चाहिए। साथ ही बेहतर प्रदर्शन के लिए अपनी गलतियों को पहचानें और उसमें सुधार करने का प्रयास करें।

CRPF Recruitment 2021: सीआरपीएफ में इन पदों पर हो रही है भर्ती, इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट