ताज़ा खबर
 

Unlock 5.0 Guidelines: 7 महीने बाद स्‍कूलों को खोलने की तैयारी पूरी, पैरेंट्स को इन नियमों का रखना होगा ध्‍यान

संशोधित दिशानिर्देशों के तहत, भारत में स्कूलों और कॉलेजों को 15 अक्टूबर से फिर से खोलने का फैसला किया जा सकता है। हालांकि विद्यालयों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

unlock 5.0 colleges reopen guidelines, unlock 5.0 news, school colleges guidelinesप्रतीकात्मक तस्वीर। (Express Photo: Kamleshwar Singh)

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs, MHA) ने अनलॉक 5.0 गाइडलाइंस जारी की हैं। संशोधित दिशानिर्देशों के तहत, भारत में स्कूलों और कॉलेजों को 15 अक्टूबर से फिर से खोलने का फैसला किया जा सकता है। हालांकि स्कूल और कॉलेज में छात्रों के आने या न आने का फैसला पूरी तरह उनके माता-पिता या अभिभावकों का होगा, विद्यालयों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। गाइडलाइंस कहती है कि ‘छात्रों को अभिभावकों की लिखित सहमति के साथ स्कूलों में शामिल किया जा सकता है। उपस्थिति को लागू नहीं किया जाना चाहिए, और पूरी तरह से माता-पिता की सहमति पर निर्भर होना चाहिए।’

स्वास्थ्य केंद्र और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अपने स्वयं के SOPs तैयार करने होंगे ताकि देश में स्कूलों को फिर से खोला जा सके। इसके अलावा, स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एसओपी का कड़ाई से पालन किया जाए। अगर स्कूल ऑनलाइन क्लासेस चला रहे हैं और कुछ छात्र ऑनलाइन पढ़ना ही पसंद करते हैं न कि स्कूल में आकर कक्षाएं, तो स्कूल को उन्हें ऐसा करने की अनुमति देनी चाहिए। स्कूलों और कॉलेजों दोनों के लिए, ऑनलाइन शिक्षण शिक्षण का पसंदीदा माध्यम बना रहेगा और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने की जरूरी जानकारी के लिए हमारे अपडेट्स को फॉलो कर सकते हैं।

Live Blog

Highlights

    08:10 (IST)03 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: CBSE 10 अक्‍टूबर को करेगा मीटिंग

    CBSE के अधिकारियों के साथ विभिन्न प्रिंसिपलों की बैठक 10 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। मीटिंग के बाद बोर्ड SOP तैयार करेगा जिसे बाद में सभी राज्‍यों को भेजा जाएगा। निर्देशों के अनुसार ही स्‍कूल और कॉलेज दोबारा खोले जाएंगे।

    07:44 (IST)03 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: जल्‍द जारी होंगे स्‍कूलों के लिए SOP

    स्कूल मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) की प्रतीक्षा कर रहे हैं और अंतिम निर्णय लेने से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों के साथ एक बैठक भी करेंगे। स्‍कूल नए नियमों के अनुसार ही खुलेंगे और महामारी से बचाव के सभी निर्दशों का सख्‍ती से पालन किया जाएगा।

    07:17 (IST)03 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: अभिभावक अभी भी नहीं है तैयार

    अधिकांश अभिभावकों का कहना है कि महामारी के बढ़ते प्रसार को देखते हुए वे स्‍कूल खुल जाने के बाद भी अपने बच्‍चों को स्‍कूल भेजने के लिए तैयार नहीं हैं। अभिभावक ऑनलाइन पढाई कराने के पक्ष में तो हैं मगर अपने बच्‍चों को स्‍कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं।

    06:47 (IST)03 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: स्‍वैच्छिक तौर पर स्‍कूल नहीं आ सकते छात्र

    21 सितंबर को, गाजियाबाद जिला प्रशासन ने शैक्षणिक मार्गदर्शन मांगने के लिए कक्षा 9 से 12 के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर स्कूल आने की अनुमति देने के निर्णय को टाल दिया है। राज्‍य के स्‍कूलों के लिए निर्देश जारी होने के बाद ही स्‍कूलों में छात्रों और अन्‍य स्‍टाफ को आने की इजाज़त दी जाएगी।

    06:20 (IST)03 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: लंबे गैप के बाद खुलने हैं स्‍कूल/कॉलेज

    सरकार ने बुधवार को कहा कि 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया जा सकता है। देश में जब कोरोनोवायरस महामारी (Covid-19) के संक्रमण को रोकने के लिए मार्च महीने से लॉकडाउन लागू है जिसके चलते महीनों से स्‍कूल/ कॉलेज बंद हैं। ऐसे में एक बहुत लंबे गैप के बाद स्‍कूल दोबारा खोले जा रहे हैं।

    22:32 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: कॉलेज के छात्रों के लिए दिशा-निर्देश

    रिसर्च स्कॉलर्स के अलावा बाकी कॉलेज के छात्रों के लिए, दिशा-निर्देश उच्च शिक्षा विभाग को संबंधित स्कूलों या संस्थान प्रबंधन से परामर्श के बाद निर्णय लेने के लिए कहते हैं।

    22:09 (IST)02 Oct 2020
    रिसर्च स्कॉलर्स के लिए 15 अक्टूबर से खुल सकती हैं लैब

    रिसर्च स्कॉलर्स के लिए, पीएचडी फेलोशिप और विज्ञान और प्रौद्योगिकी स्ट्रीम्स में पोस्टग्रेजुएट्स जहां लैब या एक्सपेरिमेंट्स की आवश्यकता होती है, उच्च शिक्षा संस्थान 15 अक्टूबर से खोल सकते हैं।

    21:21 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: अनलॉकिंग के अगले चरण में

    स्कूलों, कॉलेजों, और कोचिंग संस्थानों सहित शैक्षिक संस्थानों को 15 अक्टूबर से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी क्योंकि भारत अनलॉकिंग के अगले चरण में प्रवेश कर रहा है।

    20:51 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: नकद लेनदेन से बचने के लिए ई-वॉलेट

    संस्थानों को अपने परिसरों को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट समाधान वाले पदार्थों से साफ करना होगा।

    फिर से खोलने वाले संस्थानों को फेस कवर, मास्क, वीज़र्स, हैंड सैनिटाइज़र आदि सहित व्यक्तिगत सुरक्षा का एक बैकअप स्टॉक रखने के लिए कहा गया है।

    कैंपस को नकद लेनदेन से बचने के लिए भी कहा जाता है और ई-वॉलेट आदि को बढ़ावा दिया जा सकता है।

    20:17 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: स्कूल खुलने से पहले क्या होगी तैयारी?

    सभी परिसरों को फिर से खोलने से पहले पूरी तरह से सफाई से गुजरना होगा, विशेषकर उन परिसरों को जिन्हें COVID सेंटर्स में परिवर्तित किया गया था।

    19:52 (IST)02 Oct 2020
    जानिए किन छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को नहीं मिलेगी एंट्री

    कंटेनमेंट जोन्स से में रहने वाले छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को कैंपस के अंदर आने की की अनुमति नहीं होगी। जो कर्मचारी बुजुर्ग हैं, गर्भवती माताएं और बीमार लोग समेत उन सभी की भी एंट्री पर बैन होगी जो कोरोना संक्रमण के संदिग्ध हैं। उन्हें परिसर में नहीं बुलाया जा सकता है।

    19:01 (IST)02 Oct 2020
    कौन से कॉलेज और स्कूल खुलेंगे?

    केवल उन स्कूलों और कॉलेजों को जो नियमन क्षेत्र से बाहर हैं, उन्हें सरकारी नियमों के अनुसार काम करने की अनुमति दी जाएगी।

    18:01 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: इन छात्रों की सहायता के लिए खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

    स्कूल केवल उन छात्रों के लिए एक समर्थन के रूप में खुलेंगे जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा तक पहुंच नहीं है या मुद्दों का सामना कर रहे हैं। कॉलेजों के लिए भी, कौशल संस्थानों में दाखिला लेने वाले छात्रों, पीएचडी के विद्वानों, स्नातकोत्तर छात्रों और उनकी पढ़ाई के लिए व्यावहारिक पहलुओं वाले लोगों को पहले परिसर में बुलाया जाएगा क्योंकि संस्थान चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे।

    17:40 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: किसे अनुमति दी जाएगी

    21 सितंबर से स्कूल खुलने के बारे में, सभी को तुरंत परिसर में वापस नहीं बुलाने की बात कही गई थी। स्कूलों के लिए, यह कक्षा 9 से 12 तक के छात्र हैं, जिन्हें ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने का विकल्प दिया जाता।

    17:20 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: पहले 21 सितंबर थी स्कूल खुलने की तारीख

    इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों, कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों को 21 सितंबर से फिर से खोलने की अनुमति दी थी, हालांकि, शैक्षिक संस्थानों में नया सत्र अब अलग होगा। जिसमें परिवर्तन के तौर पर मास्क पहनने या सामाजिक दूरी को बनाए रखने जैसे नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

    16:30 (IST)02 Oct 2020
    ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी: अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

    हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी और उन्हें प्रोत्साहित भी किया जाएगा। जो छात्र घर से पढ़ना चाहते थे, वे ऐसा करना जारी रख सकते हैं।

    16:16 (IST)02 Oct 2020
    यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने दी ये जानकारी

    इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि जिले स्थानीय कोविड -19 स्थिति के आधार पर निर्णय लेंगे। सार्वजनिक समारोहों की अनुमति भी दी गई है, जिसका अर्थ है कि सार्वजनिक रूप से दुर्गा पूजा, रामलीला और दीवाली समारोह आगे बढ़ सकते हैं।

    15:32 (IST)02 Oct 2020
    उत्तर प्रदेश सरकार ने की घोषणा, 15 से फिर से खुल सकते हैं स्कूल

    उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 15 अक्टूबर से क्रमबद्ध तरीके से फिर से खुल सकते हैं।

    15:08 (IST)02 Oct 2020
    स्कूल, कॉलेज खोलने से पहले वर्तमान स्थिति पर होगी नजर

    स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 15 अक्टूबर, 2020 से क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। स्थिति का आकलन करने के बाद ऐसा करना होगा।

    14:20 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: CBSE की बैठक के बाद जारी होगी SOP

    CBSE के अधिकारियों के साथ विभिन्न प्रिंसिपलों की बैठक 10 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। मीटिंग के बाद बोर्ड SOP तैयार करेगा जिसे बाद में सभी राज्‍यों को भेजा जाएगा। निर्देशों के अनुसार ही स्‍कूल और कॉलेज दोबारा खोले जाएंगे।

    13:59 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: यहां देखें स्‍कूलों के लिए दिशानिर्देश

    अनलॉक 5.0 के दौरान स्‍कूलों के लिए यह दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

    13:30 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: राज्‍यों को है ये छूट

    मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र की अनुमति वाली यात्रा को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय यात्रा अभी बंद रहेगी जबकि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी गई है।

    12:56 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: क्‍लासेज़ में मास्‍क भी होंगे अनिवार्य

    संक्रमण के बचाव के लिए छात्रों को क्‍लासेज़ के भीतर मास्‍क पहनना भी अनिवार्य हो सकता है। जल्‍द ही स्‍कूलों के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।

    12:24 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: स्‍कूलों में मार्निंग असेंबली पर हो सकती है रोक

    सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए स्‍कूलों में मार्निंग असेंबली पर रोक लग सकती है। इसके अलावा स्‍कूल में ऐसे और कोई भी आयोजन किए जाने पर पाबंदी होगी जिसमें छात्रों को एकसाथ एकट्ठा होना जरूरी हो।

    11:54 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: मार्च महीने से बंद हैं स्‍कूल

    सरकार ने बुधवार को कहा कि 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया जा सकता है, जब कोरोनोवायरस महामारी (Covid-19) के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च को देश के लॉकडाउन में चले गए, फिर से शुरू होने वाली गतिविधियों के 5वें चरण की घोषणा की।

    11:26 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: जल्‍द जारी होंगे स्‍कूलों के लिए SOP

    स्कूल मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) की प्रतीक्षा कर रहे हैं और अंतिम निर्णय लेने से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों के साथ एक बैठक भी करेंगे। स्‍कूल नए नियमों के अनुसार ही खुलेंगे और महामारी से बचाव के सभी निर्दशों का सख्‍ती से पालन किया जाएगा।

    10:59 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: स्‍टूडेंट्स जारी रख सकते हैं ऑनलाइन पढ़ाई

    गाइडलाइंस के मुताबिक, जो छात्र ऑनलाइन माध्‍यम से ही पढ़ाई करना चाहते हैं, वे अपनी पढ़ाई इसी तरह जारी रख सकते हैं तथा उन्‍हें स्‍कूल आने के लिए बाध्‍य नहीं किया जा सकता।

    10:33 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: 15 अक्‍टूबर से खुल सकते हैं स्‍कूल

    सरकार ने बुधवार को कहा कि 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया जा सकता है, जब कोरोनोवायरस महामारी (Covid-19) के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च को देश के लॉकडाउन में चले गए, फिर से शुरू होने वाली गतिविधियों के 5वें चरण की घोषणा की।

    10:07 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: 01 अक्‍टूबर से लागू हैं नए निर्देश

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में अधिक गतिविधियों को खोले जाने को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। नए दिशानिर्देश 01 अक्टूबर से प्रभावी हो गए हैं।

    09:35 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: बुधवार को जारी किए गए हैं नए गाइडलाइंस

    गृह मंत्रालय ने बुधवार को Unlock 5.0 के दिशा-निर्देश जारी किए थे, जहां उसने सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्सों को खोलने की अनुमति दी थी, जिसमें 15 अक्टूबर, 2020 से केवल 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता वाले मल्टीप्लेक्स शामिल थे।

    09:10 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: 14 नवंबर के बाद होगा विचार

    उत्तर बंगाल में एक प्रशासनिक समीक्षा बैठक में ममता बनर्जी ने कहा कि 14 नवंबर, 2020 को काली पूजा के बाद स्कूल फिर से खोलने के संबंध में एक निर्णय लिया जाएगा। 16 मार्च से बंगाल में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "स्कूलों को फिर से खोलने पर कोई भी निर्णय होगा काली पूजा के बाद होगा।

    08:42 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: इस राज्‍य में अभी नहीं खुलेंगे स्‍कूल

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 30 सितंबर, 2020 को राज्य में स्कूलों के फिर से खुलने की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार नवंबर के मध्य से पहले इस मुद्दे पर विचार करेगी।

    08:18 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: CBSE 10 अक्‍टूबर को करेगा मीटिंग

    CBSE के अधिकारियों के साथ विभिन्न प्रिंसिपलों की बैठक 10 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। मीटिंग के बाद बोर्ड SOP तैयार करेगा जिसे बाद में सभी राज्‍यों को भेजा जाएगा। निर्देशों के अनुसार ही स्‍कूल और कॉलेज दोबारा खोले जाएंगे।

    07:53 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: स्‍कूल कर रहे हैं SOP का इंतजार

    स्कूल मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) की प्रतीक्षा कर रहे हैं और अंतिम निर्णय लेने से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों के साथ एक बैठक भी करेंगे। स्‍कूल नए नियमों के अनुसार ही खुलेंगे और महामारी से बचाव के सभी निर्दशों का सख्‍ती से पालन किया जाएगा।

    07:28 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines: अभिभावक अभी भी नहीं है तैयार

    अधिकांश अभिभावकों का कहना है कि महामारी के बढ़ते प्रसार को देखते हुए वे स्‍कूल खुल जाने के बाद भी अपने बच्‍चों को स्‍कूल भेजने के लिए तैयार नहीं हैं। अभिभावक ऑनलाइन पढाई कराने के पक्ष में तो हैं मगर अपने बच्‍चों को स्‍कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं।

    07:02 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: स्‍वैच्छिक तौर पर स्‍कूल नहीं आ सकते छात्र

    21 सितंबर को, गाजियाबाद जिला प्रशासन ने शैक्षणिक मार्गदर्शन मांगने के लिए कक्षा 9 से 12 के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर स्कूल आने की अनुमति देने के निर्णय को टाल दिया है। राज्‍य के स्‍कूलों के लिए निर्देश जारी होने के बाद ही स्‍कूलों में छात्रों और अन्‍य स्‍टाफ को आने की इजाज़त दी जाएगी।

    06:37 (IST)02 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: लंबे गैप के बाद खुलने हैं स्‍कूल/कॉलेज

    सरकार ने बुधवार को कहा कि 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया जा सकता है। देश में जब कोरोनोवायरस महामारी (Covid-19) के संक्रमण को रोकने के लिए मार्च महीने से लॉकडाउन लागू है जिसके चलते महीनों से स्‍कूल/ कॉलेज बंद हैं। ऐसे में एक बहुत लंबे गैप के बाद स्‍कूल दोबारा खोले जा रहे हैं।

    22:20 (IST)01 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: अनिवार्य नहीं होगी अटेंडेंस

    अटेंडेंस को अनिवार्य या लागू नहीं किया जाना है और छात्रों को अभी भी स्कूल (स्वैच्छिक) में भाग लेने के लिए माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी।

    21:11 (IST)01 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: यहां पढ़ें दिशा निर्देश

    20:31 (IST)01 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: गृह मंत्रालय ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

    गृह मंत्रालय ने कल नए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जहां उसने सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्सों को खोलने की अनुमति दी थी, जिसमें 15 अक्टूबर, 2020 से केवल 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता वाले मल्टीप्लेक्स शामिल थे।

    20:07 (IST)01 Oct 2020
    काली पूजा के बाद होगा विचार: सीएम ममता बनर्जी

    उत्तर बंगाल में एक प्रशासनिक समीक्षा बैठक में ममता बनर्जी ने कहा कि 14 नवंबर, 2020 को काली पूजा के बाद स्कूल फिर से खोलने के संबंध में एक निर्णय लिया जाएगा। 16 मार्च से बंगाल में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "स्कूलों को फिर से खोलने पर कोई भी निर्णय होगा काली पूजा के बाद होगा।

    19:40 (IST)01 Oct 2020
    नवंबर तक बंद रहेंगी पश्चिम बंगाल के स्कूल

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 30 सितंबर, 2020 को राज्य में स्कूलों के फिर से खुलने की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार नवंबर के मध्य से पहले इस मुद्दे पर विचार करेगी।

    19:16 (IST)01 Oct 2020
    फिर से स्कूल खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट

    मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र की अनुमति वाली यात्रा को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय यात्रा अभी बंद रहेगी जबकि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी गई है।

    18:04 (IST)01 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: नए दिशानिर्देश आज से लागू

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में अधिक गतिविधियों को खोले जाने को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। नए दिशानिर्देश आज यानी 1 अक्टूबर से प्रभावी हो गए हैं।

    17:47 (IST)01 Oct 2020
    Unlock 5.0 Schools, Colleges Guidelines Live Updates: खुल सकते हैं स्कूल और कॉलेज

    सरकार ने बुधवार को कहा कि 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया जा सकता है, जब कोरोनोवायरस महामारी (Covid-19) के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च को देश के लॉकडाउन में चले गए, फिर से शुरू होने वाली गतिविधियों के 5वें चरण की घोषणा की।

    Next Stories
    1 गवर्नमेंट जॉब्स 2020: OPSC, UPPSC, आर्मी स्कूल में टीचर समेत इन विभागों में सरकारी नौकरी, देखें डिटेल्स
    2 School fee cut 2020: गुजरात सरकार की बड़ी राहत, स्कूल फीस में 25% की छूट, 31 अक्टूबर तक करना होगा ये काम
    3 CBSE 10th, 12th Compartment Result 2020: कम्‍पार्टमेंट एग्‍जाम रिजल्‍ट इस दिन होगा जारी, जानें कैसे मिलेगी फाइनल मार्कशीट
    टीम इंडिया का AUS दौरा
    X