ताज़ा खबर
 

UP Board Class 10th Result 2019 Declared: 10वीं के नंबरों से ऐसे निकालें पर्सेंटेज, बहुत आसान है तरीका

UP Board Class 10th Result 2019 Released: यदि किसी छात्र के पास स्‍मार्टफोन नहीं है तब भी रिजल्‍ट SMS के माध्‍यम से चेक किया जा सकता है। छात्र UP10<space>roll number लिखकर 56263 पर भेजें और रिजल्‍ट अपने मोबाइल पर SMS के माध्‍यम से प्राप्‍त करें।

upmsp, up board result, up board result 2019, up board 10th result, up board 10th result 2019, www.upmsp.edu.in, upresults.nic.in, sarkariresult.com, india result, india results, up board highschool result, up board highschool result 2019, up board result 2019, up board result 2019 10th, upmsp result, upmsp result 2019, upresults.nic.in, www.upresults.nic.in, up board highschool result, up board highschool result 2019, upmsp highschool result, upmsp result 2019 date, upmsp 10th result 2019, upmsp.edu.in, upmsp edu inवे सभी छात्र जो इस वर्ष यूपी बोर्ड 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए हैं, आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्‍ट चेक कर पाएंगे।

UP Board Class 10th Result 2019 Declared: माध्‍यमि‍क शिक्षा परिषद प्रयागराज ने यूपी बोर्ड हाईस्‍कूल परीक्षा के रिजल्‍ट आज घोषित कर दिए हैं। यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अपने रोलनंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। रिजल्‍ट आज दोपहर 12:30 बजे बोर्ड के सचिव द्वारा घोषित किए जा चुके हैं। उत्‍तर प्रदेश राज्‍य के सभी राज्‍यमंत्री इस समय लोकसभा चुनावों के चलते व्‍यस्‍त हैं इसलिए रिजल्ट बोर्ड के सचिव ने घोषित किए हैं।

रिजल्‍ट चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट तथा रिजल्‍ट वेबसाइटों पर लाइव है। छात्र upmsp.edu.in तथा upresults.nic.in पर विजिट करके अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। वेबसाइट के अलावा रिजल्‍ट SMS  यहां क्लिक करके ऐप में अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अपना रिजल्‍ट SMS के माध्‍यम से प्राप्‍त करने के लिए छात्र UP10<space>roll number लिखकर 56263 पर भेजें और रिजल्‍ट अपने मोबाइल पर SMS के माध्‍यम से प्राप्‍त करें। यदि किसी छात्र के पास स्‍मार्टफोन नहीं है तब भी रिजल्‍ट SMS के माध्‍यम से चेक किया जा सकता है।

रिजल्‍ट में छात्र प्रत्‍येक विषय में अपने द्वारा प्राप्‍त किए गए स्‍कोर चेक कर सकेंगे। छात्र अपने अंकों को प्रतिशत यानी पर्सेंटेज में भी बदल सकते हैं। अंकों को पर्संटेज में बदलने के लिए छात्रों को प्रतिशत निकालने के सूत्र का प्रयोग करना होगा। आसानी के लिए छात्र अपने मोबाइट कैलकुलेटर का भी प्रयोग कर सकते हैं। पर्सेंटेज निकालने के लिए सबसे पहले अपने प्राप्‍तांक (marks obtained) लिंखें और इसमें 100 का गुणा करें। 100 का गुणा करने पर आपके प्राप्‍तांकों में दो शून्‍य बढ़ जाएंगे। अब प्राप्‍त संख्‍या को पूर्णांक (maximum marks) से भाग दें और आपको आपका पर्सेंटेज प्राप्‍त हो जाएगा।

प्रतिशत अंक= (प्राप्‍तांक x 100) / पूर्णांक

अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट से अभी चेक करने के लिए छात्र किसी भी रिजल्‍ट वेबसाइट पर जाएं और रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें। अब रिजल्‍ट पेज पर अपना रोलनंबर दर्ज करें और अपना रिजल्‍ट अपनी स्‍क्रीन पर चेक करें। छात्रों को सुझाव है कि वे रिजल्‍ट की एक कॉपी अपने पास सेव कर लें।

 

Next Stories
1 UP Board 10th result 2019 today: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, जानें कितना रहा पासिंग पर्सेंटेज
2 UP Board 12th Result 2019 Declared: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम हुए जारी, कानपुर के गौतम रघुवंशी और बागपत की तनु तोमर ने किया टॉप
3 UP Board 10th 12th Result: हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी और 12वीं में बागपत की तनु तोमर अव्वल, यहां देखें पूरी मेरिट लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X