ताज़ा खबर
 

इन इंजीनियरिंग कॉलेजों की फर्जी हैं डिग्रियां, देखें कहीं आपका संस्थान तो नहीं

यूजीसी का यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आया है। जानकारी के लिए आपको बता दें, डिस्टेंस लर्निंग मोड से इंजीनियरिंग डिग्रियों की मान्यता को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है। 3 नवंबर, 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला दिया था।

Author Published on: November 27, 2017 12:59 PM
यूजीसी का यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आया है।

अगर आप इंजीनियरिंग के छात्र हैं तो यह खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने 4 इंजीनियरिंग कॉलेजों की डिस्टेंस डिग्री की मान्यता रद्द करने का फैसला लिया है। यूजीसी के इस फैसले के बाद 4 कॉलेजों की इंजीनियरिंग डिस्टेंस डिग्री की कोई अहमियत नहीं रह जाएगी। यूजीसी का यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आया है। जानकारी के लिए आपको बता दें, डिस्टेंस लर्निंग मोड से इंजीनियरिंग डिग्रियों की मान्यता को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है। 3 नवंबर, 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला दिया था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूजीसी ने भी कड़े कदम उठाते हुए 4 कॉलेजों की डिग्रियों  को रद्द कर दिया है। चलिए जानते हैं उनके बारे में।

जनार्दन राय नगर राजस्थान विद्यापीठ यूनिवर्सिटी- इस यूनिवर्सिटी की डिस्टेंस डिग्री की मान्यता यूजीसी द्वारा रद्द कर दी गई है।

इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज इन एजुकेशन, राजस्थान- अगर आप इस संस्थान से डिस्टेंस मोड से इंजीनियरिंग डिग्री हासिल करने का विचार कर रहे हैं तो भूल जाइए। इसकी मान्यता भी यूजीसी द्वारा रद्द कर दी गई है।

इलाहाबाद एग्रीकल्चरल इंस्टिट्यूट (AAI)- यूजीसी के फैसले के बाद एएआई की भी इंजीनियरिंग डिस्टेंस लर्निंग डिग्री रद्द हो चुकी है।

विनायक मिशन्स रीसर्च फाउंडेशन, तमिलनाडु- यूजीसी के फैसले के बाद अब विनायक मिशन्स रीसर्च फाउंडेशन भी डिस्टेंस लर्निंग कोर्सिस में इंजीनियरिंग की डिग्री नहीं दे सकता।

इंजीनियरिंग छात्रों के लिए यह जानकारी काफी महत्वपूर्ण हैं। अगर आपमें से किसी ने इन संस्थानों से डिस्टेंस मोड से इंजीनियरिंग डिग्री हासिल करने का प्लान बनाया है तो उसे तुरंत ही रद्द कर दें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 UPSC NDA/NA I Final Exam Results 2017: नेशनल डिफेंस एकेडमी के परिणाम घोषित, यहां देखें
2 Rajasthan Police Admit Card 2017: कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द, यहां से करें डाउनलोड
3 CPT admit card 2017: ICAI ने जारी किए कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट के प्रवेश पत्र, यहां से करें डाउनलोड
ये पढ़ा क्या?
X