ताज़ा खबर
 

UP Board Result 2017: दसवीं में 81 और बारहवीं में 82 फीसदी बच्चे पास, देखें- किसने किया टॉप

UP Board Result 2017: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं। बोर्ड निदेशक अमरनाथ वर्मा और सचिव शैल यादव ने नतीजे जारी किए।

UP Board Result 2017: दसवीं में 81.18 फीसदी बच्चे पास हुए हैं, जबकि 12 बोर्ड में 82.62 फीसदी सफल हुए हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं। बोर्ड निदेशक अमरनाथ वर्मा और सचिव शैल यादव ने नतीजे जारी किए। इस बार के नतीजों में छात्राओं ने बाजी मारी और दोनों कक्षाओं में छात्राएं ही अव्वल रहीं। 10वीं बोर्ड परीक्षा में फतेहपुर की तेजस्वी ने टॉप किया जबकि 12वीं बोर्ड में भी फतेहपुर की प्रियांशी ने प्रथम स्थान हासिल किया। बोर्ड की ओर से जारी किए गए परिणामों के अनुसार दसवीं में 81.18 फीसदी बच्चे पास हुए हैं, जबकि 12 बोर्ड में 82.62 फीसदी सफल हुए हैं। दसवीं और 12वीं परीक्षा के रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले कम रहे हैं, क्योंकि पिछले साल 10 वीं में करीब 87 फीसदी और 12वीं में 87.99 फीसदी बच्चे पास हुए हैं।

इन परीक्षाओं में करीब 60 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकृत किया था, जिसमें से 54 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था। बताया जा रहा है कि इस बार प्रदेश सरकार की ओर से नकल पर सख्ती दिखाने के बाद 6 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग ही नहीं लिया था। इन उम्मीदवारों में 34 लाख दसवीं परीक्षा के जबकि 26 लाख उम्मीदवार 12वीं परीक्षा के हैं। अब नतीजे घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के साथ अन्य रिजल्ट की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App