ताज़ा खबर
 

UP Board Result 2019: बोर्ड ने बढ़ाई स्‍क्रूटनी की फीस, अब ये हैं नये नियम

UP Board Exams 2019: बोर्ड ने इस वर्ष से स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए फीस पांच गुना बढ़ा दी है।

बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्‍तव ने यह विश्‍वास जताया है कि परीक्षा परिणाम इसी माह के अंत तक जारी कर दिया जाएगा।

UP Board Exams 2019: उत्‍तर प्रदेश बोर्ड 12वीं तथा 10वीं की परीक्षाएं मार्च माह में संपन्‍न हो चुकी हैं तथा अब समय है परीक्षा के रिजल्‍ट का। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्‍तव ने यह विश्‍वास जताया है कि परीक्षा परिणाम इसी माह के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। जो छात्र इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हुए हैं वे अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से चेक कर सकेंगे। रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और नाम की ही आवश्‍यकता होगी।

बोर्ड ने इस वर्ष से स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए फीस पांच गुना बढ़ा दी है। जो छात्र अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्‍ट नहीं होते, वे स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन कर अपनी कॉपी दोबारा जंचवा स‍कते हैं। अभी तक स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन शुल्‍क प्रत्‍येक विषय के लिए 100 रु निर्धारित था जिसे बढ़ाकर अब बोर्ड ने 500 रु कर दिया है। इसका मतलब है कि छात्रों को अब हर विषय के लिए 500 रु के हिसाब से स्‍क्रूटनी का आवेदन शुल्‍क देना होगा। केवल थ्योरी ही नहीं, प्रैक्टिकल परीक्षा में भी स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन की फीस 100 रु से बढ़ाकर 500 रु कर दी गई है।

इसके साथ ही साथ, स्‍कूलों की मान्‍यता के लिए निर्धारित शुल्‍क भी बोर्ड ने 10,000 से बढ़ाकर 30,000 कर दिया है, जिसका अर्थ है शुल्‍क में तीन गुना वृद्धि। असल में, हर वर्ष बड़ी संख्‍या में छात्र स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन कर देते थे जिससे परिणाम में कोई खास फर्क नहीं आता था पर बोर्ड पर अनावश्‍यक बोझ पड़ता था। इसके चलते ही बोर्ड ने आवेदन शुल्‍क में बढ़ोत्‍तरी की है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App