ताज़ा खबर
 

Final Year Exam 2020: फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए जरूरी जानकारी, जानिए कब हो सकते हैं आपके एग्जाम

राज्य में लगभग 8 लाख छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने का कार्यक्रम और दिशानिर्देश कुलपति की समिति द्वारा अपनी योजना को अंतिम रूप दिए जाने के दो दिन बाद घोषित किए जाएंगे।

UGC Exams 2020, Final Year Exams 2020फाइनल ईयर की विश्वविद्यालय परीक्षा अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है, और महीने के अंत तक एग्‍जाम का रिजल्‍ट घोषित कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने सोमवार को समिति के साथ बैठक के बाद घोषणा की कि कोर्ट के फैसले के बाद अब परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य है इसलिए एक माह के समय में तैयारियां पूरी करके परीक्षा जल्‍द शुरू की जाएंगी। राज्‍य सरकार ऑनलाइन माध्‍यम से परीक्षा कराने पर विचार कर रही है ताकि छात्रों को घरों से बाहर निकलने की भी जरूरत न हो। UGC द्वारा पहले जारी निर्देशों के अनुसार 30 सितंबर तक परीक्षाएं कराना अनिवार्य था जिसके खिलाफ कई राज्‍य सरकारें सुप्रीम कोर्ट चली गई थीं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार (2 सितंबर) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से सभी अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट अंतिम सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षाओं को 30 सिंतबर से बढ़ाकर 10 अक्टूबर तक पूरा करने का अनुरोध किया है।

UGC NET 2020 Exam Admit Card Date : Check Here

फाइनल ईयर की विश्वविद्यालय परीक्षा अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है, और महीने के अंत तक एग्‍जाम का रिजल्‍ट घोषित कर दिया जाएगा। राज्य में लगभग 8 लाख छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने का कार्यक्रम और दिशानिर्देश कुलपति की समिति द्वारा अपनी योजना को अंतिम रूप दिए जाने के दो दिन बाद घोषित किए जाएंगे। मुंबई विश्वविद्यालय के वीसी सुहास पेडनेकर की अध्यक्षता वाली समिति विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है। कॉलेज/यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर एग्‍जाम के संबंध में ताजा अपडेट्स यहां देखें।

JEE Main 2020 Latest News: Check here

Live Blog

Highlights

    18:47 (IST)03 Sep 2020
    दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय का OBE मामला

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, UGC ने स्पष्ट किया है कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरीकों से हो सकती हैं मगर समय पर होनी चाहिए। दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू की ओबीई परीक्षाओं को चुनौती देने वाले मामले में प्रश्नों को संबोधित करते समय यूजीसी द्वारा प्रस्तुति आधारित मूल्यांकन के विकल्प को खारिज कर दिया गया था।

    18:20 (IST)03 Sep 2020
    UGC ने छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य का रखा है ध्‍यान

    UGC ने कहा है कि जारी की गई गाइडलाइंस के जरिए 'देश भर के छात्रों के शैक्षणिक भविष्य की रक्षा करना है जो कि उनके अंतिम वर्ष / टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षा नहीं होने पर होगी, जबकि उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान भी ध्यान में रखा गया है।'

    17:39 (IST)03 Sep 2020
    रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए होगा ये बदलाव

    अभी लागू शिक्षा नीति के अनुसार किसी छात्र को शोध करने के लिए स्नातक, एमफिल और उसके बाद पी.एचडी करना होता था। परंतु नई शिक्षा नीति के लागू होने के बाद जो छात्र शोध क्षेत्र में जाना चाहते हैं वे चार साल के डिग्री प्रोग्राम के बाद सीधे पीएचडी या डीफिल में प्रवेश ले सकते हैं। वहीं जो छात्र नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए वही डिग्री कोर्स तीन साल में पूरा हो जाएगा। वहीं शोध को बढ़ृावा देने के लिए और गुणवत्ता में सुधार के लिए नेशनल रिसर्च फाउनंडेशन की भी स्थापना की जाएगी।

    17:07 (IST)03 Sep 2020
    राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को है अधिकार

    अदालत ने माना कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को UGC के दिशानिर्देशों के विपरीत जाकर परीक्षा न कराने के आदेश देने का अधिकार है, इसलिए अदालत राज्‍यों को यह अनुमति देती है कि वे UGC से एग्‍जाम कराने की डेडलाइन में छूट मांग सकते हैं।

    16:29 (IST)03 Sep 2020
    राज्‍य UGC से मांग सकते हैं और समय

    अदालत ने कहा कि राज्‍य परीक्षाएं कराने के लिए UGC से और समय मांग सकते हैं मगर बगैर परीक्षा कराए छात्रों को प्रोमोट नहीं कर सकते क्‍योंकि यूनिवर्सिटी को UGC के ऊपर अधिकार नहीं हैं।

    14:34 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: इस बात का रखा जाएगा ध्‍यान

    बैठक में दोहराया गया कि Covid-19 स्थिति के मद्देनजर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ाई से पालन किया जाएगा। परीक्षा ऑनलाइन देने वाले छात्रों को एग्‍जाम पेपर डाउनलोड करने और अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की व्यवस्था भी की गई है ताकि रिजल्‍ट बिना देरी के घोषित किए जा सकें। यह भी तय किया गया था कि वैध कारणों से परीक्षा देने में असमर्थ छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा।

    14:01 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: बैठक के बाद लिया गया फैसला

    यह निर्णय राज्य के सभी सरकारी सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और नियंत्रकों की बैठक में लिया गया। इसकी अध्यक्षता हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर बृज किशोर कुठियाला ने की।

    13:35 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: हरियाणा में सितंबर अंत में होंगी परीक्षाएं

    हरियाणा सरकार ने सितंबर के अंत तक राज्य के अनुदानित महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है। इन परीक्षाओं के रिजल्‍ट 03 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

    13:06 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: एडमिशन की प्रक्रिया भी होगी ऑनलाइन

    हरियाणा 7 सितंबर से सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और स्व-वित्त महाविद्यालयों में स्नातक कक्षाओं के लिए अपना ऑनलाइन प्रवेश शुरू करेगा। ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया 21 सितंबर तक जारी रहेगी।

    12:43 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: ऑनलाइन एग्‍जाम में मिलेगा अतिरिक्‍त समय

    परीक्षा ऑनलाइन देने वाले छात्रों को एग्‍जाम पेपर डाउनलोड करने और अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की व्यवस्था भी की गई है ताकि रिजल्‍ट बिना देरी के घोषित किए जा सकें। यह भी तय किया गया था कि वैध कारणों से परीक्षा देने में असमर्थ छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा।

    12:16 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देश

    UGC ने दिशानिर्देश जारी किए थे जिसमें कहा गया था कि विश्वविद्यालयों के लिए किसी भी पेन और पेपर, ऑनलाइन, या 30 सितंबर, 2020 तक दोनों के संयोजन का उपयोग करके अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करना अनिवार्य है। अब अदालत के फैसले के बाद यह नियम सभी कॉलेज/यूनिवर्सिटी पर लागू होंगे।

    11:45 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: शिक्षा मंत्री ने दिया विपक्ष को जवाब

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को कहा, केंद्र सरकार अंग्रेजी भाषा के खिलाफ नहीं है, लेकिन वह भारतीय भाषाओं को मजबूत करना चाहती है। शिक्षा मंत्री को यह बयान इसलिए देना पड़ा क्‍योंकि नई शिक्षा नीति को मंजूरी मिलने के बाद विपक्ष के कुछ नेताओं ने सरकार पर ऐसा आरोप लगाया था।

    11:17 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: स्‍पेशल एग्‍जाम्स को लेकर भी नाराज़ हैं छात्र

    UGC ने कॉलेजों को यह सुविधा दी है कि जो छात्र परीक्षा में शामिल न हो सकें उनके लिए स्‍पेशल एग्‍जाम आयोजित किए जाएं। इसे लेकर भी छात्रों में असंतोष है। छात्रों का कहना है कि परीक्षाएं पूरी तरह रद्द हों और इंटरनल एग्‍जाम्स के आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया जाए।

    10:50 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: कोरोना की स्थिति को देखते हुए राज्‍य नहीं थे तैयार

    अभिषेक मनु सिंघवी ने SC को सुनवाई के दौरान बताया था कि यह जीवन और स्वास्थ्य का मामला है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और ओडिशा जैसे राज्यों ने परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला किया है।

    10:19 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: इंटरनल असेस्‍मेंट नहीं है पर्याप्‍त

    अदालत ने यह माना है कि राज्यों और विश्वविद्यालयों को छात्रों को प्रमोट करने के लिए और डिग्री प्रदान करने के लिए परीक्षा आयोजित करनी होगी। आंतरिक मूल्यांकन यूजीसी की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करेंगे।

    09:39 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: कोरोना पॉजिटिव छात्रों के लिए थी ये मांग

    31 याचिकाकर्ताओं में से एक छात्र का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव था जिसने यूजीसी से सीबीएसई मॉडल को अपनाने और मूल्यांकन के आधार पर ग्रेस मार्क्स से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्रों के लिए बाद की तारीख में एक परीक्षा आयोजित करने की मांग की थी।

    09:09 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: बगैर परीक्षा पास नहीं हो सकते छात्र

    सुप्रीम कोर्ट ने मामले में अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि राज्‍य परीक्षा रद्द कर सकते हैं मगर बगैर परीक्षा के छात्रों को प्रोमोट नहीं कर सकते। UGC के दिशानिर्देश बदले नहीं जाएंगे।

    08:47 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: लागू रहेंगी UGC की गाइडलाइंस

    UGC के पक्ष में फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यूनिवर्सिटी बगैर परीक्षा कराए छात्रों को प्रोमोट कर डिग्री नहीं दे सकती इसलिए UGC की गाइडलाइंस में कोई बदलाव नहीं होगा।

    08:23 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: इंटरनल असेस्‍मेंट नहीं है पर्याप्‍त

    अदालत ने यह माना है कि राज्यों और विश्वविद्यालयों को छात्रों को प्रमोट करने के लिए और डिग्री प्रदान करने के लिए परीक्षा आयोजित करनी होगी। आंतरिक मूल्यांकन यूजीसी की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करेंगे।

    07:51 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: कोरोना पॉजिटिव छात्रों के लिए थी ये मांग

    31 याचिकाकर्ताओं में से एक छात्र का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव था जिसने यूजीसी से सीबीएसई मॉडल को अपनाने और मूल्यांकन के आधार पर ग्रेस मार्क्स से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्रों के लिए बाद की तारीख में एक परीक्षा आयोजित करने की मांग की थी।

    07:33 (IST)03 Sep 2020
    इतनी याचिकाओं पर एक साथ की गई सुनवाई

    मामले में हस्तक्षेप के लिए देश भर के 11 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इसके बाद, 2 अलग-अलग याचिकाएँ, महाराष्ट्र राज्य की ओर से युवा सेना द्वारा और एक अन्य छात्र द्वारा एक अन्य याचिका भी दायर की गई थी। अदालत में इस मामले की कई सुनवाई हुई। अदालत ने 28 अगस्‍त को मामले में फैसला सुनाया है।

    07:02 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: इन राज्‍यों के सामने है परेशानी

    महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा ने उच्चतम न्यायालय से अनुरोध किया था कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को निर्देश दिया जाए कि वह चल रहे महामारी के दौरान लाखों विश्वविद्यालय के छात्रों पर अंतिम वर्ष की परीक्षा का दबाव न बनाए। अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए राज्‍यों को परीक्षा रद्द करने की अनुमति तो दी है मगर कहा है कि बगैर परीक्षा के डिग्री नहीं दी जा सकती।

    06:34 (IST)03 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: स्‍थगित हो सकती हैं परीक्षाएं पर रद्द नहीं

    अदालत द्वारा जारी फैसले के अनुसार, कॉलेज/यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के एग्‍जाम स्‍थगित तो किए जा सकते हैं मगर परीक्षाएं रद्द नहीं की जा सकती और न ही छात्रों को इंटर्नल मार्क्‍स के आधार पर पास किया जा सकता है।

    22:48 (IST)02 Sep 2020
    30 अक्टूबर तक जारी हो सकते हैं रिजल्ट: ओडिशा सरकार

    ओडिशा सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के सभी अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं को 30 सितंबर तक पूरा करने और 31 अक्टूबर से पहले परिणाम घोषित करने का फैसला लिया है।

    21:56 (IST)02 Sep 2020
    30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक होनी चाहिए डेडलाइन: ओडिशा के मुख्यमंत्री

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार (2 सितंबर) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से सभी अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट अंतिम सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षाओं को 30 सिंतबर से बढ़ाकर 10 अक्टूबर तक पूरा करने का अनुरोध किया।

    21:40 (IST)02 Sep 2020
    UGC की इस दलील को कोर्ट ने माना सही

    अदालत में दलील पेश की गई थी कि चूंकि डिग्री यूजीसी द्वारा प्रदान की जाती है इसलिए यूजीसी को परीक्षाएं आयोजित कराने का आदेश देने का अधिकार है। आपदा प्रबंधन अधिनियम के अनुसार, केंद्र सरकार इस मामले में राज्य सरकार को निर्देश दे सकती है। अदालत ने इस दलील को सही माना है।

    21:20 (IST)02 Sep 2020
    818 विश्वविद्यालयों से बात करने के बाद लिया ये फैसला: UGC

    यूजीसी ने पहले कहा था कि परीक्षाओं के बारे में स्थिति जानने के लिए विश्वविद्यालयों से संपर्क किया गया था और 818 विश्वविद्यालयों (121 डीम्ड विश्वविद्यालयों, 291 निजी विश्वविद्यालयों, 51 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और 355 राज्य विश्वविद्यालयों) से प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुई थीं।

    20:45 (IST)02 Sep 2020
    सर्वे में इतने छात्र परीक्षा के विरोध में

    टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, 92 प्रतिशत छात्र यह चाहते हैं कि परीक्षाएं रद्द हों और इंटरनल एग्‍जाम्स के आधार पर ही छात्रों का रिजल्‍ट तैयार किया जाए।

    20:16 (IST)02 Sep 2020
    अगर राज्य नहीं चाहते एग्जाम तो यह है रास्ता

    शीर्ष अदालत ने कहा कि राज्यों को छात्रों को प्रमोट करने के लिए 30 सितंबर तक परीक्षा आयोजित करनी चाहिए, और अगर किसी भी राज्य को लगता है कि वे परीक्षा आयोजित नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें अपनी चिंताओं के साथ यूजीसी से संपर्क करना होगा।

    19:29 (IST)02 Sep 2020
    यूजीसी निर्देश पर उठाए थे सवाल

    शिव सेना की युवा शाखा, युवा सेना, शीर्ष अदालत में याचिकाकर्ताओं में से एक है और उसने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देश, COVID -19 महामारी के दौरान परीक्षा आयोजित कराने पर सवाल उठाया है।

    19:02 (IST)02 Sep 2020
    ओडिशा सरकार ने एग्जाम के लिए मांगा 10 अक्टूबर तक का समय

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार (2 सितंबर) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से सभी अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट अंतिम सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षाओं को 30 सिंतबर से बढ़ाकर 10 अक्टूबर तक पूरा करने का अनुरोध किया।

    18:33 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020 Live Updates: राज्यों को यूजीसी का निर्देश

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पहले शीर्ष शीर्ष अदालत को बताया था कि उसके 6 जुलाई के निर्देश, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने के लिए कहते हैं, यह "डिक्टेट नहीं" है, लेकिन राज्य, बिना परीक्षाओं के डिग्री की मांग नहीं कर सकते। यही बात आज सुप्रीम कोर्ट ने भी दोहराई है।

    18:01 (IST)02 Sep 2020
    अदालत ने UGC के अधिकारों पर भी की टिप्‍पणी

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कि राज्य के आपदा प्रबंधन अधिकारियों द्वारा पिछले सेमेस्टर/ वर्ष के परिणामों के आधार पर अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रोमोट करने का फैसला डीएम अधिनियम के तहत राज्‍यों की यूनिवर्सिटी के अधिकार क्षेत्र में नहीं है और ऐसा कोई भी निर्णय लेने का अधिकार सिर्फ यूजीसी के पास है।

    17:38 (IST)02 Sep 2020
    इतनी याचिकाओं पर एक साथ की गई सुनवाई

    मामले में हस्तक्षेप के लिए देश भर के 11 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इसके बाद, 2 अलग-अलग याचिकाएँ, महाराष्ट्र राज्य की ओर से युवा सेना द्वारा और एक अन्य छात्र द्वारा एक अन्य याचिका भी दायर की गई थी। अदालत में इस मामले की कई सुनवाई हुई। अदालत ने 28 अगस्‍त को मामले में फैसला सुनाया है।

    17:09 (IST)02 Sep 2020
    बगैर परीक्षा पास नहीं हो सकते छात्र

    सुप्रीम कोर्ट ने मामले में अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि राज्‍य परीक्षा रद्द कर सकते हैं मगर बगैर परीक्षा के छात्रों को प्रोमोट नहीं कर सकते। UGC के दिशानिर्देश बदले नहीं जाएंगे।

    16:44 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020 Live Updates: गाइडलाइंस में कोई बदलाव नहीं

    UGC के पक्ष में फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यूनिवर्सिटी बगैर परीक्षा कराए छात्रों को प्रोमोट कर डिग्री नहीं दे सकती इसलिए UGC की गाइडलाइंस में कोई बदलाव नहीं होगा।

    15:52 (IST)02 Sep 2020
    पश्चिम बंगाल सरकार ने अदालत को यह भी कहा था कि...

    पश्चिम बंगाल सरकार ने अदालत को यह भी कहा था कि राज्य नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा के अपने संवैधानिक कर्तव्य से बाध्य है। वकील ने इस तथ्य की ओर ध्यान दिलाया था कि दक्षिण बंगाल के जिले चक्रवात अम्फान से प्रभावित हुए हैं और कोरोना का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में परीक्षा आयोजित करा पाना बेहद मुश्किल काम है।

    15:21 (IST)02 Sep 2020
    सभी कॉलेज नहीं करा सकते ऑनलाइन एग्‍जाम

    याचिका की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता का पक्ष रख रहे अधिवक्ता सिंघवी ने कहा कि कई विश्वविद्यालयों के पास तो परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने के लिए आवश्यक आईटी इंफ्रास्ट्रक्टर ही नहीं है। साथ ही, भौतिक रूप से परीक्षाएं कोविड-19 के कारण आयोजित नहीं की जा सकती हैं।

    14:36 (IST)02 Sep 2020
    एडमिशन की प्रक्रिया भी होगी ऑनलाइन

    हरियाणा 7 सितंबर से सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और स्व-वित्त महाविद्यालयों में स्नातक कक्षाओं के लिए अपना ऑनलाइन प्रवेश शुरू करेगा। ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया 21 सितंबर तक जारी रहेगी।

    14:00 (IST)02 Sep 2020
    ऑनलाइन एग्‍जाम में मिलेगा अतिरिक्‍त समय

    परीक्षा ऑनलाइन देने वाले छात्रों को एग्‍जाम पेपर डाउनलोड करने और अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की व्यवस्था भी की गई है ताकि रिजल्‍ट बिना देरी के घोषित किए जा सकें। यह भी तय किया गया था कि वैध कारणों से परीक्षा देने में असमर्थ छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा।

    13:33 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: इस बात का रखा जाएगा ध्‍यान

    बैठक में दोहराया गया कि Covid-19 स्थिति के मद्देनजर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

    12:59 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: बैठक के बाद लिया गया फैसला

    यह निर्णय राज्य के सभी सरकारी सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और नियंत्रकों की बैठक में लिया गया। इसकी अध्यक्षता हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर बृज किशोर कुठियाला ने की।

    12:32 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: हरियाणा में सितंबर अंत में होंगी परीक्षाएं

    हरियाणा सरकार ने सितंबर के अंत तक राज्य के अनुदानित महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है। इन परीक्षाओं के रिजल्‍ट 03 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

    11:53 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: राज्‍य सरकारें थीं UGC के खिलाफ

    दिल्ली, पश्चिम बंगाल, पंजाब और तमिलनाडु के सम्मानित मुख्यमंत्रियों ने भी केंद्र सरकार को पत्र लिखकर UGC के दिशानिर्देशों को लागू न करने की मांग की थी। ये वह राज्‍य हैं जहां कोरोना संक्रमण की हालत बेहद खराब है।

    11:25 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: आपदा प्रभावित राज्‍यों में है सबसे ज्‍यादा समस्‍या

    बिहार, महाराष्‍ट्र और असम जैसे राज्‍य इस समय बाढ़ से भी जूझ रहे हैं। ऐसे में कईयों को शहर से बाहर पलायन करना पड़ गया है। इन राज्‍यों में एग्‍जाम कराना बहुत बड़ी चुनौती होगा। राज्‍य सरकारें परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं UGC ने परीक्षाओं को अनिवार्य बताया है जिसे अदालत ने सही माना है।

    10:57 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: स्‍वास्‍थ्‍य का है सबसे बड़ा खतरा

    स्‍टूडेंट्स एसोसिएशन और अभिभावकों का कहाना है कि महामारी के बीच परीक्षा आयोजित करके छात्रों और अभिभावकों को अपनी जान जोखिम में डालने के लिए मजबूर किया जा रहा है। अदालत के आदेश के बाद अब कॉलेज/ यूनिवर्सिटी परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार हैं।

    10:01 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: शिक्षा मंत्री ने दिया विपक्ष को जवाब

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को कहा, केंद्र सरकार अंग्रेजी भाषा के खिलाफ नहीं है, लेकिन वह भारतीय भाषाओं को मजबूत करना चाहती है। शिक्षा मंत्री को यह बयान इसलिए देना पड़ा क्‍योंकि नई शिक्षा नीति को मंजूरी मिलने के बाद विपक्ष के कुछ नेताओं ने सरकार पर ऐसा आरोप लगाया था।

    09:15 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: स्‍पेशल एग्‍जाम्स को लेकर भी नाराज़ हैं छात्र

    UGC ने कॉलेजों को यह सुविधा दी है कि जो छात्र परीक्षा में शामिल न हो सकें उनके लिए स्‍पेशल एग्‍जाम आयोजित किए जाएं। इसे लेकर भी छात्रों में असंतोष है। छात्रों का कहना है कि परीक्षाएं पूरी तरह रद्द हों और इंटरनल एग्‍जाम्स के आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया जाए।

    08:38 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: क्‍वारेंटाइन सेंटर बने कॉलेजों में कैसे होंगे एग्‍जाम

    श्याम दीवान ने कहा कि यह अनिवार्य नहीं किया जा सकता है, खासतौर पर महाराष्ट्र में जहां कुछ कॉलेजों को कोरोनावायरस संक्रमण के लगातार सामने आ रहे मामलों के चलते क्वारनटाइंन सेंटर बना दिया गया है।

    07:41 (IST)02 Sep 2020
    UGC University Exam Guidelines 2020: डॉ ए एम सिंघवी ने कही ये बात

    डॉ. एएम सिंघवी ने सुनवाई के दौरान जीवन के अधिकार पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि, कोरोनावायरस महामारी के कारण छात्रों के स्वास्थ्य का खतरा है। क्योंकि मौजूदा हालात में एक जगह से दूसरी जगह ट्रैवल करना होगा।

    Next Stories
    1 UPSC Civil Services Prelims Admit Card 2020: प्रीलिम्‍स एग्‍जाम के एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्‍ट लिंक से यहां करें चेक
    2 JEE Main 2020: एग्‍जाम का चौथा दिन आज, जानिए कैसा रहा स्टूडेंट्स का पुराना अनुभव
    3 NTA NEET: 6 राज्यों के 6 मंत्रियों की समीक्षा याचिका पर सुनवाई आज, पर चल रहे हैं एग्जाम
    यह पढ़ा क्या?
    X