scorecardresearch

NTA UGC NET 2022: यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आज, जानें कितना देना होगा आवेदन शुल्क

NTA UGC NET 2022 News: यह परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक होगी।

NTA, UGC NET 2022, NTA NET 2022, NTA UGC NET 2022
UGC NET 2022 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

NTA UGC NET 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) के लिए रजिस्ट्रेशन की कल आखिरी तारीख है। सभी योग्य उम्मीदवार NTA UGC NET 2022 के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू की गई थी।

UGC NET 2022: जून में हो सकती है परीक्षा
एनटीए द्वारा यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। हालांकि, देशभर में बढ़ते कोविड-19 मामलों की वजह से दिसंबर 2021 और जून 2022 साइकिल को मर्ज कर दिया गया है। यह परीक्षा जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई में आयोजित किए जाने की संभावना है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड भी तय समय के अंदर आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

UGC NET 2022: परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यह परीक्षा कुल 82 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। इस साल छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। सभी उम्मीदवार 20 मई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1100 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि, आर्थिक रूप से कमजोर/ अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 550 रुपए और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 275 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

UGC NET Pattern: इन विषयों से होंगे सवाल
यूजीसी नेट की परीक्षा में उम्मीदवारों से टीचिंग एप्टीट्यूड, रिसर्च एप्टीट्यूड, लॉजिकल रीजनिंग, कम्युनिकेशन और डाटा इंटरप्रिटेशन सहित संबंधित विषय से कुल 300 अंकों के 150 सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय मिलेगा। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट