scorecardresearch

NCweb Admission:‘एनसीवेब’ में दाखिले का आखिरी मौका आज

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) गैर-कालेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीवेब) की विशेष कटआफ के आधार पर बीए और बीकाम पाठ्यक्रमों में गुरुवार तक दाखिला लिया जा सकता है।

NCweb Admission:‘एनसीवेब’ में दाखिले का आखिरी मौका आज
सांकेतिक फोटो।

जिन छात्राओं ने एनसीवेब में दाखिले के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कटआफ देखकर दाखिला ले सकती हैं। इसके बाद 18 नवंबर तक एनसीवेब केंद्रों को दाखिला सत्यापित करना होगा।

वहीं, उम्मीदवार 19 नवंबर तक प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। एनसीवेब में बारहवीं के अंकों के आधार पर जारी कटआफ के मुताबिक दाखिला दिया जाता है। विशेष कटआफ की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध डीयू एनसीवेब की विशेष कटआफ के लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां बीए, बीकाम पाठ्यक्रम की सूची दिखेगी। इसके मुताबिक ही दाखिला मिलेगा।

उत्तराखंड में नए सत्र से हिंदी में भी होगी मेडिकल की पढ़ाई

उत्तराखंड के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में अगले सत्र से एमबीबीएस पाठ्यक्रम की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ ही हिंदी माध्यम में भी होगी। मध्य प्रदेश के बाद ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का दूसरा राज्य होगा। इसके लिए प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने पौड़ी जिले के श्रीनगर स्थित राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य सीएमएस रावत की अध्यक्षता में एक चार सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन कर दिया है।

यह समिति मध्य प्रदेश सरकार के चिकित्सा महाविद्यालयों में लागू एमबीबीएस के हिंदी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर उत्तराखंड के कालेजों के लिए नये पाठ्यक्रम का मसविदा तैयार करेगी। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत के मुताबिक समिति द्वारा मसौदा तैयार करने के उपरांत सभी औपचारिकताएं पूरी कर अगले सत्र से प्रदेश के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में इसे लागू कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश में होगी 11 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के बाद अब जनजातीय कार्य विभाग ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए रोस्टर जारी किया है। ये भर्तियां जिलेवार की जाएंगी। जनजातीय विभाग राज्य के 43 जिलों के स्कूलों में 11,098 शिक्षकों की भर्ती करने के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 17 नवंबर, 2022 से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक के कुल 11,098 पदों को भरा जाएगा। इसमें से 2,790 पदों को अतिथि शिक्षक और 8,308 पदों पर सामान्य आवेदकों से भरा जाएगा।

आइआइटी मद्रास के विद्यार्थियों को मिले के जबरदस्त अवसर

आइआइटी मद्रास के विद्यार्थियों का इस शैक्षणिक वर्ष ‘प्री प्लेसमेंट’ में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। साल 2022-23 में उन्हें काफी अधिक संख्या में अवसर मिले हैं। संस्थान ने आफलाइन मोड में समर इंटर्नशिप का आयोजन किया था। 13 नवंबर तक संस्थान के विद्यार्थियों को 333 ‘प्री प्लेसमेंट आफर’ (पीपीओ) दिए गए हैं। यह पिछले पूरे साल 2021-22 के दौरान मिले 231 अवसरों से काफी अधिक हैं। आइआइटी मद्रास के विद्यार्थियों को बेहतरीन नौकरियों के पीपीओ देने वाली वाली मुख्य पांच कंपनियां हनीवेल, माइक्रोसाफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ओरेकल हैं।

संस्थान के मुताबिक एक दिसंबर 2022 से सुनिश्चित ‘कैंपस प्लेसमेंट’ का पहला चरण शुरू होने तक पीपीओ मिलते रहेंगे। विद्यार्थियों का कहना है कि ‘पीपीओ’ में शानदार प्रदर्शन का बड़ा श्रेय संस्थान के दमदार इंटर्नशिप प्रोग्राम को जाता है। इससे विद्यार्थियों को कंपनियों में प्रशिक्षण करने की सुविधा मिलती है और परिणाम स्वरूप पीपीओ मिलते हैं। पीपीओ का लगातार बढ़ना विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का परिणाम है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-11-2022 at 11:26:01 pm