X

UP 41556 Assistant Teacher Recruitment 2018: बेसिक शिक्षा परिषद ने सहायक शिक्षकों को जिले किए आवंटित

UP Assistant Teacher Recruitment Result 2018, www.upbasiceduboard.gov.in, sarkari Result 2018: उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से सहायक शिक्षक पद के लिए आयोजित लिखित परीक्षा पास करने के बाद अभ्‍यर्थियों को जिला आवंटन का इंतजार था। जिला मिलने के बाद अब उन्‍हें 1 से 3 सितंबर के बीच काउंसलिंग करानी होगी।

UP Assistant Teacher Recruitment Result 2018, www.upbasiceduboard.gov.in: उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित सहायक शिक्षक की भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा में सफल अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी है। बेसिक शिक्षा परिषद ने सफल सभी 41,556 सफल उम्‍मीदवारों को जिले आवंटित कर दिए हैं। परिषद ने शुक्रवार (31 अगस्‍त) को आवंटन सूची जारी की। सफल अभ्‍यर्थी उत्‍तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट (https://upbasiceduboard.gov.in) पर जाकर सूची में अपना नाम और जिला देख सकते हैं। जिला आवंटन सूची जारी होने के साथ ही उनकी औपचारिक भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। एनआईसी में परिषद के अधिकारी 30 अगस्‍त से ही लिस्‍ट को अपलोड करने में जुट गए थे। जिन अभ्‍यर्थियों को जिला आवंटित किया गया है, उन्‍हें संबंधित जनपद में जाकर 1 से 3 सितंबर के बीच काउंसलिंग करानी होगी। इस दौरान सभी अभ्‍यर्थियों को संबंधित दस्‍तावेज के साथ उपस्थित होना होगा।

मालूम हो कि प्राथमिक स्‍कूलों में सहायक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल अभ्‍यर्थियों से 21 से 28 अगस्‍त तक आवेदन मांगे गए थे। इसमें प्राथमिकता के आधार पर जिला का चयन करने का विकल्‍प दिया गया था। हालांकि, अभ्‍यर्थियों को मेरिट लिस्‍ट के आधार पर ही जिले आवंटित किए गए। मेरिट लिस्‍ट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अभ्‍यर्थियों को उनके पसंद का जिला मिल जाता है। अंक के आधार पर पसंद के जिलों को विकल्‍प नीचे होता जाता है और पसंद का जिला नहीं मिलता है। विकास में पिछड़े आठ जिलों को सबसे अधिक पद दिए गए हैं। उन जिलों में भी तीन दिन में सभी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग पूरा कराना अफसरों के लिए बड़ी चुनौती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुछ बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने वरिष्ठ अफसरों से बेहद कम समय देने की शिकायत भी की है। इसके बाद भी सभी को तय समय में कार्य पूरा करने को कहा गया है। कई बीएसए ने तीन दिनी काउंसिलिंग को महिला, पुरुष और दिव्यांग के लिए बांटा है। अन्य जिलों में तीनों वर्गों की एक साथ तीन दिन प्रक्रिया चलाने की तैयारी है। ऐसे ही अभ्यर्थियों से यह भी शपथ पत्र के रूप में लिया जाएगा कि आवेदन की वेबसाइट पर दर्ज सभी सूचनाएं सही हैं।

  • Tags: Education, Uttar Pradesh (UP),