ताज़ा खबर
 

UGC Guidelines 2020: ये हैं यूजीसी की नई गाइडलाइन्स, छात्रों को दी गई है ये राहत

UGC Guidelines for University Exams 2020, UGC New Guidelines for Final Year Exams 2020: आखिरी सेमेस्टर या फाइनल ईयर की परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए, विश्वविद्यालय सितंबर के बाद एक विशेष परीक्षा आयोजित करेंगे।

UGC Guidelines 2020: बैठक में यूजीसी ने कहा कि ये परीक्षा ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों मोड में आयोजित की जा सकती है।

UGC New Guidelines for University Exams 2020: यूजीसी ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के एग्जाम के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। नई गाइडलाइन्स से साफ हो गया है कि एग्जाम कराए जाएंगे। सोमवार 06 जुलाई को हुई बैठक में यूजीसी ने कहा कि ये परीक्षा ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों मोड में आयोजित की जा सकती है। हालांकि गाइडलाइन्स आने से पहले ही कुछ यूनिवर्सिटीज ने फैसला ले लिया था कि वह इस साल एग्जाम नहीं कराएंगी। सोमवार देर शाम जारी एक बयान में, यूजीसी ने कहा कि विश्वविद्यालयों को फाइनल ईयर की परीक्षाओं कराने की सलाह देने का निर्णय “विश्व स्तर पर छात्रों की शैक्षणिक विश्वसनीयता, कैरियर के अवसरों और भविष्य की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए” लिया गया था। शैक्षणिक मूल्यांकन हर शिक्षा प्रणाली में एक बहुत जरूरी माइलस्टोन है। परीक्षा में प्रदर्शन छात्रों को आत्मविश्वास और संतुष्टि देता है और यह क्षमता, प्रदर्शन और विश्वसनीयता का प्रतिबिंब है जो वैश्विक स्वीकार्यता के लिए आवश्यक है।

UGC Guidelines 2020 Updates: Check Here

आखिरी सेमेस्टर या फाइनल ईयर की परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए, विश्वविद्यालय सितंबर के बाद एक विशेष परीक्षा आयोजित करेंगे। बैकलॉग के साथ फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को एक परीक्षा के माध्यम से अनिवार्य रूप से मूल्यांकन किया जाएगा। इससे पहले, गृह मंत्रालय ने एक प्रेस बयान जारी कर कहा था कि उसने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी है और कहा कि “अंतिम रूप से परीक्षाएं यूजीसी दिशानिर्देशों के अनुसार अनिवार्य रूप से आयोजित की जानी हैं”।

Sarkari Naukri 2020 Notification Here 

Live Blog

Highlights

    09:06 (IST)08 Jul 2020
    यूनिवर्सिटी के कुलपति ने कही ये बात

    अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर पंकज चंद्रा ने कहा, "हमने तय किया है कि यदि कोई छात्र कैम्पस खुलने पर भी कैम्पस आने में असहज महसूस करता है, तो हम उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई करने की सुविधा तब तक मुहैया कराएंगे, जब तक उन्हें यह महसूस नहीं हो जाता कि वे कैंपस में आने के लिए तैयार हैं।" यूनिवर्सिटी दिसंबर अंत तक छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करने का मौका दे रही है।

    08:35 (IST)08 Jul 2020
    अहमदाबाद यूनिवर्सिटी में दिसंबर तक ऑनलाइन क्‍लासेज़ का विकल्‍प

    अहमदाबाद यूनिवर्सिटी ने अपने छात्रों को इस साल दिसंबर तक ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने का विकल्प दिया है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि भले ही कैम्पस इससे पहले ही फिर से खुल जाएं फिर भी छात्र अपनी सहूलियत के अनुसर, दिसंब‍र के अंत तक ऑनलाइन क्‍लासेज़ से पढ़ाई कर सकते हैं।

    08:08 (IST)08 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020: फेल हुए छात्रों का क्‍या होगा

    यूजीसी के निर्णय के अनुसार अगर कोई छात्र इस परीक्षा में पास नहीं होता है तो उसे बाद में परीक्षा में भाग लेने का एक और अवसर दिया जाएगा। ऑफलाइन परीक्षा का मतलब छात्र कॉपी पेन से परीक्षा देंगे। अगर कोई छात्र अपनी पिछली परीक्षाएं नही दे पाया हो तो उसे पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में परीक्षा देनी होगी।

    07:45 (IST)08 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: छात्रों ने भी दर्ज किया है विरोध

    हिसलॉप कॉलेज की अंतिम वर्ष की छात्रा नेहा हुड ने कहा, “शुरुआत से, परीक्षाओं को रद्द करने के बारे में विचार-विमर्श किया गया था और अधिकांश छात्रों ने उसके लिए अपनी तैयारी कर ली थी। हमने अपने भविष्य के अध्ययन और नौकरियों के लिए योजना बनाना भी शुरू कर दिया था। अब, इस अचानक आए फैसले के साथ, हम एक बार फिर से अपने भाग्य पर उलझन में हैं। इस सब के कारण बहुत कन्‍फ्यूज़न हो रहा है और हमारे माता-पिता भी उतने ही चिंतित हैं। अब, हम इस बात को लेकर दुविधा में हैं कि प्रतियोगी परीक्षा या प्रवेश परीक्षा जैसी हमारे भविष्य की तैयारी करें या न करें।”

    07:18 (IST)08 Jul 2020
    नई गाइडलाइंस से बढ़ रही हैं परेशानियां

    UGC द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के बाद से छात्रों और यूनिवर्सिटी के बीच कन्‍फ्यूज़न पहले से ज्‍यादा बढ़ गया है। महाराष्‍ट्र सरकार ने जहां UGC को पत्र लिखकर परीक्षा न कराने की जानकारी दी है, वहीं DU समेत अन्‍य यूनिवर्सिटी भी आयोग के फैसले का विरोध कर रही हैं।

    06:52 (IST)08 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: महाराष्‍ट्र सरकार का परीक्षा न कराने का फैसला

    UGC द्वारा फाइनल ईयर की परीक्षाएं अनिवार्य किए जाने के बाद, देश में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्‍य महाराष्‍ट्र ने कहा है बढ़ते संक्रमण के बीच परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है तथा राज्‍य के कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी ऑनलाइन माध्‍यम से परीक्षा लेने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

    06:26 (IST)08 Jul 2020
    परीक्षाएं आयोजित करना नहीं होगा संभव: महाराष्‍ट्र सरकार

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा एक आंतरिक समिति की सिफारिशों के आधार पर अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए अनिवार्य परीक्षा की घोषणा करने के एक दिन बाद, महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल को लिखा है कि उनकी राय में 6 जुलाई को जारी दिशानिर्देश अनिवार्य नहीं हैं, बल्कि पहले के दिशानिर्देशों की तरह मात्र एक सलाह हैं।

    21:55 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020: फेल हुए छात्रों को मिलेगा मौका

    यूजीसी के निर्णय के अनुसार अगर कोई छात्र इस परीक्षा में पास नहीं होता है तो उसे बाद में परीक्षा में भाग लेने का एक और अवसर दिया जाएगा। ऑफलाइन परीक्षा का मतलब छात्र कॉपी पेन से परीक्षा देंगे। अगर कोई छात्र अपनी पिछली परीक्षाएं नही दे पाया हो तो उसे पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में परीक्षा देनी होगी।

    21:28 (IST)07 Jul 2020
    दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय का क्‍या है रुख

    दिल्ली यूनिवर्सिटी शिक्षक संघ (डूटा) ने विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) की नई गाइडलाइंस के प्रति नाखुशी जताई और कहा कि आयोग ने स्टूडेंट्स के हितों की पूरी तरह से अनदेखी की है।

    20:40 (IST)07 Jul 2020
    छात्र कर रहे हैं UGC के फैसले का विरोध

    UGC के फाइनल ईयर की परीक्षा कराने के फैसले का छात्र विरोध कर रहे हैं। छात्रों का मानना है कि आयोग ने छात्रों ने हितों को ताक पर रखकर यह फैसला सुनाया है। परीक्षाएं रद्द की जानी चाहिए।

    20:12 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020: जुलाई में एग्‍जाम कराने की अनिवार्यता खत्‍म

    जिसमें जुलाई में परीक्षाओं को कराने जैसी अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को अनिवार्य बताते हुए इन्हें सितंबर के अंत तक कराने की अनुमति दी है।

    19:34 (IST)07 Jul 2020
    तमिलनाडु सरकार ने गठित किया है पैनल

    तमिलनाडु सरकार ने सेमेस्टर परीक्षा 2020 के आयोजन का फैसला लेने के लिए एक पैनल का गठन किया है। रिपोर्टों के अनुसार, राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों के लिए लंबित सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने के मामले को देखने के लिए 11 सदस्यीय पैनल का गठन किया है। इस पैनल की रिपोर्ट के आधार पर राज्‍य सरकार फैसला लेगी।

    19:13 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: गृह मंत्रालय ने दिए हैं निर्देश

    केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने हायर एजुकेशन सेकेट्री को पत्र लिखकर कॉलेज, यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए हरी झंडी दी है। पत्र में कहा गया है कि कॉलेजों के रिजल्‍ट तैयार करने के लिए परीक्षाएं आयोजित करना जरूरी है।

    18:58 (IST)07 Jul 2020
    सितंबर अंत तक आयोजित होंगी परीक्षा

    UGC द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, परीक्षाएं सितंबर अंत तक आयोजित की जा सकती हैं। संस्‍थानों को ऑनलाइन माध्‍यम से भी परीक्षाएं आयोजित करने की स्‍वतंत्रता होगी।

    18:24 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020: पहले UGC ने कही थी ये बात

    UGC ने पहले कहा था कि यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाओं का आयोजन किया जाना होना चाहिए जबकि फर्स्ट ईयर के छात्रों को प्रमोट करने की बात कही गई थी। हालांकि, फाइल ईयर के छात्रों में इसे लेकर काफी नाराजगी देखने को मिली थी।

    17:34 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020: देनी होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं

    यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन (UGC) ने ग्रेजुएशन/ पोस्‍ट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द न करने का फैसला लिया है। आयोग ने माना है कि रिजल्‍ट जारी करने के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन, किसी भी संभव तरीके से परीक्षाएं आयोजित की जानी चाहिए।

    16:37 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020: चार भाषाओं के विषयों को किया गया है शामिल

    फिलहाल इस कैलेंडर में संस्कृत, उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं के विषयों को शामिल किया गया है। इस वैकल्पिक कैलेंडर में ई-पाठशाला, NROER और दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध सब्‍जेक्‍ट वाइस सामग्री को भी शामिल किया गया है।

    16:05 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020: इन बातों का रखा गया है ध्‍यान

    इस कैलेंडर में दिव्यांग बच्चों की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए ऑडियो बुक्स, रेडियो कार्यक्रमों आदि को भी शामिल किया गया है। कैलेंडर में अनुभव आधारित शिक्षा के लिए कला और शारीरिक शिक्षा के साथ साथ योग भी शामिल किया गया है तथा तनाव और चिंता को दूर करने के तरीके भी सुझाये गए हैं।

    15:37 (IST)07 Jul 2020
    8 हफ्ते का वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर किया गया जारी

    कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा एक 8 हफ्ते का वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने यह कैलेंडर प्राथमिक स्तर के छात्र-छात्राओं के लिए जारी किया है। इससे पहले पहले चार हफ्ते के लिए एक वैकल्पिक कैलेंडर अप्रैल माह में जारी किया गया था।

    15:10 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020: कैसे तैयार की गई हैं गाइडलाइंस

    बता दें कि कुहाड समिति की अनुसंशाओं पर विचार करने के बाद यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए नई गाइडलाइन जारी की हैं। इस समिति के प्रमुख हरियाणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति आरसी कुहाड हैं।

    14:41 (IST)07 Jul 2020
    व्‍यावसायिक निकायों से परामर्श के बाद तय किए गए दिशानिर्देश

    बता दें कि, एमएचआरडी ने वर्तमान COVID-19 स्थिति और विभिन्न राज्यों में कोरोनावायरस की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दिशानिर्देशों का सुझाव देने के लिए जून के अंतिम सप्ताह में एक और समिति का गठन किया था। वर्तमान समिति ने विभिन्न व्यावसायिक निकायों जैसे AICTE, बार काउंसिल ऑफ इंडिया, आर्किटेक्चर काउंसिल, फार्मेसी काउंसिल आदि से परामर्श करने के बाद यह दिशानिर्देश तैयार किए हैं।

    14:13 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: अगर कोई फेल हुआ तो मिलेगा मौका

    यूजीसी के निर्णय के अनुसार अगर कोई छात्र इस परीक्षा में पास नहीं होता है तो उसे बाद में परीक्षा में भाग लेने का एक और अवसर दिया जाएगा। ऑफलाइन परीक्षा का मतलब छात्र कॉपी पेन से परीक्षा देंगे। अगर कोई छात्र अपनी पिछली परीक्षाएं नही दे पाया हो तो उसे पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में परीक्षा देनी होगी।

    13:35 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: DUTA ने कहा...

    दिल्ली यूनिवर्सिटी शिक्षक संघ (डूटा) ने विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) की नई गाइडलाइंस के प्रति नाखुशी जताई और कहा कि आयोग ने स्टूडेंट्स के हितों की पूरी तरह से अनदेखी की है।

    13:07 (IST)07 Jul 2020
    पहले UGC ने कही थी ये बात

    UGC ने पहले कहा था कि यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाओं का आयोजन किया जाना होना चाहिए जबकि फर्स्ट ईयर के छात्रों को प्रमोट करने की बात कही गई थी। हालांकि, फाइल ईयर के छात्रों में इसे लेकर काफी नाराजगी देखने को मिली थी। अब UGC ने नई गाइडलाइन्‍स जारी कर दी हैं।

    12:32 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: ये हैं पुरानी गाइडलाइन्स

    यूजीसी ने इससे पहले 29 अप्रैल को जारी गाइडलाइन में सभी विवि और कालेजों से एक से पंद्रह जुलाई के बीच अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने को कहा था।

    12:01 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: इनके लिए एग्जाम जरूरी

    टर्मिनल सेमेस्टर / फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स जिनका बैकलॉग है , उनका अनिवार्य रूप से , संभाव्यता और उपयुक्तता को ध्यान में रखते हुए , ऑफ़लाइन (पेन और पेपर) / ऑनलाइन / मिश्रित (ऑनलाइन + ऑफलाइन) मोड में परीक्षा आयोजित कर, मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

    11:35 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: इसलिए एग्जाम जरूरी

    विद्यार्थियों का परीक्षाओं में प्रदर्शन, उन्हें सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिलाने में छात्रवृत्ति और पुरस्कार उपलब्ध कराने में, और बेहतर नौकरी /प्लेसमेंट मिलने में सहायक होता है। परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन छात्रों को अधिक आत्मविश्वास और संतुष्टि देता है और योग्यता, आजीवन विश्वसनीयता और व्यापक वैश्विक स्वीकार्यता भी सुनिश्चित करता है।

    10:58 (IST)07 Jul 2020
    गृह मंत्रालय की ओर से फाइनल ईयर की परीक्षाओं को हरी झंडी

    केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने आज हायर एजुकेशन सेकेट्री को पत्र लिखकर कॉलेज, यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए हरी झंडी दे दी है। पत्र में कहा गया है कि कॉलेजों के रिजल्‍ट तैयार करने के लिए परीक्षाएं आयोजित करना जरूरी है।

    10:29 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: अनिवार्य होंगे फाइनल ईयर के एग्‍जाम

    UGC के दिशानिर्देश के अनुसार, हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स को फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य होगा। हालांकि, यूनिवर्सिटी/ कॉलेज ऑनलाइन माध्‍यम से परीक्षाएं आयोजित कर सकेंगे।

    09:50 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: परीक्षाओं के नहीं होने से प्रतियोगी परीक्षाओं के छूटने का खतरा

    देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कालेजों में परीक्षाओं के नहीं होने से सत्र के विलंब होने और प्रतियोगी परीक्षाओं के छूटने का खतरा पैदा हो गया है।

    09:24 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates:कोरोना वायरस फैलने की वजह से अब तक नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत द्वारा देशव्यापी तालाबंदी लागू करने के बाद सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया गया था। इसके परिणामस्वरूप परीक्षाएं भी आयोजित नहीं की जा सकीं।

    08:58 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: अनिवार्य होंगे फाइनल ईयर के एग्‍जाम

    UGC के दिशानिर्देश के अनुसार, हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स को फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य होगा। हालांकि, यूनिवर्सिटी/ कॉलेज ऑनलाइन माध्‍यम से परीक्षाएं आयोजित कर सकेंगे।

    08:40 (IST)07 Jul 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: जुलाई में एग्जाम कराने की अनिवार्यता खत्म

    जिसमें जुलाई में परीक्षाओं को कराने जैसी अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को अनिवार्य बताते हुए इन्हें सितंबर के अंत तक कराने की अनुमति दी है।

    Next Stories
    1 RRB NTPC: रेलवे में किया था सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, जानिए कब होनी है पहले चरण की परीक्षा
    2 TN Board 12th +2 Result 2020: बोर्ड ने जारी किए रिजल्‍ट, फौरन चेक करें अपनी मार्कशीट
    3 CBSE Board Result 2020: अगले सत्र से कम होगा एक-तिहाई सिलेबस, बोर्ड ने किया है ये फैसला
    ये पढ़ा क्या...
    X