ताज़ा खबर
 

CBSE UGC NET 2017: जानें राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का पेपर एनालिसिस और Answer Key जारी होने की तारीख

CBSE UGC NET 2017 Exam Analysis, Answer key: लगभग 91 शहरों के 1700 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ। तीनों ही परीक्षा (पेपर I, पेपर II और पेपर III) में जनरल अवेयर्नेस कॉमन सेक्शन था।

CBSE UGC NET 2017 Exam Analysis: 75 फीसद से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था।

CBSE UGC NET 2017: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन के नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) परीक्षा 5 नवंबर, 2017 को हुई। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने इस परीक्षा का आयोजन कराया। तो चलिए अब एक नजर डालते हैं पेपर एनालिसिस पर। NET नवंबर की परीक्षा के लिए 9.30 लाख उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया। लगभग 91 शहरों के 1700 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ। तीनों ही परीक्षा (पेपर I, पेपर II और पेपर III) में जनरल अवेयर्नेस कॉमन सेक्शन था। सीबीएसई के मुताबिक लगभग 4,09,439 पुरुष और 519557 महिला उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें 75 फीसद से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था।

UGC NET पेपर I- इसमें रीजनिंग एबिलिटी, कॉम्प्रीहेंशन, डाइवर्जेंट थिंकिंग और जनरल अवेयर्नेस से जुड़े सवाल पूछे गए। पेपर में 50 ऑब्जेक्टिव टाईप सवाल पूछे गए थे और हर सवाल 2 मार्क्स का था।

UGC NET पेपर II- इसमें 50 ऑब्जेक्टिव टाईप सावल पूछे गए। हर एक सवाल 2 मार्क्स का था। सवाल उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषय से संबंधित थे।

UGC NET पेपर III- इसमें 75 ऑब्जेक्टिव टाईप सावल थे। हर सवाल 2 मार्क्स का था और पेपर में सवाल उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषय के आधार पर पूछे गए थे।

परीक्षा में सवाल का जवाब गलत होने पर कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा के लेवल की बात करें तो पूछे गए सवालों को ज्यादातर उम्मीदवारों ने मोडरेट लेवल का बताया। परीक्षा हो चुकी है और अब  उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी जारी होना का इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कुंजी नवंबर महीने में ही जारी हो सकती है। उम्मीदवार उत्तर कुंजी www.cbsenet.nic.in पर चेक कर सकेंगे। वहीं परीक्षा के नतीजे जनवरी 2018  तक घोषित होनी की उम्मीद है। बता दें सीबीएसई यूजीसी-नेट(नवम्बर) 2017 (जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर) की परीक्षा लगभग 84 विषयों पर हुई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App