ताज़ा खबर
 

UP सहायक शिक्षक और प्रिंसिपल पदों पर कुल 1894 भर्ती की मंजूरी, जूनियर हाई स्कूलों में हजारों वैकेंसी

UP Assistant Teacher and Principal Recruitment 2021, Sarkari Naukri 2021: प्रिंसिपल और असिस्टेंट टीचर के कुल 1,894 पदों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की योग्यता का प्रतिशत सामान्य उम्मीदवारों के लिए 65% और आरक्षित वर्ग के सभी उम्मीदवारों के लिए 60% है।

class, teacher, exam, study, studentsUP Assistant Teacher and Principal Recruitment 2021: सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक के पदों के लिए अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

UP Assistant Teacher and Principal Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में शिक्षकों और प्राधानाचार्य की भर्ती को मंजूरी मिली है। राज्य में जल्द ही 1894 पदों पर असिस्टेंट टीचर और प्रिंसिपल की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह भर्ती प्रक्रिया सरकारी मान्यता प्राप्त 3,049 जूनियर हाई स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए शुरू की जाएगी। विशेष सचिव (बेसिक शिक्षा) आरवी सिंह ने यूपी परीक्षा निरीक्षक के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी को भर्ती परीक्षा जल्द से जल्द कराने का आदेश दिया। राज्य सरकार ने सोमवार को भेजे गए हायरिंग दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी।

दरअसल, राज्य सरकार द्वारा भर्ती के लिए तय किए गए दिशा-निर्देशों को सोमवार को उनके पास भेजा गया था। हालांकि, प्रधानाध्यापक और सहायक शिक्षक के पदों की भर्ती परीक्षा के लिए सटीक सिलेबस बारे में दिशानिर्देशों में कोई निर्देश नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि सभी प्रिंसिपल के 390 पद और इन संस्थानों में सहायक अध्यापकों के 1,504 पद भरे जाएंगे।

60% और 65% क्वॉलीफाईंग प्रतिशत: 1,894 पदों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की योग्यता का प्रतिशत सामान्य उम्मीदवारों के लिए 65% और आरक्षित वर्ग के सभी उम्मीदवारों के लिए 60% है। 18 जनवरी को जारी गाइडलाइंस के मुताबिक प्रिंसिपल और असिस्टेंट टीचरों की भर्ती के लिए अलग-अलग लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

लिखित परीक्षा: दिशानिर्देशों के अनुसार, दोनों पदों के लिए, भर्ती परीक्षा शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test या TET) की तुलना में एक स्तर अधिक होगी। सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा 2.30 घंटे का समय होगा। जिसमें एक-एक अंक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रिंसिपल पद के लिए उम्मीदवारों को सामान्य प्रश्न पत्र के बाद एक घंटे के अतिरिक्त पेपर में भी उपस्थित होना होगा, जिसमें स्कूल प्रबंधन से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे।

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता: प्रिंसिपल और असिस्टेंट टीचर के पदों के आवेदन के लिए ग्रेजुएट के साथ B.Ed, BTC या NCTE की ओर से मान्य प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास होना चाहिए। आवेदन के लिए आयु का निर्धारण बेसिक शिक्षा नियमावली के आधार पर तय किया जाएगा। प्रिंसिपल पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के लिए कम से कम पांच साल का शिक्षण अनुभव अनिवार्य होगा।

बता दें कि, दिशानिर्देशों के अनुसार, सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक के पदों के लिए अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। जो उम्मीदवार दोनों पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास एक ही ऑनलाइन आवेदन में दोनों पेपरों का चयन करने का विकल्प होगा। जबकि आवेदन शुल्क अलग अलग देना होगा।

Next Stories
1 कभी राजस्थान की टीम छोड़ दिल्ली से खेलने को थे मजबूर, ऐसा रहा है गाबा टेस्ट के हीरो ऋषभ पंत का सफर
2 MPPEB Group 2 Admit Card 2020: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां देखें एग्जाम डेट और वैकेंसी डिटेल
3 UPSC SO- Steno LDCE: यूपीएससी ने जारी किया स्टेनो एलडीसीई परीक्षा का रिजल्ट, ये है चेक करने का डायरेक्ट लिंक
ये पढ़ा क्या?
X