UPSC: आकाश बंसल ने तीनों ही प्रयास में पाई सफलता लेकिन आखिर में ऐसे मिला आईएएस का पद

UPSC: आकाश ने साल 2016 में सिविल सेवा परीक्षा का पहला अटेम्प्ट दिया था। अपने पहले ही प्रयास में आकाश ने 165वीं रैंक हासिल की थी।

UPSC, UPSC CSE, UPSC Topper, IAS Success Story
आकाश ने नौकरी के साथ ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी जारी रखी थी।

UPSC: सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। ऐसे में जहां अधिकांश लोग किसी तरह इस परीक्षा में सफल होने के लिए मेहनत करते हैं, वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो लगातार सफल होने के बावजूद भी बेहतर रैंक और मनचाहा पद प्राप्त करने के लिए प्रयास करते रहते हैं। ऐसी ही एक कहानी है आकाश बंसल कि जिन्होंने तीन बार इस परीक्षा में अच्छे रैंक के साथ सफलता हासिल की है।

आकाश ने साल 2016 में सिविल सेवा परीक्षा का पहला अटेम्प्ट दिया था। अपने पहले ही प्रयास में आकाश ने 165वीं रैंक हासिल की थी और इसके अंतर्गत उन्हें आईआरएस का पद मिला। आकाश ने यह पद तो स्वीकार कर लिया था लेकिन वह इतने से ही संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने जॉइनिंग के साथ ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी जारी रखी थी। ‌आकाश ने फिर साल 2017 में इस परीक्षा का दूसरा अटेम्प्ट दिया था और उनका प्रदर्शन भी पहले से बेहतर था। इस बार आकाश को 130वीं रैंक के तहत इंडियन फॉरेन सर्विस अलॉट किया गया। हालांकि, उन्होंने यह पद स्वीकार करने की जगह आईआरएस में ही रहने का फैसला किया था।

UPSC: वरुण ने सालों की मेहनत और कई प्रयासों के बाद किया टॉप, ऐसा रहा कामयाबी का सफर

आकाश ने नौकरी के साथ ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी जारी रखी थी। आखिरकार, कठिन परिश्रम और लगन के बाद उन्होंने साल 2018 की सिविल सेवा परीक्षा में 76वीं रैंक प्राप्त की और इसके साथ ही उन्हें आईएएस का मनचाहा पद भी मिल गया। आकाश का मानना है कि इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आंसर राइटिंग के अच्छी प्रैक्टिस होनी चाहिए। इसके लिए आप पिछले साल के पेपर भी चेक कर सकते हैं। साथ ही टेस्ट सीरीज जॉइन करना भी काफी जरूरी है।

UPSC Recruitment 2021: यूपीएससी ने कई पदों पर निकाली भर्ती, ये है आवेदन करने का तरीका

आकाश के अनुसार, आंसर लिखते समय टॉपिक से इधर-उधर ना भटके और पॉइंट्स में लिखने का प्रयास करें। इसके अलावा अपने आंसर में फैक्ट्स, डाटा और डायग्राम आदि भी शामिल करें। ऐसा करने से आपका आंसर और भी ज्यादा प्रभावशाली बनेगा। इन्हीं बातों का ध्यान रखते हुए और नियमित रूप से पढ़ाई के साथ कोई भी परीक्षा आसानी से पास की जा सकती है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
JEE Mains 2016: आंसर की जारी, रिजल्ट 27 अप्रैल कोjee main, jee mains, jee main official answer key, jee main 2016, jee 2016 answer key, jee answer keys, jee main 2016 answer key, iitjee, iit jee 2016, jee main answer key, jee main exam result, jee main 2016 result, cbse, jeemain.nic.in
अपडेट