ताज़ा खबर
 

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए नंबर बढ़वाने का मौका, upmsp.edu.in से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

UPMSP compartment, improvement exams 2020: पिछले साल बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन शुल्क को प्रति विषय 100 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया था। इसके बाद से यूपी बोर्ड कम्‍पार्टमेंट एग्‍जाम के मामले में देश का सबसे मंहगा बोर्ड बन गया है।

पिछले साल बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन शुल्क को प्रति विषय 100 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया था। इसके बाद से यूपी बोर्ड कम्‍पार्टमेंट एग्‍जाम के मामले में देश का सबसे मंहगा बोर्ड बन गया है।

UPMSP compartment, improvement exams 2020: Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Board (UPMSP)ने कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए 10वीं 12वीं की डेटशीट जारी कर दी है। एग्जाम 3 अक्टूबर को आयोजित किए जाएंगे। एग्जाम 2 शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। यह पहली बार है जब कक्षा 12 के लिए भी कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले यह केवल कक्षा 10 के छात्रों के लिए था। जो छात्र परीक्षा में असफल हो गए थे या अंक सुधारना चाहते थे, वे परीक्षा दे सकते हैं।

स्टूडेंट्स अपने  हॉल टिकट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड ने परीक्षा से एक दिन पहले केंद्रों को साफ करने और COVID-19 पर सरकारी दिशानिर्देशों को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतने को कहा है। 25 लाख से अधिक छात्रों में से, 82.31 प्रतिशत छात्र कक्षा 10 और 74.63 प्रतिशत कक्षा 12 में पास  हुए थे। यूपी बोर्ड 2020 में, कक्षा 10 और 12 के दोनों टॉपर बागपत जिले के एक ही स्कूल से थे। रिया जैन और अनुराग मलिक ने क्रमशः 10 और 12 वीं कक्षा में टॉप किया था। बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए, छात्रों को व्यक्तिगत रूप से और समग्र रूप से प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

Sarkari Naukri Job Notification 2020 LIVE Updates: Check Here

पिछले साल बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन शुल्क को प्रति विषय 100 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया था। इसके बाद से यूपी बोर्ड कम्‍पार्टमेंट एग्‍जाम के मामले में देश का सबसे मंहगा बोर्ड बन गया है। कक्षा 12 या इंटरमीडिएट के छात्र आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्‍ट्रीम में किसी भी एक विषय के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र ट्रेड, एग्रिकल्‍चर या वोकेशनल सब्‍जेक्‍ट में कम्‍पार्टमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UGC Exam Guidelines 2020 Live Updates: Check Your Exam Date

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19 Prevention, Symptoms: गूगल डूडल आज क्यों है खास, कैसे कर रहा दुनिया को जागरुक
2 AP ECET Answer Key 2020: sche.ap.gov.in पर आंसर की जारी, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
3 दरभंगा में AIIMS की स्‍थापना को कैबिनेट की मंजूरी, इतने खर्च से तैयार होगा सुपरस्‍पेशलिटी अस्‍पताल
ये पढ़ा क्या?
X