ताज़ा खबर
 

UP Board Result 2018 Date: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द, उप-मुख्यमंत्री ने कहा-16 अप्रैल से नया सत्र

UPMSP, UP Board Result 2018 Date Class 10, 12: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने रविवार को कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद (उप्र बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं के परिणाम इसी महीने घोषित कर दिया जाएगा और 16 अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी।

UP Board Result 2018 Date: छात्र अपने नतीजे वेबसाइट upresults.nic.in और results.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

UP Board की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा जल्द हो सकती है। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने रविवार को कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद (उप्र बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं के परिणाम इसी महीने घोषित कर दिया जाएगा और 16 अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी। उप मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस बार नकलविहीन परीक्षा आयोजित हुईं और उत्तर पुस्तिकाओं की जांच भी समय से पूरी हो गई है। शर्मा ने यह बातें रविवार को जौनपुर में एक स्कूल के उद्घाटन के दौरान कही। परीक्षा के नतीजे अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक घोषित होने की पूरी संभावनाएं हैं। UP Board की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, “परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हुई थीं ऐसे में नतीजे जल्द घोषित होंगे। हमारी योजना है कि 40 -45 दिनों के भीतर नतीजे घोषित कर दिए जाएं। उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के बाद उन्हें डबल चेकिंग के लिए रीजनल ऑफिसिस पर भेजा जाएगा।”

छात्र अपने नतीजे वेबसाइट upresults.nic.in और results.nic.in पर चेक कर सकेंगे। इसके अलावा अन्य वेबसाइट्स जैसे examresults.net और indiaresults.com पर भी छात्र अपने नतीजे चेक कर सकते हैं। उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए 1.46 लाख शिक्षक तैनात किए गए थे। वहीं मूल्यांकन की डेडलाइन 31 मार्च थी। लाइव हिंदुस्तान डॉट कॉम की खबर के मुताबिक, UP Board के सेशन 2018 के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्रओं के प्रमाणपत्र डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रखे जाएंगे। बोर्ड इस साल से मार्क शीट और सर्टिफिकेट क्लाउड कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी के जरिए उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है।

डिजिटल लॉकर पर भी प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने की योजना से डिजिटल फार्म में कागजात सुरक्षित रखे जा सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि मार्क शीट और प्रमाणपत्र खोने पर छात्र उसे दोबारा आसानी से प्रिंट कर सकेंगे। साथ ही बोर्ड डुप्लीकेट मार्क शीट और प्रमाणपत्र भी ऑनलाइन उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है। बता दें UP Board की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हुई थीं। दसवीं की परीक्षाएं 22 फरवरी को और बारहवीं की परीक्षाएं 12 मार्च 2018 को समाप्त हुईं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App