ताज़ा खबर
 

UP Board Class 10 Exam 2020: कौशाम्‍बी के स्‍कूल में पाई गई सॉल्‍व्‍ड कॉपियां, FIR दर्ज

UP Board Class 10 Exam 2020: जिले के DM मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि बोर्ड परीक्षा का आयोजन फिलहाल तय कार्यक्रम के अनुसार ही किया जाएगा तथा परीक्षा केन्‍द्र नहीं बदला जाएगा।

Author Translated By Raviraj Verma Published on: February 25, 2020 7:43 PM
Image Credit: Indian Express

UP Board Class 10 Exam 2020: उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने आज कक्षा 10 की गणित की परीक्षा आयोजित की थी। मंगलवार सुबह परीक्षा की पहली शिफ्ट खत्‍म होने के एक घंटे बाद कौशाम्‍बी के एक स्‍कूल से गणित के पेपर की सॉल्‍व्‍ड कॉपी मिलने के बाद स्‍कूल प्रशासन के खिलाफ FIR दर्ज की गई। यह घटना हरिओम साहू हायर सेकेंडरी स्कूल अजुवा की है। जिलाधिकारी ने इस मामले पर कहा है कि स्‍कूल के प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया है।

जिले के DM मनीष कुमार वर्मा ने कहा, “उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करते समय बोर्ड के अधिकारियों को 30 ऐसी कॉपियां मिलीं, जिनका मूल उत्तर पुस्तिकाओं के साथ मिलान नहीं किया गया था। संदेह होने पर, अधिकारियों ने उच्च अधिकारियों को जानकारी दी और पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ने गणित के पेपर की 30 हल की हुई प्रतियाँ पाईं।”

उन्‍होनें यह भी कहा कि बोर्ड परीक्षा का आयोजन फिलहाल तय कार्यक्रम के अनुसार ही किया जाएगा तथा परीक्षा केन्‍द्र नहीं बदला जाएगा।

अधिकारियों ने हालांकि पेपर लीक की किसी भी घटना से इनकार किया है। Indianexpress.com से बात करते हुए, SP कौशाम्बी अभिनंदन ने कहा, “जिले में पेपर लीक की कोई रिपोर्ट नहीं है। चूंकि अधिकारियों ने दोपहर 1 बजे के आसपास पेपर इकट्ठा करना शुरू किया, इसलिए अपराधियों ने इस समय के भीतर उत्तर पुस्तिकाओं को बदल दिया।” इस बीच, ऐसी खबरें हैं कि बलिया में पेपर लीक हुआ था, लेकिन उत्तर प्रदेश बोर्ड ने इस तरह की रिपोर्ट से इनकार किया।

एक अन्य घटना में, 20 फरवरी को मऊ जिले में फीजिक्‍स का पेपर लीक हो गया था। बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार, लीक हुए पेपर का मिलान सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहीं कॉपियों से किया गया। जांच की रिपोर्ट आने के बाद ही बोर्ड जिले में दोबारा परीक्षा आयोजित कर सकता है।

Next Stories
1 SSC CHSL Tier 2 Result 2018: आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर ऐसे चेक करें अपना रिजल्‍ट
2 दिल्‍ली के स्‍कूलों की ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’ को मेलानिया ट्रंप ने बताया ‘Very Inspiring’, इन बातों से हुईं प्रभावित
3 7th Pay Commission: 7वें वेतन आयोग के बाद बजट बढ़ा, इस महीने नहीं आएगी इन केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी!
Coronavirus LIVE:
X