ताज़ा खबर
 

UGC New Guidelines: हायर एजुकेशन के लिए सिलसिलेवार खुलेंगे कॉलेज, यहां जानें क्या हैं यूजीसी के दिशा निर्देश

UGC New Guidelines & Rules for Reopening of Colleges, Universities: दिशानिर्देशों के अनुसार, कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में केवल 50 प्रतिशत छात्रों की संख्या के साथ फिजिकल क्लासेस शुरू कर सकते हैं।

ugc guidelines, ugc guidelines 2020, ugc guidelines for reopening of collegesस्कूल, कॉलेज खोलने पर UGC के दिशा-निर्देश चेक करें। (Express photo by Jasbir Malhi)

UGC New Guidelines & Rules: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission (UGC)) ने गुरुवार को कंटेनमेंट जोन्स के बाहर वाले उच्च शिक्षा संस्थानों को खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। UGC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर गाइडलाइंस जारी की है। जिसमें हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूशन्स यानी रिसर्च, मास्टर्स फाइनल ईयर के ग्रेजुएशन कोर्सेज के छात्रों के इंस्टिट्यूट को सिलसिलेवार तरीके से खोलने की सलाह दी गई है। दिशानिर्देशों के अनुसार, कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में केवल 50 प्रतिशत छात्रों की संख्या के साथ फिजिकल क्लासेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि, एक निश्चित समय पर परिसर में कक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या, कुल छात्र संख्या, दिशानिर्देश की स्थिति के आधे से अधिक नहीं होनी चाहिए।

दरअसल, COVID-19 ट्रांसमिशन की चैन को तोड़ने के लिए, केंद्र सरकार के आदेश पर देश भर के उच्च संस्थान और स्कूल 16 मार्च से बंद हैं। पिछले महीने गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को 15 अक्टूबर के बाद फिर से खोलने के बारे में फैसला लेने की परमिशन दी थी। इसके बाद, पंजाब सरकार ने 16 नवंबर से दीवाली के बाद विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की है।

NTA UGC NET Result 2020 Live Updates: Check Here

स्टेट गाइडलाइंस के मुताबिक, जिन रेजिडेंटल कैंपस को जहां जरूरी है वहां हॉस्टल खोलने-चलाने की परमिशन होगी लेकिन कमरों को शेयर करने से मना किया गया है। इसके अलावा जिन छात्रों में कोरोनावायरस से संबंधित लक्षण हैं उन्हें हॉस्टल में रुकने नहीं दिया जाएगा।

Sarkari Naukri Job Notification 2020 LIVE Updates: Check Here

Live Blog

Highlights

    09:19 (IST)08 Nov 2020
    UGC New Guidelines: कई नियमों के साथ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को खोलने की अनुमति

    दिशानिर्देशों के अनुसार, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कई नियमों के साथ खोलने की अनुमति दी जाती है इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और फेस मास्क और अन्य जरूरी उपायों का पालन करना होगा।

    08:55 (IST)08 Nov 2020
    इन छात्रों को वापस बुलाने के लिए दिशा-निर्देश

    उच्च शिक्षा नियामक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को रिसर्च स्कॉलर्स, साइंस और टेक्नोलॉजी प्रोग्राम में स्नातकोत्तर छात्रों और फाइनल ईयर के स्नातक छात्रों (प्लेसमेंट उद्देश्यों के लिए) को वापस बुलाना चाहता है।

    17:33 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: सभी के लिए नहीं खुलेंगे कॉलेज हॉस्टल

    यूजीसी दिशानिर्देश हॉस्टल को फिर से खोलने के लिए स्पष्ट किया है कि, अगर ऐसा करना पड़ता है, तो कमरों को शेयर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिसका मतलब है कि सभी छात्रावासों को परिसर में वापस जाने की अनुमति नहीं होगी।

    16:46 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: मीटिंग नहीं, एक्स्ट्रा करिकुलर और खेल की हो सकती है इजाजत

    कॉलेज खुलने के बाद, सांस्कृतिक गतिविधियों और मीटिंग्स के लिए बहुत जरूरी होने पर ही आयोजित करने की सलाह दी गई है। हालांकि, एक्स्ट्रा करिकुलर और खेल गतिविधियों को अनुमति दी जा सकती है जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जरूरी होगा।

    15:46 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: केंद्र सरकार ने दी थी ये अनुमति

    केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों को स्थानीय स्थिति के आधार पर फिर से खोलने की परमिशन दी थी। जिसके लिए वर्तमान स्थिति के मद्देनजर प्रत्येक राज्य द्वारा व्यक्तिगत रूप से फिर से खोलने का तरीका तय किया जाना था।

    15:08 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए जरूरी निर्देश

    दिशा निर्देश के अनुसार, संस्थानों के पास ऐसे अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक योजना तैयार होनी चाहिए जो अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध या वीजा से संबंधित मुद्दों के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। उनके लिए ऑनलाइन शिक्षण-शिक्षण की व्यवस्था भी की जानी चाहिए।

    14:35 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: अटेंडेंस अनिवार्य होगी या नहीं?

    शिक्षा मंत्रालय ने स्कूली छात्रों के लिए अटेंडेंस अनिवार्य नहीं करने पर स्पष्ट रुख अपनाया है, लेकिन यूजीसी के दिशानिर्देशों में हायर एजुकेशन के छात्रों के लिए कोई स्पष्ट निर्देश नहीं हैं।

    14:16 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: कहां-कहां लागू होंगे दिशानिर्देश

    एक बयान के अनुसार, यूजीसी द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को कंटेनमेंट जोन्स के बाहर और लोकल कंडिशन के हिसाब से संस्थानों द्वारा दिशानिर्देश अपनाए जा सकते हैं।

    13:32 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: इनके लिए चलेंगी ऑनलाइन क्लासेस

    आधे बचे छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेस को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, लेकिन वे फैकल्टी सदस्यों से परामर्श करने के लिए पहले अपॉइंटमेंट के साथ छोटे ग्रुप में अपने विभागों का दौरा कर सकते हैं।

    13:03 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: आधे से अधिक नहीं होनी चाहिए छात्रों की संख्या

    एक निश्चित समय पर परिसर में कक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या, कुल छात्र संख्या, दिशानिर्देश की स्थिति के आधे से अधिक नहीं होनी चाहिए।

    12:08 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ने दी ये जानकारी

    पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों को दिसंबर में कक्षाओं की योजना बनाने के लिए कहा है। संघ सरकार द्वारा चलाए जा रहे विश्वविद्यालयों के मामले में, 'भौतिक कक्षाओं के उद्घाटन की व्यवहार्यता" के आधार पर, फिर से खोलने पर निर्णय लेना प्रत्येक संस्था के प्रमुख के ऊपर है।'

    11:29 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: इन राज्यों में 16 नवंबर से शुरू होंगी क्लासेस

    पंजाब और हरियाणा सरकारों ने 16 नवंबर से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को दिवाली के बाद इन-पर्सन क्लासेस आयोजित करने की अनुमति दी है।

    11:08 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: छात्रों को फिर से बुलाने के लिए घोषणाएं

    केंद्र सरकार की परमिशन के बाद से, कई राज्यों ने सिलसिलेवार रूप से स्कूलों कॉलेज को फिर से खोलने की शुरुआत की है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों को वापस बुलाने के लिए अनाउंसंमेंट की जा रही हैं।

    10:32 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: केंद्र सरकार ने दी थी पहले ये परमिशन

    केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों को स्थानीय स्थिति के आधार पर फिर से खोलने की परमिशन दी थी। जिसके लिए वर्तमान स्थिति के मद्देनजर प्रत्येक राज्य द्वारा व्यक्तिगत रूप से फिर से खोलने का तरीका तय किया जाना था।

    10:15 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: कॉलेज कैंटीन को लेकर जरूरी दिशा निर्देश

    यूजीसी ने कॉलेज कैंटीन या मेस को लेकर दिशा निर्देशों में कहा है कि,भोजन क्षेत्रों में स्वच्छता बनाए रखना है।भोजन छोटे बैचों में परोसा जाना चाहिए,ज्यादा-भीड़ से बचना।छात्रों और कर्मचारियों के लिए पैकिंग का ऑप्शन होना चाहिए।

    09:16 (IST)07 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: लोकल कंडिशन के हिसाब से लागू होंगे दिशा निर्देश

    एक बयान के अनुसार, यूजीसी द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को कंटेनमेंट जोन्स के बाहर और लोकल कंडिशन के हिसाब से संस्थानों द्वारा दिशानिर्देश अपनाए जा सकते हैं।

    17:38 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: छात्रों के पास होगा ऑनलाइन स्टडी का विकल्प

    कुछ छात्र कक्षाओं में उपस्थित नहीं होने का विकल्प चुन सकते हैं और घर पर रहकर ऑनलाइन अध्ययन करना पसंद करते हैं। शिक्षण-शिक्षण के लिए संस्थान ऐसे छात्रों को ऑनलाइन अध्ययन सामग्री और ई-संसाधनों तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं।

    16:53 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए यूजीसी की सलाह

    अंतिम वर्ष के छात्रों को भी संस्था के प्रमुख के फैसले के अनुसार शैक्षणिक और प्लेसमेंट उद्देश्यों के लिए शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि, यूजीसी ने सलाह दी कि "यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कुल छात्रों में से 50% से अधिक किसी भी समय मौजूद न हों और कोविड -19 को रोकने के लिए आवश्यक दिशानिर्देश / प्रोटोकॉल मौजूद हों"।

    16:35 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: सिलसिलेवार फिर से खोलने की सलाह

    कॉन्ट्रैक्ट ज़ोन के बाहर कॉलेजों और संस्थानों के फिर से खोलने के लिए तौर-तरीकों को परिभाषित करते हुए, यूजीसी ने संबंधित राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श के बाद और यूजीसी द्वारा तैयार किए गए सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए एक क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सलाह दी।

    15:59 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: कॉलेज खोलने से पहले इन नियमों का करना होगा पालन

    यूजीसी ने जारी नोटिस में कहा कि, 'किसी भी समय कुल छात्रों का 50% से अधिक उपस्थित नहीं होना चाहिए। किसी भी परिसर को फिर से खोलने या चरणबद्ध किया जाने से पहले, केंद्रीय या संबंधित राज्य सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के लिए क्षेत्र को सुरक्षित घोषित किया जाना होगा।'

    15:45 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: पूर्वी गोदावरी में सबसे अधिक टीचर कोरोना की चपेट में

    आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी में सबसे अधिक 172 शिक्षकों ने सकारात्मक परीक्षण किया, उसके बाद श्रीकाकुलम में 141, कृष्णा के किसी भी शिक्षक ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण नहीं किया। इसका कारण यह है कि जिले में कोविड -19 के लिए केवल 26 शिक्षकों का परीक्षण किया गया था, जबकि अन्य जिलों में किए गए परीक्षणों की संख्या सैकड़ों में थी।

    15:07 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: कुल 1.89 लाख सरकारी शिक्षकों का हुआ था COVID टेस्ट

    स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, कुल 1.89 लाख सरकारी शिक्षकों में से 70,790 का कोविड -19 के लिए टेस्ट किया गया था। उनमें से, 1.17 प्रतिशत यानी 829 शिक्षकों को कोरोना वायरस है।

    14:37 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: स्कूल खुलने के दूसरे दिन 829 शिक्षकों और 575 छात्र कोरोना पॉजिटिव

    आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में, 2 नवंबर को स्कूलों के फिर से खुलने के बाद, सरकारी हाई स्कूलों के सभी छात्रों का कोविड -19 टेस्ट किया जिसमें 829 शिक्षकों और 575 छात्रों का का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है।

    14:08 (IST)06 Nov 2020
    दिवाली के बाद विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा: पंजाब सरकारी

    पंजाब सरकार ने 16 नवंबर से दिवाली के बाद विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की है। दिशानिर्देशों के अनुसार, कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में केवल 50 प्रतिशत छात्रों की संख्या के साथ फिजिकल क्लासेस शुरू कर सकते हैं।

    13:29 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: अपॉइंटमेंट लेने का भी विकल्प

    प्रोग्राम, साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रिसर्च और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, ऑनलाइन क्लासेस ही चलती रहेंगी, हालंकि अगर छात्र चाहते हैं तो अपॉइंटमेंट के बाद फैकल्टी के साथ परामर्श के लिए कम संख्या में संबंधित विभागों में आने की अनुमति होगी।

    12:23 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: क्लास के दौरान ये नियम रहेंगे लागू

    दिशानिर्देशों के अनुसार, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कई नियमों के साथ खोलने की अनुमति दी जाती है इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और फेस मास्क और अन्य सुरक्षात्मक उपायों बहुत जरूरी होंगे।

    11:47 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: कहां-कहां लागू होंगे दिशानिर्देश

    एक बयान के अनुसार, यूजीसी द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को कंटेनमेंट जोन्स के बाहर और लोकल कंडिशन के हिसाब से संस्थानों द्वारा दिशानिर्देश अपनाए जा सकते हैं।

    11:31 (IST)06 Nov 2020
    UGC New Guidelines Live Updates: यूजीसी ने जारी की नई गाइडलाइंस

    UGC ने, COVID-19 लॉकडाउन के कारण कई महीनों के बंद होने के बाद विश्वविद्यालय और कॉलेज परिसरों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किए।

    Next Stories
    1 NTA UGC NET Result 2020: आपत्ति दर्ज करने का आखिरी मौका, जल्द जारी होगा रिजल्ट
    2 CBSE CTET 2020 के एग्जाम की तारीख के साथ इसकी भी हुई घोषणा, 7 नवंबर से शुरू होगा ये काम
    3 जवाहर नवोदय विद्यालय में इस क्लास के लिए एडमिशन शुरू, यहां करें घर बैठे अप्लाई
    यह पढ़ा क्या?
    X