ताज़ा खबर
 
title-bar

UP Board 10th, 12th Result 2019 : आज शाम तक हो सकती है 10वीं-12वीं कक्षा के रिजल्ट के बारे में घोषणा

UPMSP, UP Board 10th, 12th Result 2019: यूपी बोर्ड के एडिशनल सेक्रेटरी शिव लाल ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि फिलहाल रिजल्ट जारी करने की तारीख फाइनल नहीं हुई हैं। हालांकि, अप्रैल के चौथे सप्ताह (22 से 31 अप्रैल) में रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है।

इस वर्ष यूपी बोर्ड कक्षा 10 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 07 फरवरी से 28 फरवरी 2019 तक आयोजित की गई थी।

UP Board 10th, 12th Result 2019: Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP, class 10 और class 12 board exams के रिजल्ट की घोषणा आज शाम तक जारी हो सकती है। बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो रिजल्ट जारी करने के लिए पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। यूपी बोर्ड के एडिशनल सेक्रेटरी शिव लाल ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि फिलहाल रिजल्ट जारी करने की तारीख फाइनल नहीं हुई हैं। हालांकि, अप्रैल के चौथे सप्ताह (22 से 31 अप्रैल) में रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि रिजल्ट 25 अप्रैल को जारी हो सकता है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ने दावा किया था कि रिजल्ट 30 अप्रैल से पहले ही जारी हो जाएगा।

इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं रिजल्ट : बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद उसे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in पर देखा जा सकता है। इसके अलावा बोर्ड ने थर्ड पार्टी वेबसाइट्स से भी टाईअप किया है, जिन पर भी रिजल्ट देखा जा सकता है। ये वेबसाइट indiaresults.com आदि हैं।

National Hindi News, 23 April 2019 LIVE Updates: दिनभर की हर खबर पढ़ने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक

ऐप भी आएगा काम : बता दें कि छात्रों की सहूलियत के लिए यूपी बोर्ड ने ऐप भी जारी किया है। इसके तहत छात्रों को अपने मोबाइल पर Google Play Store से यूपी बोर्ड रिजल्ट ऐप डाउनलोड करना होगा। इसकी मदद से भी नतीजा चेक किया जा सकता है। हालांकि, यहां भी छात्रों के पास रोल नंबर होना जरूरी है। यहां क्लिक करके ऐप में आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

वेबसाइट क्रैश तो काम करेगा एसएमएस : बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि अगर रिजल्ट देखते वक्त वेबसाइट क्रैश हो जाती है या धीमी चलती है तो भी छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। बोर्ड ने छात्रों के लिए एसएमएस के माध्यम से नतीजे चेक करने की सहूलियत भी दी है।

इतने बच्चों ने दी थी परीक्षा : गौरतलब है कि UPMSP ने कक्षा 10 की परीक्षा 7 फरवरी से 28 फरवरी के दौरान आयोजित की थी। बताया जा रहा है कि इसके परिणाम जल्द ही जारी हो जाएंगे। बता दें कि इस परीक्षा में 31,95,603 छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App