ताज़ा खबर
 

UGC NET Result December 2019 Date: जानिए कब जारी होंगे यूजीसी नेट के परिणाम, ऐसे कर सकेंगे चेक

UGC NET Result December 2019 Date and Time: इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों की दो लिस्ट जारी की जाएगी, एक लिस्ट उन छात्रों की, जो नेट की परीक्षा क्वालीफाई करके असिस्टेंट प्रोफेसर पोस्ट के लिए एलिजिबल हो जाएंगे और दूसरी जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) की होगी।

UGC NET Result December 2019 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेट परीक्षा की फाइनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की थी। (फोटो सोर्स- जनसत्ता, नरेंद्र)

UGC NET Result December 2019 Date and Time: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की परीक्षा दे चुके करीब 7 लाख से ज्यादा छात्रों को यूजीसी नेट के परिणामों का इंतजार है। छात्रों का इंतजार आज खत्म हो सकता है। NTA के मुताबिक, जो उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर आज, 31 दिसंबर 2019 को अपना स्कोर कार्ड चेक सकेंगे। यूजीसी नेट की परीक्षा 03 दिसंबर से 06 दिसंबर 2019 तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था जिसमें से 7,93,813 अभ्यर्थी ही परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। हालांकि, एनटीएन ने परीक्षा की फाइनल आंसर की पहले ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी थी।

UGC NET Result 2019 Live Updates: Check Here

दरअसल, इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों की दो लिस्ट जारी की जाएगी, एक लिस्ट उन छात्रों की, जो नेट की परीक्षा क्वालीफाई करके असिस्टेंट प्रोफेसर पोस्ट के लिए एलिजिबल हो जाएंगे और दूसरी जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) की होगी। यूजीसी नेट के नए नियमों के मुताबिक, इस परीक्षा पास होने के लिए 40 प्रतिशत अंक लाने जरूरी हैं, जबकि रिजवर्ड कैटेगरी के छात्रों को 35 प्रतिशत अंकों की जरूरत है। लेकिन इनमें से टॉप 6 फीसदी में आने वाले छात्रों को ही क्वालीफाई घोषित किया जाएगा।

UGC NET Result December 2019 Date: Check here

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट्स: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनटीए) परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पार जाएं। होम पेज के खुलते ही आपको रिजल्ट का एक लिंक मिलेगा। जिसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आवश्यक जानकारी भरें। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट देखने के लिए अपना रोल नंबर, एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि बतानी होगी। सभी जानकारी पूरी होने के बाद आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे। आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको रिजल्ट का पीडीएफ फाइल खुलेगा, जिसे डाउनलोड कर लें।

बता दें कि, यूजीसी नेट दिसंबर 2019 को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का स्कोर कार्ड उन कुल उम्मीदवारों के 6 प्रतिशत के रूप में की जाएगी जो दोनों पेपर्स में उपस्थित हुए थे। स्लॉटों का आवंटन भारत सरकार द्वारा निर्धारित आरक्षण नीति के आधार पर विभिन्न श्रेणियों के लिए किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IBPS Clerk Prelims Result 2019 Date: इस दिन जारी होंगे रिजल्‍ट, यहां मिलेगा डाउनलोड करने का डायरेक्‍ट लिंक
2 RRB NTPC: किस विषय से आएंगे कितने नंबर के सवाल, जानिए कैसे करनी है तैयारी
3 UP Board Exam 2020: स्‍कूलों की छुट्टी के चलते अटकी हुई हैं प्रैक्टिकल परीक्षाएं, बोर्ड लेने जा रहा है अब ये फैसला
ये पढ़ा क्या?
X