ताज़ा खबर
 

UGC Guidelines: राज्य सरकारों पर कार्रवाई कर सकता है UGC! एमपी का यू-टर्न, देखें जरूरी जानकारी

UGC के मुताबिक, परीक्षा में प्रदर्शन छात्रों को आत्मविश्वास और संतुष्टि देता है और यह क्षमता, प्रदर्शन और विश्वसनीयता का प्रतिबिंब है जो वैश्विक स्वीकार्यता के लिए आवश्यक है।

students, exams, ugc guidelines, ugc guidelines 2020UGC Guidelines for Exams 2020: UGC द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, परीक्षाएं सितंबर अंत तक आयोजित की जा सकती हैं। (Express File Photo by Kamleshwar Singh)

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने अंतिम वर्ष के विश्वविद्यालय परीक्षाओं को रद्द करने वाले राज्यों के मद्देनजर कहा है कि राज्यों को ऐसा करने की अनुमति नहीं है और आयोग के पास कार्रवाई करने की शक्ति है। राज्य विश्वविद्यालयों को संशोधित दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहते हुए, यूजीसी ने कहा है कि राज्य कानूनी रूप से इसके दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए बाध्य हैं। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक एचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा है कि, ‘यूजीसी एक्ट (यूजीसी अधिनियम 1956 की धारा 12)के अनुसार, राज्य सरकारें यह निर्णय नहीं ले सकती हैं। स्कूली शिक्षा के अतिरिक्त, जो राज्य हाईयर एजुकेशन की वर्तमान सूची में हैं। UGC और AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) के निर्देशों को लागू किया जाना है, यह अधिनियम में है।’

दरअसल, हाल ही में दिल्ली सरकार ने राज्य के अधीन आने वाली सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के आगामी एग्जाम रद्द कर दिए थे। कोरोनावायरस महामारी के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के फाइनल ईयर एग्जाम रद्द कराने को लेकर पीएम मोदी को पत्र लिखकर आग्रह भी किया है। उन्होंने कहा कि, हमारे युवाओं के लिए, मैं प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और दिल्ली विश्वविद्यालय और अन्य केंद्रीय सरकार के विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने और भविष्य को बचाने के लिए आग्रह करता हूं।’ केजरीवार के बाद, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि वे एचआरडी मंत्रालय और यूजीसी को सलाह दें कि वे COVID -19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए टर्मिनल कक्षाओं के लिए अनिवार्य परीक्षा आयोजित करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करें।

Sarkari Naukri 2020: Check Latest Sarkari Job Notification Here

UGC की नई गाइडलाइंस तैयार करने वाली समीक्षा समिति ने यह निर्णय लिया था कि विश्वविद्यालयों और संस्थानों द्वारा टर्मिनल सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अब ऑफलाइन, ऑनलाइन मोड या दोनों में सितंबर अंत तक पूरी हो जाएंगी। 06 जुलाई को हुई बैठक के बाद एक बयान में, यूजीसी ने कहा था कि ‘विश्वविद्यालयों को फाइनल ईयर की परीक्षाओं कराने की सलाह देने का निर्णय विश्व स्तर पर छात्रों की शैक्षणिक विश्वसनीयता, करियर के अवसरों और भविष्य की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए लिया गया था। शैक्षणिक मूल्यांकन हर शिक्षा प्रणाली में एक बहुत जरूरी माइलस्टोन है। परीक्षा में प्रदर्शन छात्रों को आत्मविश्वास और संतुष्टि देता है और यह क्षमता, प्रदर्शन और विश्वसनीयता का प्रतिबिंब है जो वैश्विक स्वीकार्यता के लिए आवश्यक है।’

Live Blog

Highlights

    11:48 (IST)13 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: परीक्षाएं रद्द करने की मनमानी नहीं कर सकते राज्य-

    UGCविश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अंतिम वर्ष के विश्वविद्यालय परीक्षाओं को रद्द करने वाले राज्यों के मद्देनजर कहा है कि राज्यों को ऐसा करने की अनुमति नहीं है और आयोग के पास कार्रवाई करने की शक्ति है। राज्य विश्वविद्यालयों को संशोधित दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहते हुए, यूजीसी ने कहा है कि राज्य कानूनी रूप से इसके दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए बाध्य हैं।

    10:50 (IST)13 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: पंजाब में विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द

    पंजाब सरकार ने शुक्रवार को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) की विभिन्न कक्षाओं की लंबित परीक्षाओं को रद्द करने की भी घोषणा की है जो पहले 15 जुलाई के बाद निर्धारित की गई थीं।

    10:05 (IST)13 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: दिल्ली के सीएम ने पीएम मोदी से भी किया आग्रह

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के फाइनल ईयर एग्जाम रद्द कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि, हमारे युवाओं के लिए, मैं प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और दिल्ली विश्वविद्यालय और अन्य केंद्रीय सरकार के विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने और भविष्य को बचाने के लिए आग्रह करता हूं

    09:35 (IST)13 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: चार राज्य विरोध में

    अंतिम वर्ष की परीक्षाओं पर यूजीसी के दिशानिर्देश प्रकृति के लिए बाध्यकारी हैं, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, यहां तक कि चार राज्यों ने विरोध में केंद्र सरकार को पत्र लिखा है।

    08:45 (IST)13 Jul 2020
    शिवसेना का विरोध और ऑनलाइन पिटिशन

    UGC की संशोधित गाइडलाइंस के बाद से ही शिवसेना इसका विरोध कर रहा है। युवा सेना के सेक्रेटरी वरुण सरदेसाई पहले दिन से ही मोर्चा लिए हुए हैं और यूजीसी के फैसले के खिलाफ ऑनलाइन पिटिशन भी चला रहे हैं।

    08:11 (IST)13 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: अनिवार्य होंगे फाइनल ईयर के एग्‍जाम

    UGC के दिशानिर्देश के अनुसार, हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स को फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य होगा। हालांकि, यूनिवर्सिटी/ कॉलेज ऑनलाइन माध्‍यम से परीक्षाएं आयोजित कर सकेंगे।

    07:37 (IST)13 Jul 2020
    कोरोना वायरस फैलने की वजह से अब तक नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत द्वारा देशव्यापी तालाबंदी लागू करने के बाद सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया गया था। इसके परिणामस्वरूप परीक्षाएं भी आयोजित नहीं की जा सकीं।

    06:55 (IST)13 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: सीएम अमरिंदर ने ट्विटर पर पोस्ट की पत्र की तस्वीर

    पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने पत्र की तस्वीरों को ट्विटर पर भी पोस्ट किया और लिखा, 'मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी को सलाह देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी से आग्रह किया है।'

    06:35 (IST)13 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: कर्नाटक में 1 अक्टूबर से शुरू हो सकती है क्लास

    पहली और उच्चतर सेमेस्टर और ऑफलाइन (क्लास) शिक्षण के लिए 1 अक्टूबर से या राज्य सरकार / MHA / UGC के दिशानिर्देशों के अनुसार कर्नाटक सरकार द्वारा निर्देशित किया जा सकता है।

    22:35 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: यूजीसी अधिनियम 1956 की धारा 12 में

    UGC के एक अधिकारी ने बताया कि "यूजीसी अधिनियम 1956 की धारा 12 में, कहा गया है कि विश्वविद्यालय शिक्षा के प्रचार और समन्वय के लिए और विश्वविद्यालयों में शिक्षण, परीक्षा और अनुसंधान के मानकों के निर्धारण और रखरखाव के लिए यूजीसी इस तरह के सभी कदम उठा सकता है।" 

    22:08 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: राज्य सरकार नहीं ले सकती फैसला, यूजीसी का अधिकार!

    जबकि यूजीसी अधिकारी का कहना है कि राज्य सरकारें परीक्षाओं के होने या न होने का फैसला नहीं कर सकती हैं क्योंकि यूजीसी को परीक्षाओं के संचालन के बारे में दिशानिर्देश जारी करने का अधिकार है।

    21:41 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: DUTA ने बताया 'complete disregard for students'

    एक तरह यूजीसी और मनाव संसाधन मंत्रालय छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराने पर जोर दे रहा है वहीं दूसरी ओर दिल्ली यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (DUTA) ने यूजीसी के दिशानिर्देशों पर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए इसे "complete disregard for students" बताया है।

    21:10 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: परीक्षाओं को लेकर मध्य प्रदेश सरकार का U-TURN!

    इस के अलावा, मध्य प्रदेश जिसने पहले परीक्षाओं को रद्द कर दिया था, ने यू-टर्न लिया और कहा कि अब यह परीक्षा आयोजित करेगा, जबकि राजस्थान, हरियाणा, जिन्होंने परीक्षा रद्द कर दी है, उन्हें अभी नए यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार निर्णय लेना है।

    20:44 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: 'परीक्षा के बिना, डिग्री का कोई मूल्य नहीं'

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि “परीक्षा के बिना, डिग्री कोई मूल्य नहीं रखेगी और इस बैच की रोजगार क्षमता को प्रभावित करेगी। क्या हमें लोकलुभावन दृष्टिकोण अपनाना चाहिए और सभी को बढ़ावा देना चाहिए या इन छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखना चाहिए?”

    20:17 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: इन पांच राज्यों को संशोधित गाइडलाइंस से आपत्ति

    कम से कम पांच राज्यों - पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र और पंजाब ने यूजीसी के दिशानिर्देशों पर आपत्ति जताई है और अनुपालन करने में असमर्थता व्यक्त की है। इनमें दिल्ली पांचवां राज्य है जिसने हाल ही में यूजीसी की संशोधित गाइडलाइंस पर आपत्ति जताई है।

    19:38 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: चार राज्य विरोध में

    अंतिम वर्ष की परीक्षाओं पर यूजीसी के दिशानिर्देश प्रकृति के लिए बाध्यकारी हैं, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, यहां तक कि चार राज्यों ने विरोध में केंद्र सरकार को पत्र लिखा है।

    19:00 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: परीक्षाएं रद्द करने की मनमानी नहीं कर सकते राज्य-UGC

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अंतिम वर्ष के विश्वविद्यालय परीक्षाओं को रद्द करने वाले राज्यों के मद्देनजर कहा है कि राज्यों को ऐसा करने की अनुमति नहीं है और आयोग के पास कार्रवाई करने की शक्ति है। राज्य विश्वविद्यालयों को संशोधित दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहते हुए, यूजीसी ने कहा है कि राज्य कानूनी रूप से इसके दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए बाध्य हैं।

    18:13 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: दिल्ली में सेमेस्ट और फाइनल एग्जाम रद्द, मनीष सिसोदिया ने की थी घोषणा

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को घोषणा की थी कि दिल्ली सरकार के तहत आने वाले सभी विश्वविद्यालयों के आगामी सेमेस्टर और फाइनल परीक्षा को COVID-19 के प्रकोप के कारण रद्द कर दिया गया है।

    17:35 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: पंजाब में विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द

    पंजाब सरकार ने शुक्रवार को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) की विभिन्न कक्षाओं की लंबित परीक्षाओं को रद्द करने की भी घोषणा की है जो पहले 15 जुलाई के बाद निर्धारित की गई थीं।

    17:15 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने पीएम को क्या कहा?

    पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने किया ये ट्विट

    16:43 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: सीएम अमरिंदर ने ट्विटर पर पोस्ट की पत्र की तस्वीर

    पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने पत्र की तस्वीरों को ट्विटर पर भी पोस्ट किया और लिखा, 'मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी को सलाह देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी से आग्रह किया है।'

    16:15 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: पंजाब सरकार ने भी किया था PM मोदी से ये आग्रह

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया था कि वे एचआरडी मंत्रालय और यूजीसी को सलाह दें कि वे COVID -19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए टर्मिनल कक्षाओं के लिए अनिवार्य परीक्षा आयोजित करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करें।

    15:34 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: दिल्ली के सीएम ने पीएम मोदी से भी किया आग्रह

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के फाइनल ईयर एग्जाम रद्द कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि, हमारे युवाओं के लिए, मैं प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और दिल्ली विश्वविद्यालय और अन्य केंद्रीय सरकार के विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने और भविष्य को बचाने के लिए आग्रह करता हूं

    15:13 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates:महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री ने कहा- UGC को रद्द करनी चाहिए परीक्षाएं

    महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने रविवार को कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विभाग मंत्रालय को कोरोनावायरस COVID-19 महामारी के प्रकोप को मद्देनजर, यूनिवर्सियों की परीक्षाएं रद्द कर देनी चाहिए।

    14:31 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: मूल्यांकन योजना के आधार NIOS के रिजल्ट

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया कि, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) के रद्द हुए जुलाई 2020 की परीक्षाओं का रिजल्ट मूल्यांकन योजना के आधार पर जारी किया जाएगा। NIOS की सक्षम समिति द्वारा अंतिम रूप से मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

    14:02 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: उठता है डिग्री की वैधता पर सवाल

    UGC के सचिव प्रो. रजनीश जैन कहा था कि अगर हम फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षाएं नहीं कराएंगे तो इससे उनकी डिग्री की वैधता पर एक सवाल उठता है. इस वक्त परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है।

    13:36 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: छात्रों ने भी दर्ज किया है विरोध

    हिसलॉप कॉलेज की अंतिम वर्ष की छात्रा नेहा हुड ने कहा, “शुरुआत से, परीक्षाओं को रद्द करने के बारे में विचार-विमर्श किया गया था और अधिकांश छात्रों ने उसके लिए अपनी तैयारी कर ली थी। हमने अपने भविष्य के अध्ययन और नौकरियों के लिए योजना बनाना भी शुरू कर दिया था। अब, इस अचानक आए फैसले के साथ, हम एक बार फिर से अपने भाग्य पर उलझन में हैं। इस सब के कारण बहुत कन्‍फ्यूज़न हो रहा है और हमारे माता-पिता भी उतने ही चिंतित हैं। अब, हम इस बात को लेकर दुविधा में हैं कि प्रतियोगी परीक्षा या प्रवेश परीक्षा जैसी हमारे भविष्य की तैयारी करें या न करें।”

    13:06 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: फेल हुए छात्रों का क्‍या होगा

    यूजीसी के निर्णय के अनुसार अगर कोई छात्र इस परीक्षा में पास नहीं होता है तो उसे बाद में परीक्षा में भाग लेने का एक और अवसर दिया जाएगा। ऑफलाइन परीक्षा का मतलब छात्र कॉपी पेन से परीक्षा देंगे। अगर कोई छात्र अपनी पिछली परीक्षाएं नही दे पाया हो तो उसे पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में परीक्षा देनी होगी।

    12:38 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: कर्नाटक में 1 अक्टूबर से शुरू हो सकती है क्लास

    पहली और उच्चतर सेमेस्टर और ऑफलाइन (क्लास) शिक्षण के लिए 1 अक्टूबर से या राज्य सरकार / MHA / UGC के दिशानिर्देशों के अनुसार कर्नाटक सरकार द्वारा निर्देशित किया जा सकता है।

    11:57 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: मुख्यमंत्री द्वारा लिया जाएगा फैसला

    राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी का कहना है कि इस परिस्थिति में जब कोविड-19 केस तेजी से बढ़ रहे है, ऐसे में परीक्षा कराना सही नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले में अंतिम फैसला राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा ही लिया जाएगा।

    11:24 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: जुलाई में एग्जाम कराने की अनिवार्यता खत्म

    जिसमें जुलाई में परीक्षाओं को कराने जैसी अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को अनिवार्य बताते हुए इन्हें सितंबर के अंत तक कराने की अनुमति दी है।

    10:53 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: समर्थन में राहुल गांधी

    यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के एग्जाम को लेकर अब छात्रों के समर्थन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आ गए हैं. राहुल गांधी ने परीक्षाएं रद्द करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि ये छात्रों के साथ अन्याय है.

    10:22 (IST)12 Jul 2020
    परीक्षाओं के नहीं होने से प्रतियोगी परीक्षाओं के छूटने का खतरा

    देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कालेजों में परीक्षाओं के नहीं होने से सत्र के विलंब होने और प्रतियोगी परीक्षाओं के छूटने का खतरा पैदा हो गया है।

    09:46 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: MHRD को प्रधान सचिव का पत्र

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय को एक पत्र में, उच्च शिक्षा विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव, मनीष जैन ने वर्तमान COVID -19 के बीच छात्रों के शारीरिक / मानसिक कल्याण के हित में इस मामले की फिर से जांच करने का आग्रह किया है

    09:16 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: फाइनल एग्जाम को लेकर WBHED की आपत्ति

    पश्चिम बंगाल उच्च शिक्षा विभाग (WBHED) ने गुरुवार को केंद्र सरकार की सलाह पर आपत्ति जताई, जिसमें विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को सितंबर के अंत तक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए कहा गया है।

    08:45 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: कर्नाटक में 1 अक्टूबर से शुरू हो सकती है क्लास

    पहली और उच्चतर सेमेस्टर और ऑफलाइन (क्लास) शिक्षण के लिए 1 अक्टूबर से या राज्य सरकार / MHA / UGC के दिशानिर्देशों के अनुसार कर्नाटक सरकार द्वारा निर्देशित किया जा सकता है।

    08:14 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: यूजीसी के सचिव ने कहा

    हमने देखा कि बदलती हुई कोविड-19 की परिस्थितियों और छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को देखते हुए जुलाई में अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा कराना संभव नहीं था, इसलिए 30 सिंतबर तक परीक्षा कराने की गाइडलाइंस दी गई हैं।

    07:38 (IST)12 Jul 2020
    आदित्य ठाकरे का HRD मिनिस्टर और UGC पर हमला!U

    GC की संशोधित गाइडलाइंस के बाद महाराष्ट्र सरकार आपत्ति जता रही है। अब आदित्य ठाकरे ने एचआरडी मिनिस्टर और यूजीसी पर हमला बोला है। उन्होंने ट्विट कर लिखा कि, यूजीसी को इस छोटे से मुद्दे को अपने ईगो पर नहीं लेना चाहिए और लाखों छात्रों, शिक्षकों और नॉन टीचिंग स्टाफ की जान को खतरे में नहीं डालना चाहिए।

    07:11 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: गाइडलाइन्स का विरोध

    राजस्थान और पंजाब सरकार ने यूजीसी की एडवाइजरी सितंबर तक कॉलेज और यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर की परीक्षा कराने का विरोध किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने फैसला किया है कि वो पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यूजीसी ने निर्देशों पर रिव्यू करने की मांग करेंगे।

    06:50 (IST)12 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: सितंबर आखिर तो हो सकते हैं एग्जाम

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) चाहता है कि परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ली जाएं या सितंबर के अंत तक ऑनलाइन ली जाएं, ताकि टर्मिनल-सेमेस्टर और अंतिम वर्ष के छात्रों के शैक्षिक हित को नुकसान न पहुंचे.

    06:32 (IST)12 Jul 2020
    दिल्ली सीएम का पीएम मोदी से आग्रह, कहा- छात्रों का भविष्य बचा

    लोकोरोनावायरस महामारी के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के फाइनल ईयर एग्जाम रद्द कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि, हमारे युवाओं के लिए, मैं प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और दिल्ली विश्वविद्यालय और अन्य केंद्रीय सरकार के विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने और भविष्य को बचाने के लिए आग्रह करता हूं।

    22:36 (IST)11 Jul 2020
    पीएम मोदी को लिखे पत्र में, सीएम केजरीवाल ने कही ये बात

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा, 'मैं केंद्र सरकार और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से छात्रों के हित में उनके दिशानिर्देशों को बदलने और उनकी अंतिम-सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द करने का अनुरोध करता हूं।'

    22:21 (IST)11 Jul 2020
    शिवसेना का विरोध और ऑनलाइन पिटिशन

    UGC की संशोधित गाइडलाइंस के बाद से ही शिवसेना इसका विरोध कर रहा है। युवा सेना के सेक्रेटरी वरुण सरदेसाई पहले दिन से ही मोर्चा लिए हुए हैं और यूजीसी के फैसले के खिलाफ ऑनलाइन पिटिशन भी चला रहे हैं।

    21:38 (IST)11 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: जानिए क्यों जरूरी हैं एग्जाम आयोजित कराना

    विद्यार्थियों का परीक्षाओं में प्रदर्शन, उन्हें सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिलाने में छात्रवृत्ति और पुरस्कार उपलब्ध कराने में, और बेहतर नौकरी /प्लेसमेंट मिलने में सहायक होता है। परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन छात्रों को अधिक आत्मविश्वास और संतुष्टि देता है और योग्यता, आजीवन विश्वसनीयता और व्यापक वैश्विक स्वीकार्यता भी सुनिश्चित करता है।

    21:07 (IST)11 Jul 2020
    अनिवार्य होंगे फाइनल ईयर के एग्‍जाम

    UGC के दिशानिर्देश के अनुसार, हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स को फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य होगा। हालांकि, यूनिवर्सिटी/ कॉलेज ऑनलाइन माध्‍यम से परीक्षाएं आयोजित कर सकेंगे।

    20:20 (IST)11 Jul 2020
    परीक्षाओं के नहीं होने से प्रतियोगी परीक्षाओं के छूटने का खतरा

    देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कालेजों में परीक्षाओं के नहीं होने से सत्र के विलंब होने और प्रतियोगी परीक्षाओं के छूटने का खतरा पैदा हो गया है।

    19:45 (IST)11 Jul 2020
    कर्नाटक में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय में पीएचडी और एमएससी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं स्थगित

    कर्नाटक की कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय में पीएचडी और एमएससी अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। कर्नाटक के कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने बताया कि, हमने अगस्त तक कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय में पीएचडी और एमएससी अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। उन्हें अगस्त के बाद अपनी थीसिस ऑनलाइन और हार्डकॉपी जमा करनी होगी।

    18:56 (IST)11 Jul 2020
    कोरोना वायरस फैलने की वजह से अब तक नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत द्वारा देशव्यापी तालाबंदी लागू करने के बाद सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया गया था। इसके परिणामस्वरूप परीक्षाएं भी आयोजित नहीं की जा सकीं।

    18:05 (IST)11 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: अनिवार्य होंगे फाइनल ईयर के एग्‍जाम

    UGC के दिशानिर्देश के अनुसार, हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स को फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य होगा। हालांकि, यूनिवर्सिटी/ कॉलेज ऑनलाइन माध्‍यम से परीक्षाएं आयोजित कर सकेंगे।

    17:34 (IST)11 Jul 2020
    UGC Guidelines for Exams 2020 Live Updates: जुलाई में एग्जाम कराने की अनिवार्यता खत्म

    जिसमें जुलाई में परीक्षाओं को कराने जैसी अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को अनिवार्य बताते हुए इन्हें सितंबर के अंत तक कराने की अनुमति दी है।

    Next Stories
    1 Sarkari Naukri: 8वीं 10वीं पास हैं तो यहां कर सकते हैं सरकारी नौकरी के लिए आवेदन
    2 ICSE, ISC Result 2020: जारी हुआ 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, यहां करें चेक
    3 ICSE 10th, ISC 12th Result 2020: 10वीं, 12वीं के रिजल्‍ट आज, ये हैं चेक करने के तरीके 
    ये पढ़ा क्या...
    X