ताज़ा खबर
 

UGC: इस तारीख से शुरू होंगी कॉलेजों में फर्स्ट ईयर की क्लास, एडमिशन कैंसिल कराने पर पूरी फीस वापस

UGC: फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं शुरू करने के लिए तय की गई तारीखों में संशोधन किया गया है। कोविड -19 के प्रकोप के कारण प्रवेश परीक्षा आयोजित करने में देरी को देखते हुए, यूजीसी ने अब 1 सितंबर के बजाय 1 नवंबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए कहा है।

new college session, colleges new academic year, UGC classes, universities india lockdownपहले साल के छात्रों के लिए कक्षाएं 1 सितंबर से शुरू होनी थीं।

इस महीने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी किए गए संशोधित कैलेंडर के अनुसार, फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं नवंबर से शुरू होंगी, और 30 नवंबर के बाद कॉलेज में कोई नया एडमिशन नहीं होगा। यूजीसी ने पहली बार 29 अप्रैल को उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था, जिसमें यह निर्धारित किया था कि विश्वविद्यालय 1 जुलाई से 15 जुलाई तक फाइनल ईयर या टर्मिनल सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करें और जुलाई के आखिर तक रिजल्ट जारी कर दें। पहले साल के छात्रों के लिए कक्षाएं 1 सितंबर से शुरू होनी थीं।

हालांकि, जुलाई में यूजीसी ने कैलेंडर पर रिवाइज किया और सभी संस्थानों को सितंबर के अंत तक फाइनल ईयर या टर्मिनल सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करने के लिए कहा। फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं शुरू करने के लिए तय की गई तारीखों में संशोधन किया गया है। कोविड -19 के प्रकोप के कारण प्रवेश परीक्षा आयोजित करने में देरी को देखते हुए, यूजीसी ने अब 1 सितंबर के बजाय 1 नवंबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए कहा है।

Sarkari Naukri Job Notification 2020: Check Here

“अगर पात्रता परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा में देरी होती है, तो विश्वविद्यालय 18.11.2020 तक शैक्षणिक सत्र की योजना बना सकते हैं और शुरू कर सकते हैं। यूजीसी के संशोधित दिशानिर्देशों में पढ़ाई ऑफलाइन / ऑनलाइन या दोनों मोड में जारी रह सकती है। सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को सलाह दी गई है कि वे सप्ताह में छह दिन क्लास लें और स्टूडेंट्स की पढ़ाई का जो घाटा हुआ है उसे पूरा करें। ब्रेक और छुट्टियों को भी कम किया जा सकता है।

UGC Exam Guidelines 2020 Live Updates: Check Your Exam Date

दिशा निर्देश  के मुताबिक “लॉकडाउन और संबंधित कारकों के कारण माता-पिता द्वारा सामना की जा रही फाइनैंशियल प्रॉबलम से बचने के लिए, इस विशेष सत्र के लिए 30.11.2020 तक सभी छात्रों के प्रवेश / प्रवास को रद्द करने के लिए फीस का पूरा रिफंड किया जाएगा। यूजीसी ने अपनी गाइडलाइन्स में बिलकुल साफ किया है कि 30/11/2020 तक माइग्रेशन या कैंसिलेशन पर पूरी फीस वापस कर दी जाएगी। उसमें से कोई चार्ज नहीं काटा जाएगा। वहीं 31 दिसंबर 2020 तक एडमिशन रद्द कराने पर 1000 रुपए का चार्ज काटा जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IBPS PO Admit Card 2020: आईबीपीएस पीओ 2020 का एडमिट कार्ड जारी, जानिए कब हैं एग्जाम और कहां है आपका सेंटर
2 Sarkari Naukri 2020: शिक्षा, मेडिकल, सेना, सिंचाई, समेत इन सरकारी विभागों में हैं नौकरी, ऐसे करें अप्‍लाई
3 UGC: एनटीए यूजीसी नेट के एग्जाम आज से शुरू, इन बातों का रखना है ध्यान
यह पढ़ा क्या?
X