ताज़ा खबर
 

UGC NET Result 2019: रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें कट-ऑफ और पासिंग मार्क्स

UGC NET Result June 2019: बता दें कि नए पाठ्यक्रम के अनुसार नेट परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक स्कोर करना अनिवार्य है। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 35 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है।

Author नई दिल्ली | July 13, 2019 11:35 AM
UGC NET Result 2019: रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें कट-ऑफ और पासिंग मार्क्स

UGC NET Result June 2019: यूजीसी नेट परीक्षा 2019 का परिणाम 13 जुलाई यानि आज घोषित कर दिया गया है। यूजीसी नेट का रिजल्ट इसके ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी किया गया है। जो लोग परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in या nta.ac.in पर देख सकते हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) ने 20 और 26 जून को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) आयोजित की थी। जिसमें 81 विषयों के लिए 9.42 लाख से भी अधिक छात्र शामिल हुए थे। सहायक प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा 237 शहरों में 615 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक कुल दो लिस्ट जारी किए जाएंगे। पहला सहायक प्रोफेसर पदों के लिए और दूसरा जेआरएफ के लिए। जेआरएफ के लिए कुल 4756 उम्मीदवारों ने आवेदन किए थे, जबकि 55701 उम्मीदवारों ने सहायक प्रोफेसर के लिए रजिस्ट्रेशन किया था।

UGC NET Result 2019 @ntanet.nic.in LIVE Updates: check Here

ऐसे चेक करें कट-ऑफ और पासिंग मार्क्स: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनटीई) परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पार जाएं। होम पेज के खुलते ही आपको रिजल्ट का एक लिंक मिलेगा। जिसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आवश्यक जानकारी भरें। आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको रिजल्ट का पीडीएफ फाइल खुलेगा, जिसे डाउनलोड कर लें।

बता दें कि नए पाठ्यक्रम के अनुसार नेट परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक स्कोर करना अनिवार्य है। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 35 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। आगे जानते हैं कि यूजीसी नेट परीक्षा 2019 का रिजल्ट, कट-ऑफ और पासिंग मार्क्स कैसे चेक कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App