ताज़ा खबर
 

NTA UGC NET June 2020 Notification: UGC NET परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद क्‍या हैं ऑप्‍शंस

UGC NET June 2020 Notification: ये जानना बेहद जरूरी है कि UGC NET परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद उम्‍मीदवारों के पास क्या क्‍या ऑप्‍शंस रहते हैं तथा कहां नौकरी पाने के अवसर रहते हैं। अक्‍सर ऐसा देखा गया है कि परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद भी उम्‍मीदवार सही दिशा में आगे नहीं बढ़ पाते अथवा नौकरी नहीं पा पाते।

Author Published on: February 24, 2020 8:46 PM
UGC NET Notification 2020: (सांकेतिक इमेज)

NTA UGC NET July 2020 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन अगले सप्‍ताह तक जारी किया जा सकता है। इस परीक्षा के लिए पोस्‍ट ग्रेजुएट/ अपियरिंग छात्र आवेदन कर सकते हैं तथा क्‍वालिफाई होने पर छात्र किसी भी मान्‍यताप्राप्‍त यूनिवर्सिटी या कॉलेज में प्रोफेसर/ असिस्‍टेंट प्रोफेसर के पदों पदों पर भर्ती के लिए पात्र हो जाते हैं। अक्‍सर ऐसा देखा गया है कि परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद भी उम्‍मीदवार सही दिशा में आगे नहीं बढ़ पाते अथवा नौकरी नहीं पा पाते। इसके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि UGC NET परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद उम्‍मीदवारों के पास क्या क्‍या ऑप्‍शंस रहते हैं तथा कहां नौकरी पाने के अवसर रहते हैं।

1. JRF क्‍वालिफाई करने पर ये हैं संभावनाएं
यदि उम्‍मीदवार JRF के लिए क्‍वालिफाई होते हैं तो उन्‍हें अपनी रीसर्च पूरी करने के लिए फेलोशिप मिलती है। इसके लिए उम्‍मीदवार NET कोऑर्डिनेटिंग संस्थानों की सूची में किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज को चुनें और किसी अनुभवी प्रोफेसर के मार्गदर्शन में अपनी रीसर्च पूरी करें। JRF क्‍वालिफाई करने की सबसे अच्‍छी बात यह है कि अपनी रिसर्च के दौरान उम्‍मीदवार को पहले 2 वर्ष 31,000/- रुपए+ HRA तथा इसके बाद 3 वर्ष 35000/- रुपए + HRA मिलता है। इस फेलोशिप के साथ उम्‍मीदवार अपनी PHd पूरी कर सकते हैं जिसके बाद वह अपने नाम के साथ Dr. लिखने के पात्र हो जाएंगे। PHd धारक उम्‍मीदवार प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र बन जाते हैं।

2. केवल असिस्‍टेंट प्रोफेसर के लिए क्‍वालिफाई करने पर ये हैं संभावनाएं
यदि उम्‍मीदवार JRF क्‍वालिफाई नहीं कर पाते हैं तथा केवल असिस्‍टेंट प्रोफेसर के लिए क्‍वालिफाई होते हैं तो संभावनाएं लगभग वैसी ही रहती हैं। पहला विकल्‍प तो यह है कि उम्‍मीदवार मान्‍यताप्राप्‍त यूनिवर्सिटी या कॉलेजों में असिस्‍टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करें और दूसरा विकल्‍प यह है कि उम्‍मीदवार किसी अनुभवी प्रोफेसर के मार्गदर्शन में रिसर्च करें और PHd पूरी करने का प्रयास करें। हालांकि, JRF क्‍वालिफाई न होने की स्थिति में उम्‍मीदवारों को अपने खर्च पर ही PHd करनी होती है जिसके कारण यह विकल्‍प ज्‍यादा उपयुक्‍त नहीं माना जाता।

3. पब्लिक सेक्‍टर अंडरटेकिंग्‍स में भी मिल सकती है नौकरी
UGC NET परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद केवल टीचिंग या PHd का ही ऑप्‍शन नहीं रहता। तीसरा विकल्‍प है सरकारी कंपनियों में NET क्‍वालिफाइड उम्‍मीदवारों के लिए निकली भर्ती के लिए आवेदन करना। ONGC, NTPC, EdCIL जैसी सरकारी कंपनियों में NET क्‍वालिफाइड उम्‍मीदवारों के लिए भर्तियां निकलती हैं। हालांकि, यह भर्तियां उन सब्‍जेक्‍ट्स पर आधारित होती हैं जिन सब्‍जेक्‍ट से उम्‍मीदवार UGC NET परीक्षा क्‍वालिफाई करते हैं।

4. UGC जॉब पोर्टल पर बनाकर रखें नज़र
यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन (UGC) ने परीक्षा क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए जॉब पोर्टल की शुरूआत की है जो कि अपने आप में बहुत अच्‍छा कदम है। UGC जॉब पोर्टल www.ugc.ac.in/jobportal/ पर उम्‍मीदवार अपना रजिस्‍ट्रेशन कर दें तथा पोर्टल पर निकली नौकरियों की जानकारी के लिए पोर्टल को समय समय पर विजिट करते रहें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Railway Recruitment 2020: भर्ती की राह देख रहे उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे बोर्ड ने जारी की है ये जरूरी सूचना
2 SSC CHSL Tier 2 Result 2018: एसएससी सीएचएसएल टियर 2 2018 का रिजल्ट, ये है चेक करने का डायरेक्ट लिंक
3 RBSE 12th Admit Card 2020: राजस्थान 12वीं बोर्ड के एडमिट कार्ड जारी, जानिए कहां से मिलेगा आपका प्रवेश पत्र