ताज़ा खबर
 

UGC NET Result 2019: एक क्लिक में चेक करें फाइनल आंसर-की, इस दिन जारी होगा एग्‍जाम का रिजल्‍ट

UGC NET Result 2019 Date: यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, जिसे क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवार असिस्‍टेंट प्रोफेसर बनने के पात्र हो जाते हैं तथा टॉप मेरिट होल्‍डर्स को जूनियर रिसर्च फेलोशिप भी अवार्ड की जाती है।

यूजीसी नेट परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक स्‍कोर करने होते हैं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्‍स 35 प्रतिशत हैं।

UGC NET Result 2019 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी या NTA, ने UGC NET 2019 परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दी है और परीक्षा का रिजल्‍ट जल्‍द जारी करने वाला है। NTA NET फाइनल आंसर की एजेंसी द्वारा होस्ट की गई राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) की आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी की गई है। NTA NET June 2019 परीक्षा का रिजल्ट भी आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर ही जारी किया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, NTA NET 2019 परीक्षा का रिजल्‍ट 15 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है।

UGC NET परीक्षा को अब NTA NET भी कहा जाता है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, जिसे क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवार असिस्‍टेंट प्रोफेसर बनने के पात्र हो जाते हैं तथा टॉप मेरिट होल्‍डर्स को जूनियर रिसर्च फेलोशिप भी अवार्ड की जाती है। NTA का गठन पिछले साल प्रतियोगी परीक्षाओं का संचालन करने के लिए किया गया था। NET परीक्षा पहले यूजीसी द्वारा ऑफलाइन माध्‍यम में आयोजित की जाती थी जिसे अब NTA द्वारा ऑनलाइन आयोजित किया जाता है।

Live Blog

Highlights

    17:45 (IST)11 Jul 2019
    यूजीसी नेट के लिए ऐसे उम्मीदवार हो सकते हैं अयोग्य

    एनटीए पाठ्यक्रम के लिए वैसे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं जो पीजी अंतिम ईयर में पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि बोर्ड वैसे उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर देता है जो आवश्यक अंक लाने में असफल होते हैं।

    16:57 (IST)11 Jul 2019
    यूजीसी नेट के लिए योग्यता

    उम्मीदवारों को पीजी में न्यूनतम 55% या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष होना चाहिए। इसके अलावा यूजीसी नेट अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) / ST / SC श्रेणियों के उम्मीदवारों को 50% तक छूट प्रदान करता है।

    16:05 (IST)11 Jul 2019
    यूजीसी एनटीए ने पेपर पैटर्न में किए ये बदलाव

    कुछ समय पहले तक, सीबीएसई विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा का संचालन करता था। लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वावधान में स्वायत्त राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) का गठन किया गया। जो दिसंबर 2018 से एनटीए परीक्षा का आयोजन कर रही है।

    14:58 (IST)11 Jul 2019
    जेआरएफ में भी हुए थे ये बदलाव

    जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए ऊपरी आयु 28 साल पहले थी। हालांकि, सामान्य श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए इसे दो साल तक बढ़ा दिया गया है। वर्तमान ऊपरी आयु सीमा सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष है। वहीं आरक्षित श्रेणी के लिए, यह 35 वर्षों में निर्धारित है।

    14:11 (IST)11 Jul 2019
    यूजीसी नेट एग्जाम में हुए हैं ये बदलाव

    यूजीसी नेट में केवल दो पेपर शामिल होंगे- पेपर-1 और पेपर- 2. इससे पहले, परीक्षा में तीन पेपर शामिल थे। इसमें प्रश्नों की कुल संख्या- 150 (पेपर 1- 50, पेपर 2- 100)। दोनों पेपरों से सभी प्रश्नों का प्रयास करना अनिवार्य है। पेपर-2, यूजीसी नेट के पिछले पैटर्न के अनुसार पेपर 2 और पेपर 3 के सिलेबस को कवर करेगा।

    13:48 (IST)11 Jul 2019
    ऐसे देख सकते हैं अपना फाइनल रिजल्ट

    परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट देखने के लिए अपना रोल नंबर, एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि बतानी होगी। सभी जानकारी पूरी होने के बाद आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

    13:22 (IST)11 Jul 2019
    ऐसे कर सकते हैं आंसर की डाउनलोड

    उम्मीदवार आंसर की यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

    13:02 (IST)11 Jul 2019
    दो तरीके से की जाती है आन्सर की जारी

    बता दें कि एनटीए नेट परीक्षा 2019 के लिए उत्तर कुंजी दो तरह से जारी की जाती हैं। पहले जारी की गई उत्तर कुंजी अनौपचारिक होती है जो विभिन्न संस्थाऔं द्वारा जारी की जाती है। इसके अलावा परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी परीक्षा के कुछ दिनों बाद जारी की जाती है। 

    12:18 (IST)11 Jul 2019
    इस दिन जारी होगा एग्‍जाम का रिजल्‍ट

    NTA ने परीक्षा की आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है तथा परीक्षा का रिजल्‍ट वेबसाइट पर 15 जुलाई को जारी किया जाएगा। इसके संबंध में सूचना जारी की जा चुकी है। रिजल्‍ट फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार किया जाएगा।

    11:56 (IST)11 Jul 2019
    यहां चेक करें फाइनल आंसर की

    NTA ने परीक्षा की फाइनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। आंसर की अभी डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें