ताज़ा खबर
 

UGC NET Result 2018: दिसंबर परीक्षा के लिए अब NTA की वेबसाइट पर करना होगा आवेदन, जानिए पूरा शेड्यूल

UGC NET Result July 2018: Central Board of Secondary Education (CBSE) ने जुलाई UGC NET परीक्षा के परिणाम 31 जुलाई को जारी कर दिए। परीक्षा में 55,872 उम्मीदवार सफल हुए हैं। परीक्षा 8 जुलाई को हुई थी और उत्तर कुंजी 24 जुलाई 2018 को जारी हुई थी।

आवेदन करने के लिए आपको NTA की वेबसाइट https://nta.ac.in पर लॉगइन करना होगा।

UGC NET Result July 2018: Central Board of Secondary Education (CBSE) ने जुलाई UGC NET परीक्षा के परिणाम 31 जुलाई को जारी कर दिए। परीक्षा में 55,872 उम्मीदवार सफल हुए। परीक्षा 8 जुलाई को हुई थी और उत्तर कुंजी 24 जुलाई 2018 को जारी हुई थी। उम्मीदवार अपने नतीजे UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट https://cbsenet.nic.in पर देख सकते हैं। जुलाई की परीक्षा संपन्न हो चुकी है लेकिन अब नेट के इच्छुक उम्मीदवारों को दिसंबर में होने वाली परीक्षा का इंतजार है। तो चलिए जानते हैं UGC NET दिसंबर का संभावित शेड्यूल। दिसंबर से UGC NET परीक्षा का आयोजन CBSE नहीं बल्कि National Testing Agency यानी NTA कराएगा। UGC NET December 2018 Exam के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस 1 से 30 सितंबर 2018 तक चलेगा। परीक्षाएं 2 से 16 दिसंबर 2018 के बीच आयोजित होंगी और नतीजे जनवरी 2019 में जारी कर दिए जाएंगे।

NTA कराएगा UGC NET परीक्षा का आयोजन: अभी तक CBSE ही NET, NEET, JEE (Mains) जैसी परीक्षाएं आयोजित कराता था लेकिन अब यह काम National Testing Agency यानी NTA के जिम्मे होगा। NET साल में दो बार होता है। NTA भी साल में दो बार इस परीक्षा का आयोजन कराएगी। देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला पाने के लिए UGC NET परीक्षा क्वॉलिफाई करना अनिवार्य है। NTA द्वारा आयोजित होने वाली सभी परीक्षाएं कम्प्यूटर बेस्ड होंगी। अन्य कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, परीक्षा कम्प्यूटर एडैप्टिव टेस्ट यानी GMAT फॉर्मैट की तरह हो सकती है। UGC NET 2018 December exam कई सेटिंग्स में होगा। UGC NET 2018 December exam शनिवार और रविवार को होंगे।

उम्मीदवार अपनी सुविधा के हिसाब से परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपनी पसंद का स्लॉट चुन सकेंगे। परीक्षा दो स्लॉट्स में आयोजित होगी। आवेदन करने के लिए आपको NTA की वेबसाइट https://nta.ac.in पर लॉगइन करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App