UP Board 10th Matric Class Result 2017 to be announced in June First week at www.upresults.nic.in: Check UP 12th Result Date here - UP Board 10th Result 2017: मई में नहीं आएंगे परीक्षा के रिजल्ट, ये है नई आधिकारिक रिजल्ट डेट - Jansatta
ताज़ा खबर
 

UP Board 10th Result 2017: मई में नहीं आएंगे परीक्षा के रिजल्ट, ये है नई आधिकारिक रिजल्ट डेट

UP Board 10th Result 2017: अधिकारिक जानकारी के अनुसार, परीक्षा के रिजल्ट मई में जारी नहीं होंगे और परीक्षा के नतीजे जारी होने में वक्त लगेगा।

UP Board 10th Result: इस रिजल्ट का 60 लाख से अधिक उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द खत्म होने वाला है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की तैयारी कर रहा है और जल्द ही परीक्षा के नतीजे घोषित भी कर दिए जाएंगे। परीक्षा के नतीजे घोषित होने की तारीख को लेकर कई संभावित तारीखें सामने आ रही हैं और बताया जा रहा है कि परीक्षा के नतीजे एक दो दिन में जारी किए जा सकते हैं। हालांकि अधिकारिक जानकारी के अनुसार, परीक्षा के रिजल्ट मई में जारी नहीं होंगे और परीक्षा के नतीजे जारी होने में वक्त लगेगा। उत्तर प्रदेश बोर्ड सचिव शैल कुमारी यादव ने जनसत्ता डॉट कॉम से खास बातचीत करते हुए बताया कि परीक्षा के रिजल्ट जारी होने में टाइम लगेगा और परीक्षा के रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी की जा रही है और कुछ ही दिनों में परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।

इससे करीब एक हफ्ते पहले बोर्ड निदेशक अमरनाथ वर्मा ने जनसत्ता डॉट कॉम को बताया था कि फिलहाल परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया था कि रिजल्ट अभी कुछ दिन बाद जारी किए जाएंगे। बोर्ड ने करोड़ों कॉपियां चेक करने के लिए कई शिक्षक लगाए हैं और हजारों केंद्र भी बनाए हैं। इस रिजल्ट का 60 लाख से अधिक उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द खत्म होने वाला है। बता दें कि इस बार 10वीं में 34,04,471 और 12वीं में 26,24,681 यानि कुल 60,29,152 लाख रेगुलर और प्राइवेट विद्यार्थियों ने भाग लिया था। बोर्ड अधिकारियों ने ये भी बता दिया कि सभी परीक्षाओं के नतीजे एक साथ जारी किए जाएंगे, जिसमें 12वीं बोर्ड के सभी सब्जेक्ट और 10वीं बोर्ड परीक्षा शामिल है।

पिछले साल 10वीं-12वीं का रिजल्ट मई में ही जारी कर दिया गया था, लेकिन इस बार परीक्षा का आयोजन लेट किया गया था। इस बार 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा 16 मार्च से 21 अप्रैल तक हुई थी जबकि हाईस्कूल (10वीं) की परीक्षा 16 मार्च से 1 अप्रैल तक चली थी। इस बार प्रदेश के विधानसभा चुनावों के चलते चुनाव आयोग ने परीक्षा को आगे टाल दिया था। परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के रिजल्ट देख सकते हैं।

कैसे देखें ‘UP Board 10th 12th Result 2017‘-
– रिजल्ट घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट या रिजल्ट वेबसाइट पर जाएं।
– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
– लिंक पर मांगी गई जानकारी भरें।
– उसके बाद अपना रिजल्ट चेक कर लें।

तीन तलाक के मसले पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड पर भड़के जावेद अख्तर, कहा इन पर कभी विश्वास मत करना

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App