ताज़ा खबर
 

बड़ी खबर! आज कभी भी आ सकते हैं UGC राष्ट्रीय पात्रता जुलाई लिखित परीक्षा के नतीजे, जानिए- इससे जुड़ी अहम बातें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक साल में दो बार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के बिहाफ पर नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन करता है और इसके माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है।

ugc net, ugc net result, ugc net result 2016, cbse ugc net, cbseresults.nic.in, ugc net july, ugc net july result, ugc net result 2016 date, cbse ugc net, cbse ugc net result, cbse ugc net exam, ugc net july 2016 result, ugc net july 2016, ugc net july exam result, ugc, ugc result, net, net result, net exam result, cbse net result, net july exam, net 2016 result, ugc net 2016 resultइस बार भी सीबीएसई ने इस परीक्षा का आयोजन किया था और अब सीबीएसई इसके नतीजे घोषित करने जा रही है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक साल में दो बार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के बिहाफ पर नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन करता है और इसके माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है। इस बार भी सीबीएसई ने इस परीक्षा का आयोजन किया था और अब सीबीएसई इसके नतीजे घोषित करने जा रही है। सीबीएसई ने अभी साल में दो बार आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के पहले चरण के परिणाम घोषित नहीं किए हैं। बताया जा रहा है कि बोर्ड आज इस परीक्षा के परिणाम घोषित कर सकता है। हालांकि इस बार बोर्ड ने नतीजे घोषित करने में करीब एक महीने की देरी कर दी है।

पहले इस परीक्षा के नतीजे 14-15 अक्टूबर 2016 को आने वाले थे, लेकिन किसी कारणवश परीक्षा के नतीजों में देरी हो गई। अब लगभग एक महीने बाद बताया जा रहा है कि सीबीएसई आज यानि 15 नवंबर 2016 को इस परीक्षा के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं। बता दें कि सीबीएसई ने श्रीनगर को छोड़कर देश भर में विभिन्न केंद्रों पर 10 जुलाई, 2016 को इस परीक्षा का आयोजिन किया था जबकि श्रीनगर में यह परीक्षा 28 अगस्त, 2016 को आयोजित की गई थी। बोर्ड ने देश के 88 परीक्षा केंद्रों पर 83 विषयों में इस परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें करीब 8 लाख लोगों ने हिस्सा लिया था।

हर साल सीबीएसई की ओर से दूसरी परीक्षा के नोटिफिकेशन के जारी करने से पहले पहली परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए जाते हैं। लेकिन इस बार 2017 परीक्षा के रजिस्ट्रेशन भी हो चुके हैं और नतीजे अभी तक घोषित नहीं हुए हैं। हाल ही में बोर्ड ने परीक्षा की आंसर की भी जारी कर दी थी और 9 सितंबर, 2016 तक उम्मीदवार आंसर-की को चुनौती भी दे सकते थे। बता दें कि सीबीएसई देश में 10वीं, 12वीं परीक्षाओं का आयोजन करने के साथ साथ कई अन्य परीक्षाओं का आयोजन भी करता है, जिसमें सीटेट और नेट जैसी लोकप्रिय परीक्षाएं भी शामिल है।

कैसे देखें रिजल्ट- अपना रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद प्रक्रिया को फॉलो करते हुए मांगे गई जानकारी भरें। रिजल्ट को डाउनलोड भी किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आईबीपीएस ऑफिसर स्केल-प्रथम भर्ती परीक्षा के नतीजे डिक्लेयर, 52 आआरबी के लिए मांगे गए थे आवेदन
2 एसएससी ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षार्थियों के जोन के अनुसार जारी किए मार्क्स, पीडीएफ के माध्यम से देख सकेंगे रिजल्ट
3 आरपीएससी घोषित करने वाला है एलडीसी रिक्रूटमेंट एग्जाम के नतीजे, जल्द ही देख सकेंगे रिजल्ट
ये पढ़ा क्या?
X