ताज़ा खबर
 

UP Board 10th, 12th Results 2017: बोर्ड ने रिजल्ट की बताई तारीख, जानें कब आएंगे नतीजे

UP Board 10th 12th Result 2017: उत्तर प्रदेश बोर्ड नतीजों का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (UPMSP) को दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने में अभी और वक्त लगेगा।

UP Board Result 2017: इस परीक्षा में 60,29,252 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था

उत्तर प्रदेश बोर्ड नतीजों का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (UPMSP) को दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने में अभी और वक्त लगेगा। बोर्ड की ओर से जारी की गई आधिकारिक सूचना के अनुसार दसवीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जून के पहले हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं और दोनों परीक्षाओं के नतीजे एक साथ ही जारी किए जाएंगे। कई परीक्षा बोर्ड 12वीं परीक्षा के नतीजे विषय के अनुसार अलग अलग दिन जारी करते हैं, लेकिन यूपी बोर्ड सभी विषयों के नतीजे एक साथ ही जारी करेगा। बोर्ड की ओर से परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे और नतीजे आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ अन्य रिजल्ट वेबसाइट के माध्यम से भी देखें जा सकते हैं।

UP Board नतीजों की डेट को लेकर क्या है आधिकारिक अपडेट-
परीक्षा के रिजल्ट जारी होने को लेकर खबरें आ रही थीं कि परीक्षा के नतीजे मई के अंत तक जारी किए जा सकते हैं, हालांकि बोर्ड ने इन खबरों को गलत बताया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की सचिव शैल कुमार यादव ने जनसत्ता डॉट कॉम को बताया कि परीक्षा के रिजल्ट को लेकर कोई तारीख तय नहीं की गई है और फिलहाल परीक्षा के नतीजे जारी नहीं किए जाएंगे। उनके अनुसार परीक्षा के रिजल्ट जून की शुरुआत में जारी किए जाएंगे और नतीजे 4 जून के बाद ही जारी किए जाएंगे।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 16230 MRP ₹ 29999 -46%
    ₹2300 Cashback
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14850 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹0 Cashback

बता दें कि पिछली साल बोर्ड ने मई में परीक्षा जारी कर दिए थे, लेकिन इस बार विधानसभा चुनावों की वजह से परीक्षा का आयोजन देरी से किया गया था, इसलिए नतीजों में भी देरी हो गई है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने 253 केंद्रों पर उत्तर पुस्तिका जांचने का काम किया था और कई शिक्षकों ने मिलकर 4.6 करोड़ पुस्तिकाओं का जांच की थी। परीक्षा को लेकर प्रदेश के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा पूरी स्थिति पर ध्यान दे रहे हैं और उन्होंने कदाचार मुक्त परीक्षा करवाने के लिए बोर्ड को निर्देश भी जारी किए थे।

कब आयोजित हुई थी UP Board 2017 परीक्षा-
बोर्ड ने इस बार चुनावों की वजह से परीक्षा का आयोजन देरी से किया था और चुनाव आयोग ने बोर्ड की पहले डेटशीट पर रोक भी लगा दी थी। नई डेटशीट के अनुसार 10वीं बोर्ड परीक्षा 16 मार्च से 1 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी, जबकि 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 16 मार्च से 21 अप्रेल के बीच किया गया था। इस परीक्षा में 60,29,252 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें करीब 34 लाख उम्मीदवार दसवीं कक्षा के हैं, जबकि 26 लाख उम्मीदवार 12वीं परीक्षा के हैं, जो कि परीक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं।

क्या थे पिछले साल के UP Board Result आंकड़े-
पिछले साल बोर्ड ने 18 फरवरी से 9 मार्च तक 10वीं बोर्ड और 18 फरवरी से 21 अप्रेल तक 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया था। पिछले साल 10वीं परीक्षा में 3749977 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 87.66 फीसदी बच्चे पास हुए थे, जबकि राय बरेली की सौम्या पटेल ने प्रथम स्थान हासिल किया था। वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में 3071892 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें 87.99 फीसदी बच्चे पास हुए थे और बाराबंकी की साक्षी वर्मा ने टॉप किया था।

UP Board Result 2017 कैसे करें चेक-
परीक्षार्थी कई माध्यम से परीक्षा के रिजल्ट देख सकते हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in के साथ साथ अन्य रिजल्ट वेबसाइट www.upresults.nic.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद मुख्य पेज पर या रिजल्ट के सेक्शन में परीक्षा से जुड़े लिंक ‘UP Board Result 2017’ पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरें, जिसमें रोल नंबर आदि शामिल है। सूचना भरने के बाद अपना रिजल्ट देख लें और आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App