ताज़ा खबर
 

UP Board 10th Exam: जारी हुआ फाइनल टाइम-टेबल, यहां देखें- किस दिन होगी किस विषय की परीक्षा

UP Board Exam Date Sheet: बोर्ड की ओर से जारी की गई अपडेट डेट शीट के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी और 1 अप्रैल को खत्म होगी। परीक्षा का श्रीगणेश हिंदी पेपर से होगा और ड्राइंग के पेपर से ये परीक्षाएं खत्म होगी।

Author January 26, 2017 2:03 PM
इस तस्वीर का इस्तेमाल संकेत के तौर पर किया गया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने काफी लंबे समय से परीक्षा की डेट शीट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म करते हुए 10वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। बोर्ड की ओर से जारी की गई अपडेट डेट शीट के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी और 1 अप्रैल को खत्म होगी। परीक्षा का श्रीगणेश हिंदी पेपर से होगा और ड्राइंग के पेपर से ये परीक्षाएं खत्म होगी। हर बार बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के अंत या मार्च के पहले हफ्ते से शुरू होती थी, लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव के चलते परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव कर दिया गया है।

नए टाइम-टेबल के अनुसार 16 मार्च को हिंदी, 17 मार्च को म्यूजिक, 18 मार्च को कॉमर्स, 20 मार्च को गणित, 21 मार्च को म्यूजिक(वोकल), 22 मार्च को कम्प्यूटर, 23 मार्च को विज्ञान, 24 मार्च को आर्ट्स, 25 मार्च को अन्य भाषा, 26 मार्च को अंग्रेजी, 28 मार्च को साइककोलॉजी, 29 मार्च को होम साइंस, 30 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 31 मार्च को संस्कृत, 1 अप्रैल को ड्रॉइंग की परीक्षा होगी। बता दें कि इससे पहले यूपी बोर्ड की डेटशीट पर रोक लगा दी गई थी, जिसके अनुसार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने वाली थीं।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के 11 मार्च को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे और उसके बाद 13 मार्च को होली है। होली की छुट्टियों के बाद स्टूडेंट्स को एक दिन का ब्रेक देकर 16 मार्च से परीक्षाएं शुरू करवाई जाएंगी। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में 60 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 10वीं में 34,04,471 और 12वीं में 26,24,681 यानी कुल 60,29,152 लाख रेगुलर और प्राइवेट परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं बोर्ड के प्रेक्टिकल एग्जाम भी हो चुके हैं जो कि 22 दिसंबर से 20 जनवरी तक करवाए गए थे। चुनाव की घोषणा के साथ ही उत्तर प्रदेश मे आचार संहिता लागू हो गई है। राज्‍य की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव कराया जाएगा। पहले चरण में 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

सरकार ने किया पद्म पुरस्‍कार विजेताओं का ऐलान; विराट कोहली, कैलाश खेर, संजीव कपूर को मिलेगा पद्मश्री

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App