ताज़ा खबर
 

UP Board 12th Result 2019 Declared: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम हुए जारी, कानपुर के गौतम रघुवंशी और बागपत की तनु तोमर ने किया टॉप

UP Board 12th Result 2019 Declared: किसी भी एक विषय में फेल होने वाले छात्रों के लिए बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथियां जल्‍द यूपी शिक्षा बोर्ड (UPMSP) द्वारा जारी की जाएंगी।

इस वर्ष माध्‍यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाओं के रिजल्‍ट एक साथ जारी किए हैं।

UP Board 12th Result 2019 Declared: यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षाओं में उपस्थित हुए 58.6 लाख छात्रों के रिजल्‍ट 27 अप्रैल को 12:30 बजे जारी कर दिए गए। सभी छात्र अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। इस वर्ष माध्‍यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाओं के रिजल्‍ट एक साथ जारी किए हैं। हाई स्कूल की परीक्षा में कानपुर के गौतम रघुवंशी और 12वीं में बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया है।

बता दें कि पिछले वर्षों में बोर्ड इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट जारी करने के दो से तीन सप्‍ताह बाद हाईस्‍कूल के रिजल्‍ट जारी करता रहा है। परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक लाने होंगे। किसी भी एक विषय में फेल होने वाले छात्रों के लिए बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख जल्‍द यूपी शिक्षा बोर्ड (UPMSP) द्वारा जारी की जाएंगी।

यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए उपस्थित छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्‍ट चेक कर पाएंगे। यहां क्लिक करके ऐप में अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के 10वीं परीक्षा में गौतम रघुवंशी ने टॉप किया है। उनका रोल नंबर- 1265612 है, जबकि पिता का नाम धीरज कुमार है। रघुवंशी को कुल 600 अंकों में 583 नंबर मिले हैं। यानी उन्होंने 97.17 फीसदी अंक पाए हैं। वह कानपुर के ओंकारेश्वर एसवीएन इंटर कालेज के छात्र हैं।

शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) विनय कुमार पांडेय ने पत्रकारों से कहा कि हाईस्कूल की परीक्षा में कानपुर के गौतम रघुवंशी ने 97.17 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, जबकि इंटरमीडिएट में तनु तोमर ने 97.80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। परीक्षा में बाराबंकी के श्री साई इंटर कालेज के शिवम 97 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे, जबकि इसी जिले की महारानी लक्ष्मीबाई इंटर कालेज की तनुजा विश्वकर्मा 96.83 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तीसरे पायदान पर रहीं।

पांडेय ने इंटरमीडिएट परीक्षा में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों का विवरण देते हुए बताया कि गोंडा जिले के पंडित राजाराम उपाध्याय इंटर कालेज की भाग्य श्री उपाध्याय 95.20 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरे पायदान पर रहीं, जबकि प्रयागराज के एसपी इंटर कालेज, कोरांव की आकांक्षा शुक्ला 94.80 अंक प्राप्त कर तीसरे पायदान पर रहीं।

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में सबसे अच्छा प्रदर्शन मुफ्फरनगर जिले का रहा जहां 91.80 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में सबसे अच्छा प्रदर्शन लखनऊ का रहा जहां 89.28 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। उनके अनुसार, हाईस्कूल में सबसे खराब प्रदर्शन मिर्जापुर जिले का रहा जहां 67.64 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। इसी तरह, इंटरमीडिएट में सबसे खराब प्रदर्शन हाथरस जिले का रहा जहां महज 48.62 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 UP Board 10th 12th Result: हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी और 12वीं में बागपत की तनु तोमर अव्वल, यहां देखें पूरी मेरिट लिस्ट
2 UP Board 12th Result 2019 Declared: ये है पर्सेंटेज निकालने का फॉर्मूला, देखें कौन सी है डिवीजन
3 UP Board 12th result 2019 today: यूपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, जानें कितना रहा पासिंग पर्सेंटेज
यह पढ़ा क्या?
X