ताज़ा खबर
 

सौ फीसद कटऑफ वाले लेडी श्रीराम कॉलेज के तीनों पाठ्यक्रमों में सीटें खाली

दिल्ली विश्वविद्यालय में कुछ पाठ्यक्रम में सामान्य श्रेणी के लिए दूसरी कटऑफ की संभावना कम है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में कुछ पाठ्यक्रम में सामान्य श्रेणी के लिए दूसरी कटऑफ की संभावना कम है।

सौ फीसद कटऑफ घोषित कर सुर्खियों में आया दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) का लेडी श्रीराम कॉलेज की सौ फीसद मांग वाले तीनों विषयों की सीटें पहली कटआफ में नहीं भर सकीं हैं। दूसरी कटऑफ में कॉलेज फीसद कम करेगा और छात्राओं को दाखिला लेने का एक मौका और मिलेगा। सूत्रों के मुताबिक लेडी श्रीराम कॉलेज के शत फीसद कटऑफ देने वाले तीनों विषयों-राजनीतिक विज्ञान, मनोविज्ञान और अर्थशास्त्र संकाय में दूसरी कटऑफ में आवेदन स्वीकार करने का फैसला किया गया है। हालांकि छात्राओं को इन विषय में दाखिला फिर आसानी से नहीं मिलने जा रहा, क्योंकि कॉलेज प्रशासन कटऑफ में मामूली कमी ही करने के पक्ष में है।

शत फीसद कटऑफ की मांग वाले विषय 0.50 फीसद से लेकर एक फीसद तक और अन्य विषयों में 1.50 से चार फीसद तक की गिरावट के रूझान हैं। बता दें कि पहली कटऑफ से दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के आवेदन की प्रक्रिया बंद हो चुकी है। जिनके आवेदन व दस्तावेज सही हैं, उनके दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। विश्वविद्यालय की ओर से दूसरी कटऑफ शनिवार को जारी होने की संभावना है।

कालेजवार देखें तो उत्तरी परिसर के ज्यादातर चर्चित कॉलेजों मसलन हिंदू कॉलेज में अंग्रेजी और राजनीति विज्ञान, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में अर्थशास्त्र, मिरांडा हाऊस में राजनीति शास्त्र, किरोड़ीमल और दक्षिणी परिसर के वेंकटेश्वर कॉलेज में अंग्रेजी और कॉमर्स से दाखिला लेने वाले सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए दूसरी कटऑफ में राहें आसान नहीं हैं, यहां इन विषयों में सीटें पहली कटऑफ में मौका नहीं मिलेगा। लेकिन आरक्षित श्रेणी में यहां दाखिले का दूसरे कटऑफ में मौका मिलेगा। उनके लिए तीन फीसद तक कटऑफ में सहुलियत भी मिलने की संभावना है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में कुछ पाठ्यक्रम में सामान्य श्रेणी के लिए दूसरी कटऑफ की संभावना कम है। कॉलेज मानकर चल रहे हैं कि दाखिला रद्द होने पर भी अन्य कटऑफ में दाखिले की गुंजाइश नहीं हैं, क्योंकि कॉलेजों में डेढ़ गुणा दाखिले हो गए हैं तो यदि कुछ छात्र दाखिला रद्द भी कराएंगे तो भी सीटें खाली नहीं होंगी।

रामानुजन कॉलेज में कुल 1100 सीटों पर पहली कटऑफ में ही 700 दाखिले हो गए हैं। कॉलेज में सामान्य श्रेणी के लिए बीएससी गणित ऑनर्स में सीटों से तीन गुना दाखिले हो गए, जबकि बीए प्रोग्राम (ईको व कॉमर्स), बीए प्रोग्राम (इतिहास व राजनीति शास्त्र) व बीए ऑनर्स अंग्रेजी की सीटें पहली कटऑफ में भर गर्इं। अरबिंदो कॉलेज में भी सीटों से दोगुने दाखिले हुए। कालेज के सूत्रों की माने तो सामान्य के लिए दूसरी कटऑफ सिर्फ विज्ञान पाठ्यक्रम की ही आएगी। कॉलेज में बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए ऑनर्स, राजनीति शास्त्र में सीटों से दोगुने दाखिले हो गए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri Jobs: सरकारी नौकरी चाहिए तो इन विभागों में कर सकते हैं आवेदन
2 University Result 2020: इस तारीख तक रिजल्ट जारी करने के आदेश, जानें कहां मिलेगी मार्कशीट
3 AKTU UPSEE Result 2020: 91.78% रहा रिजल्ट, यहां देखें टॉप 10 Rankers List
यह पढ़ा क्या?
X