ताज़ा खबर
 

UGC नेट के अभ्यर्थी देख लें परीक्षा केंद्र, रोल नंबर, परीक्षा समय की जानकारी, प्रवेश पत्र अपलोड

UGC NET Jan Exam 2017: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन करता है और अब यूजीसी ने नेट परीक्षा के लिए सबसे जरुरी दस्तावेज एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने जनवरी में होने वाली इस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करते हुए रोल नंबर, परीक्षा केंद्र आदि की जानकारी दे दी है।

दूसरे सेशन में 100 अंकों के 50 सवालों के जवाब देने होंगे और तीसरे सेशन में 150 अंकों के 75 सवाल पूछे जाएंगे, जिनके हर सवाल का जवाब देना होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन करता है और अब यूजीसी ने नेट परीक्षा के लिए सबसे जरुरी दस्तावेज एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने जनवरी में होने वाली इस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करते हुए रोल नंबर, परीक्षा केंद्र आदि की जानकारी दे दी है। अब एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी के साथ से परीक्षार्थी परीक्षा में भाग ले सकते हैं। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र का इंतजार कर रहे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि अभ्यर्थी 28 दिसंबर 2016 यानि आज से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

हालांकि इससे पहले बताया जा रहा था कि एडमिट कार्ड 21 दिसंबर से डाउनलोड किए जा सकेंगे, लेकिन इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया और आज एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इस परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किया है और अब वो इस परीक्षा में भाग लेंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा के वक्त प्रवेश पत्र की हार्ड कॉपी ले जाना जरुरी होगी। बता दें कि 23 नवंबर तक लोगों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए थे और 3 दिसंबर तक इस आवेदन में करेक्शन किया जा सकता था। इस परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए करवाया जाता है। इस परीक्षा में तीन पेपर होंगे, जिसमें सिर्फ ओब्जेक्टिव टाइप के ही सवाल पूछे जाएंगे और परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार तीन सेशन होंगे।

गौरतलब है कि साल 2016 की दूसरी परीक्षा 22 जनवरी 2017 को करवाई जाएगी। पहला सेशन 100 नंबर का होगा, जिसमें 60 में से 50 सवाल एक घंटा 15 मिनट में करने होंगे। दूसरे सेशन में 100 अंकों के 50 सवालों के जवाब देने होंगे और तीसरे सेशन में 150 अंकों के 75 सवाल पूछे जाएंगे, जिनके हर सवाल का जवाब देना होगा। बता दें कि सीबीएसई एक साल में दो बार इस परीक्षा का आयोजन करता है और इस बार परीक्षा का आयोजन दिसंबर की जगह जनवरी में किया जा रहा है। सीबीएसई ने 2016 में करवाई गई पहली परीक्षा के रिजल्ट घोषित करने में देरी कर दी थी, जिसकी वजह से साल की दूसरी परीक्षा में देरी हो गई।

क्रिकेट में आरक्षण पर उदित राज को विनोद कांबली ने कहा; मेरा नाम इस्तेमाल न करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App