ताज़ा खबर
 

UP Board 12th result 2019 today: यूपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, जानें कितना रहा पासिंग पर्सेंटेज

UP Board 12th result 2019 today: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट (UP Board Result) बोर्ड द्वारा आज जारी हो गया हैं। यूपी बोर्ड द्वारा जारी किया गया 12वीं का रिजल्ट के पासिंग पर्सेंटेज हैं।

up resultsUP Board 12th result 2019 today: ( फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

UP Board 12th result 2019 today: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज जारी हो गया है। बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट्स upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देखा जा सकता है। बता दें कि इस साल करीब 58 लाख छात्र परीक्षा में बैठे थे। यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए 12वीं के रिजल्ट का पासिंग पर्सेंटेज  70.6 है। इनमें 76.46 प्रतिशत लड़कियों ने बाजी मारी है। वहीं, 64.40 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं।

इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं रिजल्ट : यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं के परीक्षा परिणाम आज जारी हो चुके हैं। छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in तथा upmspresults.up.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

यह है मेरिट लिस्ट

फेल होने वाले छात्रों के लिए यह ऑप्शन : यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए दोनों ही कक्षाओं के किसी भी सब्जेक्ट में कम से कम 35 फीसदी मार्क्स होने चाहिए। यदि छात्र के नंबर इससे कम आते हैं तो उसे कंपार्टमेंट का पेपर देना होगा। यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कम्‍पार्टमेन्‍ट परीक्षा में उपस्थित होकर दोबारा परीक्षा दे सकते हैं। कम्‍पार्टमेन्‍ट परीक्षा सम्‍भावित रूप से जून माह में आयोजित की जाएगी।

ग्रेस मार्क्स और मॉडरेशन का मिला फायदा : बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक, इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट अच्छा आने का अनुमान है। बोर्ड से मिल रहे संकेतों की मानें तो दो साल से परीक्षा के दौरान की गई सख्ती के बाद छात्र-छात्राओं को राहत मिल सकती है। मॉडरेशन और ग्रेस नंबर की आड़ में परीक्षार्थियों को जमकर नंबर दिए गए हैं।

 

Next Stories
1 UP Board 12th result 2019 today: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, जानें किसने किया टॉप, यह है पूरी मेरिट लिस्ट
2 UP Board 10th result 2019 today: यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, जानें किसने किया टॉप, यह है पूरी मेरिट लिस्ट
3 UP Board 10th, 12th Result 2019: 58 लाख बच्चों के भविष्य का फैसला हुआ, एक नंबर आने पर बच्चे हो गए पास
यह पढ़ा क्या?
X