ताज़ा खबर
 

UP Board 12th Exam: 2 फेज में होगीं यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं, ऐसे दिए जाएंगे स्टूडेंट्स को नंबर

UP Board 12th Exam: प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रहेंगें। परीक्षा की रिकॉर्डिंग भी परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्यों को सुरक्षित रखनी होगी।

up board 12th, up board 12th exam 2021, up board exam 2021, up board exam date 2021, up board exam date sheet 2021बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट्स को व्यक्तिगत रूप से और समग्र रूप से प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

UP Board 12th Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) या बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन, उत्तर प्रदेश ने कक्षा 12 परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है। इंटरमीडिएट परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी – पहला चरण 3 फरवरी को और दूसरा 13 फरवरी से शुरू होगा। पहला चरण 3 से 12 फरवरी तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन और बस्ती क्षेत्रों में परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा चरण 13 से 22 फरवरी को अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आजमगढ़ और गोरखपुर जिले में परीक्षा केंद्रों पर होगा।

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रहेंगें। परीक्षा की रिकॉर्डिंग भी परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्यों को सुरक्षित रखनी होगी। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संबंध में दूसरी जरूरी जानकारियों और परीक्षकों की नियुक्ति आदि की सूचना बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से मिलेगी। पिछले साल इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 24.96 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट्स को व्यक्तिगत रूप से और समग्र रूप से प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

इंटरमीडिएट के प्रयोगात्मक विषयों में निर्धारित नंबरों में से पचास फीसदी नंबर आंतरिक परीक्षक तथा पचास प्रतिशत अंक बाहरी परीक्षक देंगे। इसी प्रकार व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जो विद्यालय प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए केन्द्र निर्धारित किए जाएंगे उनके अध्यापक 50 फीसदी नंबर आन्तरिक मूल्यांकन व्यवस्था के तहत देंगे और शेष पचास प्रतिशत नंबर बाहरी परीक्षक देंगे।

हाईस्कूल (10वीं) की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर आयोजित होंगी। यानी ये परीक्षा पिछले साल की तरह स्कूल स्तर पर प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर कराई जाएगी। हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्रांप्ताक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। इसके लिए 25 जनवरी से वेबसाइट खुलेगी।

Next Stories
1 HTET result 2020: हरियाणा एचटेट रिजल्ट 2020 जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
2 UP सहायक शिक्षक और प्रिंसिपल पदों पर कुल 1894 भर्ती की मंजूरी, जूनियर हाई स्कूलों में हजारों वैकेंसी
3 कभी राजस्थान की टीम छोड़ दिल्ली से खेलने को थे मजबूर, ऐसा रहा है गाबा टेस्ट के हीरो ऋषभ पंत का सफर
यह पढ़ा क्या?
X