ताज़ा खबर
 

UGC NET 2018 Exam Date: 1 सितंबर से होगा यूजीसी नेट का रजिस्ट्रेशन, जानें प्रॉसेस

UGC NET 2018 Exam Date, NTA UGC NET December 2018 Exam Date: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख की घोषणा हो चुकी है। 1 सितंबर से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Author August 23, 2018 10:23 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

NTA UGC NET December 2018 Exam Date: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख की घोषणा हो चुकी है। 1 सितंबर से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा। परीक्षा साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में कराई जाएगी। एनटीए ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा आयोजित करेगी। एनटीए के द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक 1 सितंबर 2018 को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर 2018 रखी गई है। 19 नवंबर 2018 को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। 9 से 23 दिसंबर के बीच परीक्षा कराई जाएगी। 10 जनवरी 2019 को परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। ऐसा होगा UGC NET 2018 परीक्षा का पेपर पैटर्न: जुलाई में कराए एग्जाम की तरह ही दिसंबर में होने वाली परीक्षा का पेपर पैटर्न होगा। दो पेपर देने होंगे। पहले पेपर में टीचिंग/ रिसर्च एप्टीट्यूड, रीजनल एबिलिटी, कॉम्प्रिहेंसन, डायवरजेंट थिंकिंग और जनरल अवेयरनेस संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर में 50 प्रश्न होंगे जिनके लिए 100 अंक रखे जाएंगे।

पहले पेपर के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। उम्मीदवार के द्वारा चयनित किए गए विषय से दूसरे पेपर में प्रश्न पूछे जाएंगे। यह 200 अंकों के लिए 100 प्रश्नों वाला पेपर होगा। इसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा 2019 में संचालित होने वाली सभी परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा मंगलवार (21 अगस्त) को की गई थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से इन परीक्षाओं को लेकर पिछले महीने 7 जुलाई को एक संभावित शैड्यूल जारी किया गया था। अब परीक्षा का पक्का शेड्यूल उम्मीदवारों के लिए राहत की सांस लेकर आया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App