ताज़ा खबर
 

UGC Exam Guidelines 2020 Live Updates: यूजीसी की नई गाइडलाइन्स, विरोध कर रहे स्टूडेंट्स, नेता और अभिभावक, ये है वजह

UGC Exam Guidelines 2020, UGC Guidelines for University Final Year Exam 2020 Latest News Update: यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल किया। जिसमें कहा गया कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित करवाने का मकसद छात्रों का भविष्य संभालना है ताकि छात्रों की अगले साल की पढ़ाई में देरी ना हो।

ugc guidelines, ugc guidelines 2020, ugc guidelines live updates, rajasthan university exams नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी एग्जाम्स 30 सितंबर तक करा लें।

UGC Guidelines for University Exams 2020 Live News Updates: यूजीसी की नई गाइडलाइन्स जारी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है कि यूजीसी की नई गाइडलाइन्स में स्टूडेंट्स का ख्याल नहीं रखा गया है। नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी एग्जाम्स 30 सितंबर तक करा लें। याचिकाकर्ता की तरफ से वकील ने दलील दी कि कई विश्वविद्यालयों के पास तो परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने के लिए आवश्यक आईटी इंफ्रास्ट्रक्टर ही नहीं है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यूजीसी की गाइडलाइन्स में ऑफलाइन एग्जाम का भी ऑप्शन है। यूजीसी ने कहा कि किसी को भी इस गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए कि उच्चतम न्यायालय इस मसले पर विचार कर रहा है, तो अंतिम साल और सेमेस्टर की परीक्षा पर रोक लग जाएगी।

UGC Guidelines for University Exams 2020 News Updates: Check Here

यूजीसी ने अपने नए दिशानिर्देश 6 जुलाई को जारी किए थे। यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल किया। जिसमें कहा गया कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित करवाने का मकसद छात्रों का भविष्य संभालना है ताकि छात्रों की अगले साल की पढ़ाई में देरी ना हो। देशभर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा करवाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने UGC को जवाब देने के लिए कहा था।

Postpone JEE, NEET 2020: जेईई और नीट के कैंडिडेट्स कर रहे ये मांग

गृहमंत्री अमित शाह भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्विट पर खुद इसकी जानकारी देते हुए अपने संपर्क में आए लोगों से खुद को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाने की सलाह दी है। अमित शाह ने ट्वीट किया,’ कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबीयत ठीक है परन्तु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूँ। मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जाँच करवाएं।’ लेकिन कुछ लोगों ने उनके ट्वीट को UGC और एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल को टैग करना शुरू कर दिया है। क्योंकि काफी दिनों से कॉलेजो के टर्मिनल और फाइनल सेमेस्टर एग्जाम्स को सितंबर तक आयोजित करने के यूजीसी के निर्देश का विरोध किया जा रहा है।

Sarkari Naukri 2020: Check Sarkari Jobs Notification Here

Live Blog

UGC Guidelines 2020:

Highlights

    14:08 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: इसका ये मतलब बिलकुल नहीं

    इस समय करीब 390 विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी कर रहे हैं। मेहता ने कहा, ‘किसी को भी इस गफलत में नहीं रहना चाहिए कि चूंकि यह न्यायालय इस मामले पर विचार कर रहा है तो इसे पर रोक लगा दी जायेगी। छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखनी चाहिए।’

    13:47 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: फाइनल ईयर की परीक्षाएं होंगी या नहीं

    यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन किया है क्योंकि यह महसूस किया कि सीखने की एक गतिशील प्रक्रिया है और परीक्षा के माध्यम से किसी के ज्ञान को आंकने का एकमात्र तरीका है।

    13:18 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: 'छात्रों के शैक्षणिक भविष्य की रक्षा'

    यूजीसी ने सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) को बताया है कि 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्देश 'छात्रों के शैक्षणिक भविष्य की रक्षा' के लिए जारी किया गया था।

    12:52 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: दिशानिर्देशों को नहीं बदलेगा?

    उच्चतम न्यायालय ने यूजीसी के दिशानिर्देशों को चुनौती देते हुए दलीलों के एक नए बैच को सुना, जिसे 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए अनिवार्य कर दिया। गुरुवार को, यूजीसी ने शीर्ष अदालत को बताया था कि वह अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को अनिवार्य बनाने वाले अपने 6 जुलाई के दिशानिर्देशों को नहीं बदलेगा।

    12:26 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: यूजीसी के किस निर्देश का हो रहा विरोध, जानें

    गृह मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आदेशों के अनुसार, 6 जुलाई को यूजीसी द्वारा प्रदान किए गए संशोधित परीक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार, अंतिम वर्ष के विश्वविद्यालय परीक्षाओं को ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिश्रित मोड में पूरे भारत में सितंबर के अंत तक आयोजित करने की आवश्यकता है।

    11:36 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: ये है छात्रों की मांग

    याचिकाकर्ता छात्र आंतरिक अंक और पिछले मूल्यांकन के आधार पर परीक्षाओं को रद्द करने और डिग्री और मार्कशीट जारी करने की मांग कर रहे हैं।

    11:21 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: फाइनल ईयर की परीक्षाएं होंगी या नहीं

    यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन किया है क्योंकि यह महसूस किया कि सीखने की एक गतिशील प्रक्रिया है और परीक्षा के माध्यम से किसी के ज्ञान को आंकने का एकमात्र तरीका है। सुप्रीम कोर्ट आज इस मामले की सुनवाई करने वाला है।

    10:53 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों ने किया है विरोध

    दिल्ली, पश्चिम बंगाल, पंजाब और तमिलनाडु के सम्मानित मुख्यमंत्रियों ने भी केंद्र सरकार को पत्र लिखकर UGC के दिशानिर्देशों को लागू न करने की मांग की थी। ये वह राज्‍य हैं जहां कोरोना संक्रमण की हालत बेहद खराब है।

    10:28 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: गाइडलाइन्स में एग्जाम ऑफलाइन देने का भी विकल्प

    अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जुलाई में जारी हुई गाइडलाइन्स अप्रैल वाली गाइडलाइन्स से भी ज्यादा सख्त हैं. उन्होंने कोर्ट में यह भी कहा कि देश में कई सारे ऐसे विश्विद्यालय हैं, जहां ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए जरूरी सुविधाएं नहीं हैं. सिंघवी की इस दलील पर कोर्ट ने कहा कि यूजीसी की गाइडलाइन्स (UGC Guidelines) में परीक्षाएं ऑफलाइन देने का भी विकल्प है।

    10:07 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: यूजीसी ने दाखिल किया था अपना जवाब

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बीते दिन सुप्रीम कोर्ट (SC) में अपना जवाब दाखिल किया था, जिसमें कहा गया कि फ़ाइनल ईयर की परिक्षाएं (Final Year Exams) 30 सितंबर तक आयोजित करवाने का मक़सद छात्रों का भविष्य संभालना है, ताकि छात्रों के अगले साल की पढ़ाई में कोई रुकावट न आए।

    09:39 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: यूजीसी ने की थी ये मांग

    UGC ने कोर्ट से सभी याचिकाओं को खारिज करने की मांग हलफनामा में की थी. UGC ने कहा था कि टर्मिनल परीक्षा का आयोजन एक "समय-संवेदनशील" मुद्दा है और HRD के दिशा- निर्देशों का पालन करके विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श के बाद ये परीक्षाएं कराने निर्णय लिया गया था.

    09:13 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: ये कहा गया दायर याचिका में

    सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं में कोरोना को लेकर छात्रों के स्वास्थ्य के मद्देनजर परीक्षा आयोजित न करने की अपील की गई है. युवा सेना की तरफ से कहा गया है कि देश में कोरोना के कारण स्थिति बिगड़ रही है और यह परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल नहीं है.

    08:39 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: बताया था उल्लंघन

    याचिकर्ताओं में COVID-19 पॉजिटिव का एक छात्र भी शामिल है। छात्र ने कहा, "ऐसे कई अंतिम वर्ष के छात्र हैं, जो या तो खुद या उनके परिवार के सदस्य COVID-19 पॉजिटिव हैं। ऐसे छात्रों को 30 सितंबर, 2020 तक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में बैठने के लिए मजबूर करना, अनुच्छेद 21 के तहत प्रदत्त जीवन के अधिकार का खुला उल्लंघन है."

    08:18 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: अब अगली सुनवाई 10 अगस्त को

    सिंघवी ने कहा कि बहुत से लोग स्थानीय हालात या बीमारी के चलते ऑफलाइन परीक्षा नहीं दे पाएंगे। उन्हें बाद में परीक्षा देने का विकल्प देने से और भ्रम फैलेगा। सिंघवी की इस दलील पर कोर्ट ने कहा कि ये फैसला तो छात्रों के हित में ही दिखाई दे रहा है। फाइनल ईयर की परीक्षाओं पर अब सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई 10 अगस्त तक के लिए टाल दी है।

    07:57 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: पिछली सुनवाई में मांगा था जवाब

    पिछली सुनवाई में देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा करवाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने UGC को परीक्षा रद्द करने/ स्थगित करने पर जवाब देने के लिए कहा था. UGC ने कोर्ट में कहा था कि अधिकांश जगह परीक्षाएं हो चुकी हैं या होने वाली हैं.

    07:38 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: पिछली सुनवाई में मांगा था जवाब

    पिछली सुनवाई में देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा करवाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने UGC को परीक्षा रद्द करने/ स्थगित करने पर जवाब देने के लिए कहा था. UGC ने कोर्ट में कहा था कि अधिकांश जगह परीक्षाएं हो चुकी हैं या होने वाली हैं.

    07:21 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: 10 अगस्त तक के लिए टली सुनवाई

    अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई 10 अगस्त 2020 तक के लिए टाल दी गयी है। सॉलिसिटर जरनल तुषार मेहता को कहा गया है कि गृह मंत्रालय का पक्ष स्पष्ट करें। इसके लिए 7 अगस्त तक एफिडेविट सबमिट करनी है।

    06:58 (IST)03 Aug 2020
    कई विश्वविद्यालयों के पास जरूरी IT साधन नहीं

    याचिका की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता का पक्ष रख रहे अधिवक्ता सिंघवी ने कहा कि कई विश्वविद्यालयों के पास तो परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने के लिए आवश्यक आईटी इंफ्रास्ट्रक्टर ही नहीं है। साथ ही, भौतिक रूप से परीक्षाएं कोविड-19 के कारण आयोजित नहीं की जा सकती हैं।

    06:42 (IST)03 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: 22 अप्रैल और 6 जुलाई के गाइडलाइंस में कोई फर्क नहीं

    याचिका की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता का पक्ष रख रहे अधिवक्ता सिंघवी ने कहा कि यूजीसी द्वारा 22 अप्रैल 2020 को और 6 जुलाई 2020 जारी दिशा-निर्देशों में कोई अंतर नहीं है। यूजीसी ने 22 अप्रैल की गाइडलाइंस में 31 अगस्त तक परीक्षाओं के आयोजन के निर्देश दिये थे, वहीं 6 जुलाई की गाइडलाइंस में परीक्षाओं को 30 सितंबर तक करा लेने के निर्देश दिये थे।

    22:41 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: शैक्षणिक भविष्य की रक्षा के साथ छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का भी पूरा ध्यान- यूजीसी

    UGC ने कहा है कि जारी की गई गाइडलाइंस के जरिए 'देश भर के छात्रों के शैक्षणिक भविष्य की रक्षा करना है जो कि उनके अंतिम वर्ष / टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षा नहीं होने पर होगी, जबकि उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान भी ध्यान में रखा गया है।'

    22:07 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: यूजीसी ने दायर किया था 50 पन्नों का हलफनामा

    शिवसेना की युवा शाखा 'युवा सेना' द्वारा दायर याचिकाओं सहित यूजीसी ने 50 पन्नों का एक हलफनामा दायर किया था, जिसमें लगातार कोरोनोवायरस (COVID-19) के बीच सितंबर में परीक्षा आयोजित करने के लिए 6 जुलाई को जारी अपने दिशानिर्देशों को चुनौती दी गई है।

    21:15 (IST)02 Aug 2020
    22 अप्रैल और 6 जुलाई के गाइडलाइंस में कोई फर्क नहीं

    याचिका की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता का पक्ष रख रहे अधिवक्ता सिंघवी ने कहा कि यूजीसी द्वारा 22 अप्रैल 2020 को और 6 जुलाई 2020 जारी दिशा-निर्देशों में कोई अंतर नहीं है। यूजीसी ने 22 अप्रैल की गाइडलाइंस में 31 अगस्त तक परीक्षाओं के आयोजन के निर्देश दिये थे, वहीं 6 जुलाई की गाइडलाइंस में परीक्षाओं को 30 सितंबर तक करा लेने के निर्देश दिये थे।

    20:47 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: इसका ये मतलब बिलकुल नहीं

    इस समय करीब 390 विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी कर रहे हैं। मेहता ने कहा, ‘किसी को भी इस गफलत में नहीं रहना चाहिए कि चूंकि यह न्यायालय इस मामले पर विचार कर रहा है तो इसे पर रोक लगा दी जायेगी। छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखनी चाहिए।’

    20:03 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: फाइनल ईयर की परीक्षाएं होंगी या नहीं

    यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन किया है क्योंकि यह महसूस किया कि सीखने की एक गतिशील प्रक्रिया है और परीक्षा के माध्यम से किसी के ज्ञान को आंकने का एकमात्र तरीका है।

    19:32 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: कई विश्वविद्यालयों के पास जरूरी IT साधन नहीं

    याचिका की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता का पक्ष रख रहे अधिवक्ता सिंघवी ने कहा कि कई विश्वविद्यालयों के पास तो परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने के लिए आवश्यक आईटी इंफ्रास्ट्रक्टर ही नहीं है। साथ ही, भौतिक रूप से परीक्षाएं कोविड-19 के कारण आयोजित नहीं की जा सकती हैं।

    19:12 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: कॉलेजों के एसोसिएशन ने कही ये बात

    इंडियाटुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में गैर-सरकारी कॉलेजों के एसोसिएशन ने का यह भी कहना है कि मुंबई विश्वविद्यालय के कुलपति ने उनके साथ न तो कोई बैठक की है और न ही इस संबंध में कोई राय मांगी है।

    18:40 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: मुंबई कॉलेज एसोसिएशन ने यूुजीसी को लिखा पत्र

    मुंबई में गैर-सरकारी कॉलेजों के एसोसिएशन ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को पत्र लिखकर कोविड -19 संकट के मद्देनजर टर्मिनल और अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने में असमर्थता व्यक्त की है।

    17:58 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: दिशानिर्देशों को नहीं बदला जाएगा?

    उच्चतम न्यायालय ने यूजीसी के दिशानिर्देशों को चुनौती देते हुए दलीलों के एक नए बैच को सुना, जिसे 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए अनिवार्य कर दिया। गुरुवार को, यूजीसी ने शीर्ष अदालत को बताया था कि वह अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को अनिवार्य बनाने वाले अपने 6 जुलाई के दिशानिर्देशों को नहीं बदलेगा।

    17:27 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: यूजीसी और एचआरडी मंत्री को टैग कर रहे यूजर्स

    कुछ लोगों ने उनके ट्वीट को UGC और एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल को टैग करना शुरू कर दिया है। क्योंकि काफी दिनों से कॉलेजो के टर्मिनल और फाइनल सेमेस्टर एग्जाम्स को सितंबर तक आयोजित करने के यूजीसी के निर्देश का विरोध किया जा रहा है।

    17:12 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: अमित शाह COVID-19 पॉजिटिव

    गृहमंत्री अमित शाह भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्विट कर खुद इसकी जानकारी देते हुए अपने संपर्क में आए लोगों से खुद को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाने की सलाह दी है। अमित शाह ने ट्वीट किया,' कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबीयत ठीक है परन्तु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूँ। मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जाँच करवाएं।' लेकिन कुछ लोगों ने उनके ट्वीट को UGC और एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल को टैग करना शुरू कर दिया है।

    16:42 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: याचिका से संबंधित जानकारी

    मामले में मुख्य याचिका अनुभा श्रीवास्तव सहाय द्वारा दायर की गई थी और वकील अलख आलोक श्रीवास्तव द्वारा बहस की गई थी, जबकि वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी अंतिम वर्ष के कानून मंत्री यश दुबे के लिए पेश हुए थे।

    16:02 (IST)02 Aug 2020
    UGC NET JRF और CSIR NET JRF परीक्षा में मेरिट पर बनी सूची

    आयोग ने 2018 में, फेलोशिप के लिए यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट को अनिवार्य कर दिया। जून 2019 और दिसंबर 2019 में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित UGC NET JRF और CSIR NET JRF परीक्षा में मेरिट के आधार पर फेलोशिप से सम्मानित होने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार की गई थी।

    15:39 (IST)02 Aug 2020
    UGC ने जारी की मौलाना आजाद नेशनल फ़ेलोशिप (MANF) शोधकर्ताओं की सूची

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने मौलाना आज़ाद नेशनल फ़ेलोशिप (MANF) के लिए चयनित शोधकर्ताओं की सूची जारी की है। रिसर्चर्स की सूची 2019-20 सत्र, दोनों सीजन के लिए, यानी जून 2019 सीजन और दिसंबर 2019 सीजन के लिए है। अल्पसंख्यक छात्रों को M.Phil और Ph.D को आगे बढ़ाने के लिए MANF प्रदान किया जाता है।

    14:59 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: किस निर्देश का हो रहा विरोध, जानें

    गृह मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आदेशों के अनुसार, 6 जुलाई को यूजीसी द्वारा प्रदान किए गए संशोधित परीक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार, अंतिम वर्ष के विश्वविद्यालय परीक्षाओं को ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिश्रित मोड में पूरे भारत में सितंबर के अंत तक आयोजित करने की आवश्यकता है।

    14:21 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: ये है छात्रों की मांग

    याचिकाकर्ता छात्र आंतरिक अंक और पिछले मूल्यांकन के आधार पर परीक्षाओं को रद्द करने और डिग्री और मार्कशीट जारी करने की मांग कर रहे हैं।

    14:07 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: फाइनल ईयर की परीक्षाएं होंगी या नहीं

    यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन किया है क्योंकि यह महसूस किया कि सीखने की एक गतिशील प्रक्रिया है और परीक्षा के माध्यम से किसी के ज्ञान को आंकने का एकमात्र तरीका है। सुप्रीम कोर्ट आज इस मामले की सुनवाई करने वाला है।

    13:46 (IST)02 Aug 2020
    छात्र समेत नेता व अभिभावक भी कर रहे परीक्षा रद्द करने की मांग

    फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी की गाइडलाइंस के आने के बाद से लगातार इसका विरोध हो रहा है। छात्र सोशल मीडिया पर फाइनल ईयर की परीक्षाओं का लगातार विरोध करते आ रहे हैं। इसके अलावा, कई नेता और अभिभावक भी यूजीसी के फैसले का विरोध कर रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार को पत्र लिखकर परीक्षा रद्द करने की मांग कर चुके हैं। साथ ही कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी परीक्षा का विरोध किया है।

    13:18 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: बताया था उल्लंघन

    याचिकर्ताओं में COVID-19 पॉजिटिव का एक छात्र भी शामिल है। छात्र ने कहा, "ऐसे कई अंतिम वर्ष के छात्र हैं, जो या तो खुद या उनके परिवार के सदस्य COVID-19 पॉजिटिव हैं। ऐसे छात्रों को 30 सितंबर, 2020 तक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में बैठने के लिए मजबूर करना, अनुच्छेद 21 के तहत प्रदत्त जीवन के अधिकार का खुला उल्लंघन है."

    12:54 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: यूजीसी ने दी ये सलाह

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से संबंधित देशभर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित करवाने के मामले में सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को 10 अगस्त के लिए टाल दी। यूजीसी ने कहा कि किसी को भी इस धारणा में नहीं रहना चाहिए कि ये मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है इसीलिए कोर्ट ने परीक्षा रोक दी है. छात्रों को अपनी पढ़ाई की तैयारी जारी रखनी चाहिए।

    12:26 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा...

    सुनवाई में वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बहुत से विश्विद्यालयों में ऑनलाइन परीक्षा के लिए जरूरी सुविधाएं नहीं हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऑफलाइन का भी विकल्प है।

    12:08 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: रिकॉर्ड रखने के लिए कहा गया

    वकील ने कहा कि लेकिन बहुत से लोग स्थानीय हालात या बीमारी के चलते ऑफलाइन परीक्षा नहीं दे पाएंगे। फिर कोर्ट ने कहा कि उन्हें बाद में परीक्षा देने का विकल्प देने से और भ्रम फैलेगा लेकिन ये तो छात्रों के हित में नजर आता है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटी की तरफ से लिए गए फैसले की कॉपी रिकॉर्ड पर रखने को कहा है।

    11:39 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित करवाने का मकसद

    यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल किया। जिसमें कहा गया कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित करवाने का मकसद छात्रों का भविष्य संभालना है ताकि छात्रों की अगले साल की पढ़ाई में देरी ना हो। देशभर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा करवाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने UGC को जवाब देने के लिए कहा था।

    11:10 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: स्टूडेंट्स की हेल्थ के मद्देनजर ये मांग

    दायर याचिकाओं में कोरोना को लेकर छात्रों के स्वास्थ्य के मद्देनजर परीक्षा आयोजित ना करवाने की मांग की गई है। याचिकाओं में 6 जुलाई को जारी किए गए यूजीसी के दिशानिर्देशों को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से निर्देश जारी करने की मांग की गई है।

    10:52 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: यूजीसी को है ऐसा करने का अधिकार

    सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा (Final Year Exams) करवाने के यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर से सुनवाई हुई. याचिकर्ता की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से कहा कि अप्रैल के महीने में जारी हुई गाइडलाइन्स को यूजीसी (UGC) ने जुलाई के महीने में बदल दिया है. इस पर कोर्ट ने कहा कि यूजीसी को ऐसा करने का अधिकार है और वो ऐसा कर सकते हैं।

    10:09 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: कई विश्वविद्यालयों के पास जरूरी IT साधन नहीं

    याचिका की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता का पक्ष रख रहे अधिवक्ता सिंघवी ने कहा कि कई विश्वविद्यालयों के पास तो परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने के लिए आवश्यक आईटी इंफ्रास्ट्रक्टर ही नहीं है। साथ ही, भौतिक रूप से परीक्षाएं कोविड-19 के कारण आयोजित नहीं की जा सकती हैं।

    09:48 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: सुप्रीम कोर्ट का कोई अंतरिम आदेश नहीं

    उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 महामारी के बीच अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर में कराने सबंधी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा-निर्देश रद्द करने के लिए दायर याचिका पर कोई भी अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया।

    09:30 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: गफलत में न रहें स्टूडेंट्स

    यूजीसी ने शीर्ष अदालत से कहा कि किसी को भी इस गफलत में नहीं रहना चाहिए कि उच्चतम न्यायालय इस मसले पर विचार कर रहा है, तो अंतिम साल और सेमेस्टर की परीक्षा पर रोक लग जाएगी।

    09:09 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020: 10 अगस्त को अगली सुनवाई

    न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए सुनवाई के दौरान कहा कि वह इस विषय पर कोई अंतरिम आदेश पारित नहीं कर रहे हैं। इसके साथ ही पीठ ने इस मामले को 10 अगस्त के लिये सूचीबद्ध कर दिया।

    08:49 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: 209 विश्वविद्यालयों ने पूरी की प्रक्रिया

    केंद्र और यूजीसी की ओर से सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ को सूचित किया कि गृह मंत्रालय के दृष्टिकोण से वह न्यायालय को अवगत कराएंगे। मेहता ने कहा कि वे अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर चिंतित है क्योंकि देश में आठ सौ से ज्यादा विश्वविद्यालयों में से 209 ने परीक्षा प्रक्रिया पूरी कर ली है।

    08:37 (IST)02 Aug 2020
    UGC Guidelines 2020 Live Updates: इसका ये मतलब बिलकुल नहीं

    इस समय करीब 390 विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी कर रहे हैं। मेहता ने कहा, ‘किसी को भी इस गफलत में नहीं रहना चाहिए कि चूंकि यह न्यायालय इस मामले पर विचार कर रहा है तो इसे पर रोक लगा दी जायेगी। छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखनी चाहिए।’

    Next Stories
    1 सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के इन स्टूडेंट्स को ऐसे तो कहीं नहीं मिल पाएगा एडमिशन
    2 7th Pay Commission: 10वीं पास के लिए निकलीं सरकारी नौकरी, सैलरी सातवें वेतन आयोग के मुताबिक
    3 CBSE 10th 12th compartment Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं 12वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कर रहे ये मांग, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला
    ये पढ़ा क्या?
    X