LLB की परीक्षा में सामूहिक नकल करते पकड़े गए छात्र, मथुरा के DM ने दिए परीक्षा निरस्त करने के आदेश

मथुरा के दो प्रमुख डिग्री कॉलेजों में एलएलबी की परीक्षाओं के दौरान परीक्षार्थियों को सामूहिक नकल करते हुए पाया गया। इन कॉलेजों में एलएलबी (तृतीय वर्ष) और एलएलबी (प्रथम वर्ष) की परीक्षाएं चल रही थी।

Author मथुरा | June 26, 2019 2:24 PM
cheatingप्रतीकात्मक फोटो फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

आगरा विश्वविद्यालय से संबद्ध मथुरा के दो प्रमुख डिग्री कॉलेजों में एलएलबी की परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल के बाद जिलाधिकारी ने परीक्षा निरस्त करने की मांग की है। उपजिलाधिकारी की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर बीएसए कॉलेज और केआर डिग्री कॉलेज में सामूहिक नकल का हवाला देते हुए परीक्षाएं निरस्त करने की बात कही है। इन कॉलेजों में क्रमश: एलएलबी (तृतीय वर्ष) और एलएलबी (प्रथम वर्ष) की परीक्षा चल रही थी।

नकल की पाठ्य सामाग्री की गई जब्तः उल्लेखनीय है कि मंगलवार को उपजिलाधिकारी राजीव उपाध्याय ने कॉलेजों में निरीक्षण के दौरान वहां सामूहिक नकल होता पाया। उन्होंने दोनों कॉलेजों से नकल के लिए प्रयुक्त पाठ्य सामग्री को जब्त भी किया। मिश्र ने बताया कि दोनों परीक्षा केंद्रों से मिली नकल की सामग्री भी रिपोर्ट के साथ विश्वविद्यालय भेज दी गई है। उपजिलाधिकारी राजीव उपाध्याय के निरीक्षण के दौरान बीएसए महाविद्यालय के कक्षों के बाहर और शौचालयों के बाहर भारी मात्रा में नकल सामग्री पाई गई। वहीं कुछ कक्षों में ड्यूटी पर तैनात शिक्षकों को परीक्षार्थियों की मदद करते हुए पाया गया। बीएसए कॉलेज में भारी मात्रा में नकल सामग्री पाई गई। वहीं केआर डिग्री कॉलेज में भी कुछ नकल सामग्री कक्षों की खुली खिड़कियों के पीछे बरामद की गई। नकल के सामान के बारे में जब कॉलेज के शिक्षकों से पूछा गया तो वे कोई जवाब नहीं दे सके। उपजिलाधिकारी राजीव उपाध्याय ने मंगलवार को आयोजित एलएलबी की परीक्षा निरस्त कर पुन: परीक्षा कराने की मांग की है।
National Hindi News, 26 June 2019 LIVE Updates: दिन भर की खबरें जानने के लिए यहां क्लिक करें

प्राचार्या ने दी सफाईः इस पूरे मामले पर बीएसए डिग्री कॉलेज की प्राचार्य डॉक्टर सुमन अग्रवाल मामले पर सफाई देते हुए कहा कि कॉलेज में एलएलबी की परीक्षा के दौरान कोई नकल नहीं हो रही थी। यह आरोप निराधार हैं।

Next Stories
1 RRB NTPC Admit Card 2019, Exam Date: जानिए रीजनल वेबसाइट्स पर कब जारी होगा एडमिट कार्ड!
2 DU B.Sc (Life Sciences) Cut Off List 2019: किस कॉलेज में इस विषय का कितना कट-ऑफ, यहां देखें क्‍या रहा कट-ऑफ
3 Uniraj Rajasthan University BA 1st, 2nd Year Arts Result 2019 LIVE Updates: परिणाम ऐसे करें चेक, यहां मिलेगी अधिक जानकारी
यह पढ़ा क्या?
X