ताज़ा खबर
 

UGC Notification: यूजीसी ने जारी किया नोटिफिकेशन, इन खबरों को बताया फर्जी

यूजीसी ने एक नोटिस जारी किया था, जिसमें सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया गया था कि वह ऑफलाइन होने वाली सभी गतिविधियों को फिलहाल स्थगित कर दे।

यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को मई 2021 में किसी भी ऑफलाइन परीक्षा के आयोजन के लिए मना किया था। उच्च शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने की भी सलाह दी गई थी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 11 मई को परीक्षा दिशानिर्देशों के संबंध में विभिन्न मंचों पर चल रही खबरों का खंडन किया। आयोग ने स्पष्टीकरण के लिए एक आधिकारिक सूचना जारी की। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, “प्रिंट और डिजिटल मीडिया में चल रही खबरों के मद्देनजर, यह स्पष्ट किया जाता है कि यूजीसी ने हाल ही में परीक्षा पर कोई दिशानिर्देश नहीं जारी किया है और यह खबर पूरी तरह से गलत है।”

आधिकारिक सूचना के अनुसार, “आयोग के संज्ञान में आया है की कुछ प्रिंट और डिजिटल मीडिया में परीक्षा के लिए यूजीसी के दिशानिर्देशों के बारे में गलत खबरें प्रकाशित हुई हैं। पिछले वर्ष यूजीसी ने परीक्षा और अकादमिक कैलेंडर पर नियमित दिशानिर्देश जारी किए थे। इसके अलावा, 6 मई को जारी यूजीसी अधिसूचना ने विश्वविद्यालयों से अनुरोध किया था कि वह ऑफलाइन परीक्षाओं को मई 2021 के महीने के लिए स्थगित कर दे।”

आयोग ने 10 मई को सभी उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) को महामारी के दौरान छात्रों और शिक्षकों की मदद करने के लिए कोविड टास्क फोर्स और हेल्पलाइन गठित करने की सलाह दी है। साथ ही, सभी विश्वविद्यालयों को कविड उपयुक्त व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए निर्देश दिया गया, जिसमें स्वच्छता, मास्क पहनना, साबुन से हाथ धोना और सामाजिक दूरी बनाए रखना शामिल है ।

यूजीसी ने पहले ही सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को मई 2021 में किसी भी ऑफलाइन परीक्षा के आयोजन के लिए मना किया था। आयोग ने इस घोषणा के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक परिपत्र भी जारी किया था साथ ही, उच्च शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने की भी सलाह दी थी। नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://www.ugc.ac.in/pdfnews/2453795_UGC-clarification-examination.pdf है।

इससे पहले, यूजीसी ने एक नोटिस जारी किया था , जिसमें सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया गया था कि वह ऑफलाइन होने वाली सभी गतिविधियों को फिलहाल स्थगित कर दे। कैंपस में सभाओं से बचें और छात्रों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को जरूरी राहत प्रदान करें क्योंकि लोगों का स्वास्थ्य और सुरक्षा उनके लिए अति आवश्यक है।

Next Stories
1 एक महिला अंधेरे कमरे में बैठ कर पढ़ रही है कैसे? क्या सभी जानवरों का खून लाल होता है! जानिए ऐसे सवालों के जवाब
2 Covid-19 vaccine registration: क्या वैक्सीनेशन के लिए आधार कार्ड है जरूरी?, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को कैसे करें डाउनलोड, जानें ऐसे जरूरी सवालों के जवाब
3 KVS Notification: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने हाल ही में जारी किए हैं ये नोटिफिकेशन
ये पढ़ा क्या?
X