ताज़ा खबर
 

UP Board 10th, 12th Result 2020: कब जारी होंगे रिजल्‍ट, यहां देखें आधिकारिक जानकारी

UP Board 10th, 12th Result 2020 Date and Time: स्‍पष्‍ट कर दें कि बोर्ड की तरफ से रिजल्‍ट जारी करने की किसी भी डेट की घोषणा नहीं की गई है तथा रिजल्‍ट की डेट केवल संभावित हैं।

Representational Image

UP Board 10th, 12th Result 2020 Date and Time: उत्‍तर प्रदेश बोर्ड 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी करने की तैयारियों के अंतिम चरण में है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार, कॉपियों की चेकिंग का काम जल्‍द पूरा होने वाला है। ऐसे में रिजल्‍ट जारी होने में अधिक समय नहीं लगने वाला। इसी दौरान कॉपियों की चेकिंग में लगे निरीक्षकों के लिए बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्‍तव ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। उन्‍होनें एक पत्र लिखकर DIOS को निर्देश दिया है कि सभी स्‍कूल प्राचार्य कॉपियों की चेकिंग के बाद कॉपियों को स्‍कूल में ही रखें तथा उन्‍हें क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय में न भेजें।

बोर्ड ने यह भी कहा है कि हर दिन स्‍कूलों की सुरक्षा सावधानियों का भी निरीक्षण किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से क्षेत्रीय कार्यालयों को एक टाइम टेबल भी भेजा जाएगा। उत्‍तर प्रदेश में रेड, ऑरेन्‍ज तथा ग्रीन सभी ज़ोन में कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू हो चुका है तथा चेकिंग का काम अगले सप्‍ताह के अंत तक पूरा हो जाने का अनुमान है। इसके बाद बोर्ड जल्‍द ही रिजल्‍ट जारी करेगा। स्‍पष्‍ट कर दें कि बोर्ड की तरफ से रिजल्‍ट जारी करने की किसी भी डेट की घोषणा नहीं की गई है तथा रिजल्‍ट की डेट केवल संभावित हैं।

अक्‍सर ऐसा देखा गया है कि रिजल्‍ट जारी होते ही बड़ी संख्‍या में ट्रैफिक आ जाने के कारण वेबसाइट अनरिस्‍पांसिव हो जाती है। इसलिए अपना रिजल्‍ट सबसे पहले तथा बगैर किसी परेशानी के चेक करने के लिए छात्र अपना रोल नंबर तथा बाकी जानकारी नीचे दिए गए फॉर्म में भरकर हमारे साथ रजिस्‍टर कर दें। रिजल्‍ट जारी होते ही छात्रों को उनकी पूरी मार्कशीट उनके मोबाइल पर ही भेज दी जाएगी। इसके लिए इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी।

रिजल्‍ट जारी होते ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in, www.examresults.net तथा अन्‍य रिजल्‍ट होस्टिंग वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। छात्र अपना रिजल्‍ट SMS के माध्‍यम से अपने मोबाइल पर भी पा सकते हैं। किसी भी आधिकारिक जानकारी के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द, यहां देखें अब तक की पूरी जानकारी
2 CBSE Board: एग्जाम से पहले सीबीएसई बोर्ड के इन नियमों को जानना जरूरी, ये है ताजा अपडेट
3 HBSE 10th Result 2020: 10वीं साइंस का पेपर आयोजित करा सकता है हरियाणा बोर्ड, जानें वजह और ताजा डिटेल