ताज़ा खबर
 

ओडिशा: 12वीं का रिजल्‍ट आने से पहले दो छात्रों ने किया था सुसाइड, एक पास हुआ, दूसरा फेल

जब राजेश कुमार पंडा के परिजन मार्केट गए हुए थे, तब उसने 12वीं में फेल होने के डर से खुद को जलाकर जान दे दी। राजेश इससे पहले दो बार 12वीं में फेल हो चुका था। उसके परिजन जब घर वापस पहुंचे तब तक राजेश की मौत हो चुकी थी।

तस्वीर का प्रयोग प्रतीक के तौर पर किया गया है। (फोटो सोर्स- एक्सप्रेस फाइल फोटो)

ओडिशा में 12वीं के दो छात्रों ने फेल होने के डर की वजह से नतीजों के ऐलान के ठीक दो दिन पहले आत्महत्या कर ली थी। शनिवार को जब काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ओडिशा ने परिणामों की घोषणा की तब पता चला कि उनमें से एक छात्र पास हो गया, तो वहीं दूसरा छात्र कक्षा 12वीं में फेल हो गया था।

गुरुवार की शाम जब राजेश कुमार पंडा के परिजन मार्केट गए हुए थे, तब उसने 12वीं में फेल होने के डर से खुद को जलाकर जान दे दी। राजेश इससे पहले दो बार 12वीं में फेल हो चुका था। उसके परिजन जब घर वापस पहुंचे तब तक राजेश की मौत हो चुकी थी। दुखी परिजनों को उस वक्त और भी ज्याद झटका लगा जब शनिवार की सुबह 12वीं की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया गया। राजेश ने इस बार 50 फीसदी से ज्यादा अंकों से 12वीं की परीक्षा पास कर ली थी। गांजम जिले के बेहरमपुर टाउन के प्राइवेट कॉलेज में पढ़ने वाले राजेश का परिवार इस वक्त बेहद दुखी है। राजेश की मां का कहना है, ‘हो सकता है कि वह खुद के ऊपर बहुत ज्यादा दबाव महसूस कर रहा हो, क्योंकि वह दो बार 12वीं में फेल हो चुका था, इसी वजह से उसने यह कठोर कदम उठाया।’

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक राजेश की ही तरह एक ही कटक के क्राइस्ट कॉलेज में पढ़ने वाले अनुराग सेठी ने शुक्रवार की रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। अनुराग ने रिजल्ट के ऐलान के ठीक एक रात पहले यह कठोर कदम उठाया। जिला योजना और निगरानी विभाग में सहायक सांख्यिकीय अधिकारी के रूप में काम करने वाले अनुराग के पिता अभय कुमार सेठी ने जानकारी दी कि जब वह शुक्रवार की रात को अपने बेटे के कमरे में पहुंचे, तब उन्होंने देखा कि अनुराग फांसी लगा चुका था। जब नतीजा आया तब पता चला कि अनुराग 12वीं में फेल हो गया था। आपको बता दें कि इस साल करीब 95000 विद्यार्थियों ने साइंस स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा दी थी, जिनमें से 77.98 फीसदी बच्चे पास हुए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App